Saturday, October 23, 2021
HomeHealth TipsBenefits Of Potato : जानिए आलू खाने के फायदें

Benefits Of Potato : जानिए आलू खाने के फायदें

Benefits Of Potato Know the benefits of eating potatoes

Benefits Of Potato : आलू खाना सभी को पंसद है। ज्यादातर सब्जियां आलू के साथ ही बनती है। आलू टिक्की, चिप्स आदि बहुत से खाद्य पदार्थ सभी को पंसद है जो आलू के इस्तेमाल से ही तैयार होते है। आलू हमारे शरीर को रोगों से भी सुरक्षा प्रदान करता है। आलू के अंदर पोटैशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत हितकारी है। आलू रक्तचाप को कम करने में सक्षम है साथ में यह कैंसर जैसे तमाम बीमारियों से शरीर को सुरक्षित रखता है। यह हमारे त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है। इसमें कैल्शियम, आयरन, विटामिन-बी और फास्फोरस मौजूद होते हैं। लोग इसे मीठे दूध में मिलाकर खाना पसंद करते हैं। छिलके सहित राख में पकाकर खाने से बहुत फायदे होते हैं। आज हम आपको आलू सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

1. ब्लड प्रेशर रहेगा नियंत्रित (Benefits Of Potato)

ब्लड प्रेशर की बीमारी से पीड़ित लोगों को नियमित रूप से आलू का सेवन करना चाहिए। क्योंकि आलू में मौजूद क्लोरोजेनिट एसिड और एंथोसायनिन ब्लड प्रेशर को कम करता है।

Also Read : How To Comb Hair : बदलें कंघी करने का तरीका, नहीं झड़ेंगे बाल

2. हड्डियां होंगी मजबूत (Benefits Of Potato)

आलू के अंदर मैग्नीशियम अधिक मात्रा में मौजूद होता है। मैग्नीशियम हड्डियों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है जो उन्हें स्वस्थ रखता है।

3. आलू में पाई जाती है एंटी-आक्सीडेंट प्रॉपर्टी (Benefits Of Potato)

कई शोध के अनुसार यह पता चला है कि आलू के अंदर कैरोटीनॉयड्स, फ्लेवोनॉयड्स और फिनोलिक एसिड जैसे कई एंटी-आक्सीडेंट मौजूद होते हैं। यह एंटी-आॅक्सीडेंट हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं क्योंकि यह हमारे तन के अंदर से फ्री रेडिकल्स को निकालते हैं और कैंसर और हार्ट डिजीज जैसे तमाम परेशानियों के रिस्क को कम करते हैं।

Also Read : Benefits Of Using Iron Vessels, जानें क‍िन चीजों को लोहे के बर्तन में पकाना रहेगा सही और क्‍यों

4. याददाश्त बढ़ाने में सहायक (Benefits Of Potato)

आलू में कोलिन नाम का पोषक तत्व पाया जाता है जो याददाश्त बढ़ाने में सहायक होता है। इसलिए कमजोर वाले लोगों को आलू का सेवन जरूर करना चाहिए। आलू दिमागी विकास के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

5. दाग धब्बों होंगे दूर (Benefits Of Potato)

आलू में मौजूद कोलेजन त्वचा के लिए रामबाण माना जाता है। आलू दाग-धब्बे को हमेशा के लिए हटाता है। आलू के अंदर विटामिन सी भी मौजूद होता है जो प्रोटेक्टिव एंटी-आॅक्सीडेंट की तरह काम करके हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है।

Also Read : Benefits Of Pine Nuts: पाइन नट्स के 7 जबरदस्त और अनोखे फायदे

6. अच्छी नींद के लिए खाएं आलू (Benefits Of Potato)

जिन लोगों की नींद कच्ची होती है या जिनको सोने में परेशानी आती है वह आलू खाना शुरू कर दें। आलू में मौजूद ३१८स्र३ङ्मस्रँंल्ल अच्छी नींद दिलाने में कारगर है। आलू में मौजूद पोटैशियम हमारे मांसपेशियों को आराम दिलाता है और आलू खाने से नींद जल्दी आती है।

Also Read: Immunity जब उल्टा काम करने लगे तो शरीर पर इसका क्या होता है असर

7. पाचन शक्ति होगी मजबूत (Benefits Of Potato)

आलू के अंदर फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है जो हमारी पाचन शक्ति को दृढ़ बनाता है। इसलिए जिन लोगों की पाचन शक्ति कमजोर होती है उन्हें आलू जरूर खाना चाहिए।

Also Read : Health Tips आंख से दिल की बीमारी का पता लगाना हुआ आसान, रेटिना की स्कैनिंग बताएगी स्ट्रोक का जोखिम

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE