Saturday, October 23, 2021
Homeहेल्थBenefits of Lemon: जानें नींबू के फायदें और औषधीय गुण

Benefits of Lemon: जानें नींबू के फायदें और औषधीय गुण

Benefits of Lemon: नींबू पानी पीना इसलिए लोग पसंद करते हैं क्योंकि ये प्रोटीन, काबोर्हाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। साथ ही इसमें विटामिन सी का सबसे बेहतर स्त्रोत होता है। ये विभिन्न समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह सेहत, बाल एवं त्वचा को स्वस्थ बनाता है और इन सभी चीजों के काफी अच्छा भी होता है। लोग गर्मी में सबसे ज्यादा इसी का सेवन करते हैं। इसे आप सुबह-सुबह गुनगुने पानी के साथ पिए, इसे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी सही रहता है।
अधिकतर लोग नींबू के रस को पानी में मिलाकर सेवन करते है। भारत में घर की महिलाये कपड़ो के कठोर दागो को हटाने के लिए नींबू का उपयोग करती है। नींबु का उपयोग बहुत पहले से औषधीय बनाने में किया जाता है। नींबू (Benefits of Lemon) में कई तरह के विटामिन और पोषक तत्वों के गुण पाये जाते है। जो शरीर की कई तरह की बीमारियों को दूर एव मोटापा कम करने में सहायता करते है।

नींबू के रस के फायदे (Benefits of Lemon)

नींबू का रस हटाएगा झुर्रियों एवं डेड स्किन (Benefits of Lemon)

नींबू चेहरे पर निखार लाने के लिए भी काफी अच्छा होता है। जिन लोगों के चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रिया पड़ने लगती हैं। लोग जिनको धूप में अधिक रहना पड़ता है। ऐसे लोगों को अपने चेहरे पर नींबू लगाना चाहिए। इससे चेहरे की डेड स्कीन हट जाती है और चेहरा साफ हो जाता है। वहीं नींबू का रस चेहरे पर लगाने से गंदगी आसानी से साफ हो जाती है।

नींबू दिलाएगा छुटकारा आयली स्किन से (Benefits of Lemon)

वहीं जिन लोगों की आॅयली स्कीन होती है। उन्हें नींबू का रस जरूर लगाना चाहिए। इससे चेहरा आॅयली नहीं रहता, जिसके कारण इसपर मिट्टी और डस्ट पार्टिकल नहीं चिपकते।

डार्क सर्कल हटाने में फायदेमंद (Benefits of Lemon)

अगर आपके आंखों पर डार्क सर्कल हैं तो इसके रस को लगाने से आप उन्हें भी आसानी से खत्म कर सकते हैं।

कील मुहांसों को कम करेगा नींबू (Benefits of Lemon)

कील मुहांसों की समस्या को भी नींबू के रस से कम करने में मदद मिलती है। इसलिए आप गर्मी हो या सर्दी कभी भी लगाएं नींबू।

बालों को मुलायम और चमकदार बनाएगा नींबू (Benefits of Lemon)

नींबू के रस को बालों में लगाने के कई फायदे होते हैं जैसे बालो का मुलायम होना, चमक बरकरार रहना। इसके लिए आप नींबू के रस का घरेलू कंडीशनर बनाएं और उसे इस्तेमाल करें।

औषधीय गुण (medicinal properties of lemon)

मलेरिया (medicinal properties of lemon)

मलेरिया हो जानें पर एक नींबू को लोहे के बर्तन में एक किलो पानी डालकर पकाएं। जब आधा शेष रह जाए, तब गुनगुना कर रोगी को पिलाएं। ऊपर से कंबल और रजाई ओढ़ा दें। मूत्र अथवा पसीने के द्वारा बुखार की गर्मी बाहर निकल जाएगी। सवेरे-शाम भोजन से ढाई घंटे पूर्व या बाद में नींबू में थोड़ी काली मिर्च डालकर चूसना चाहिए। मलेरिया की आशंका बहुत हद तक दूर हो जाएगी।

मोतियाबिन्द (medicinal properties of lemon)

शुरूआती अवस्था में रोग को बढ़ने से रोकने के लिए नींबू के रस को फलालेन से छान लेना चाहिए और आंख में 3-4 बूंद सुबह-शाम नित्य डालनी चाहिए।

प्यास न बुझना (medicinal properties of lemon)

चाहे किसी भी कारण से प्यास लगी हो, नींबू चूसने अथवा शिकंजी पीने से तुरन्त दूर हो जाती है। इसलिए तेज बुखार में जब प्यास बहुत लगती है तब इसे देना चाहिए।

पायरिया (medicinal properties of lemon)

जिनके दांतों से पीव (पस) और खून आता है, दुर्गन्ध आती है तथा दांत कमजोर हैं, उन्हें नींबू के रस को दांतों पर मलना चाहिए।

दूध न पचना (medicinal properties of lemon)

जिन्हें दूध न पचता हो, देर से पचता हो, तो उन्हें दूध पीने के बाद, आधे नींबू का रस ले लेना चाहिए। इससे दूध के थक्के छोटे कणों में फट जाते हैं और शीघ्र ही पच जाते हैं।

जुकाम (medicinal properties of lemon)

दो नींबू के रस में बराबर की मात्रा शहद में काली मिर्च एक रत्ती और मधु दो रत्ती मिलाएं तथा रात को लेकर सो जाएं तो सवेरे गला साफ हो जाएगा।

मिर्गी (medicinal properties of lemon)

दौरे के समय एक तोले नींबू के रस को, एक तोले आक के पत्ते के रस में मिलाकर नाक द्वारा इस द्रव को चढ़ा दें।

Also Read : Health Tips इन आदतों को तुरंत बदल डालें वरना हो जाएगा ब्रेन स्‍ट्रोक

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE