Friday, October 22, 2021
HomeHealth TipsBenefits Of Oil Massage तेल मालिश के हैं कई फायदे, ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर...

Benefits Of Oil Massage तेल मालिश के हैं कई फायदे, ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर करने के साथ स्किन को भी रखती है हेल्दी

Benefits Of Oil Massage बचपन से हम सुनते आए हैं कि तेल मालिश के ढेर सारे फायदे होते हैं। खासकर बच्चों के लिए तो ये बहुत ही जरूरी माना जाता है। लेकिन अगर आप लाइफ टाइम तेल से मालिश करते हैं तो इससे आपकी सेहत और खूबसूरती दोनों ही बनी रहती है।

इससे त्वचा में आई खुश्की दूर होती है और त्वचा की झुर्रियां दूर होती हैं। अगर रेग्‍युलर तेल मालिश किया जाए तो ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है और शरीर की नस-नाड़ियों को ताकत मिलती है।

(Benefits Of Oil Massage)

अगर आपकी मांसपेशियां कमजोर हो गई हैं तो आपको जरूर तेल मालिश करनी चाहिए। यही नहीं, अगर आप थका-थका महसूस करते हैं तो आप तेल मालिश जरूर कराएं। ऐसा करने से शरीर में ताकत महसूस होती है और हड्डियों में मजबूती आती है। अलग-अलग तेलों के फायदे को समझें।

सरसों का तेल (Benefits Of Oil Massage)

अगर आप सरसों तेल से मालिश कराते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है और इसके नियमित प्रयोग से स्किन पर निखार आता है। यह मांसपेशियों का तनाव दूर करने में भी काफी लाभदायक है।

Read Also : How To Sleep Well During Cold जानें, तेज सर्दी-जुकाम में अच्छी नींद कैसे आए

अगर आप हल्‍की धूप में सरसों के तेल की मालिश करें तो इससे शरीर में सनलाइट से मिलने वाले विटामिन-डी को ऑब्‍जर्ब करने में मदद मिलती है। सरसों के तेल से पसीने वाले ग्लैंड्स सक्रिय होते हैं जिससे बॉडी डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। त्वचा के संक्रमण से भी यह बचाता है।

तिल का तेल (Benefits Of Oil Massage)

तिल के तेल में अल्ट्रावायलेट किरणों से प्रोटेक्शन का गुण होता है जिससे एजिंग की समस्या नहीं होती। यह प्रदूषण से भी स्किन को प्रोटेक्शन देती है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है जो एक्ने से बचाता है।

तिल के तेल में कॉपर, मैगनीज, कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर होते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी होते हैं जो त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करते हैं। इसमें विटामिन ई, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन डी होते हैं जो शरीर के बेहतर विकास के लिए बहुत जरूरी है।

अतिबला यानी खरैटी का तेल (Benefits Of Oil Massage)

नर्वस सिस्टम के विकार, जोड़ों के दर्द, मांसपेशियों में जकड़न, लंबी बीमारी के बाद की कमजोरी और चेहरे के लकवे को ठीक करने में अतिबला का तेल आयुर्वेद में प्रयोग किया जाता है।

नारियल का तेल (Benefits Of Oil Massage)

नारियल तेल त्वचा के लिए नैचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है, यह मृत त्वचा (डेड स्किन) को हटाकर रंग निखारता है। यह त्वचा रोग, डर्मेटाइटिस, एक्जिमा और स्किन बर्न में भी काफी उपयोगी है।

नारियल तेल से सिर्फ पांच मिनट तक मसाज करने से न सिर्फ रक्त संचार में वृद्धि होती है, बल्कि खो चुके पोषक तत्वों की भी भरपाई करता है।

(Benefits Of Oil Massage)

 

Also Read : Benefits of Jumping Jacks : सूर्य नमस्कार से पहले करें जंपिंग जैक्स, सेहत को होगा फायदा

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE