Saturday, October 23, 2021
Homeलाइफस्टाइल & फैशनBenefits of Sandalwood Powder चंदन पाउडर के इस्तेमाल से चेहरा करेगा ग्लो

Benefits of Sandalwood Powder चंदन पाउडर के इस्तेमाल से चेहरा करेगा ग्लो

Benefits of Sandalwood Powder : चंदन पाउडर के इस्तेमाल से चेहरा करेगा ग्लो मुलायम और चमकदार चेहरा पाने के लिए चंदन पाउडर से बेहतर कुछ भी नहीं है। यही नहीं इसके इस्तेमाल से त्वचा से संबधित कई समस्याओं से निजात मिल जाती है। पित्त के कारण होने वाली पेट की समस्या में भी इसका का इस्तेमाल करने से लाभ होता है। चंदन का प्रयोग हम बुखार को ठीक करने में भी कर सकते हैं।

अगर आप गठिया रोग से परेशान हैं तो चंदन का सेवन करें निश्चित ही फायदा मिलेगा। चंदन पाउडर के बारे में कौन नहीं जानता, लेकिन इसके इस्तेमाल की सही विधि कम ही लोग जानते हैं। आयुर्वेद में चंदन को कई औषधिय जड़ी- बूटियों के साथ मिलाकर प्रयोग में लाया जाता है। इनमें भृंगराज, नीम, निर्गुंडी, सतपत्री, मधु, सोभांजना, पुनर्नवा आदि। इनके मिश्रण से मोतियाबिंद या पर्दे में आई किसी भी प्रकार की समस्या से निजात पाई जा सकती है। वहीं तनाव को कम करने में भी बेहद सहायक सिद्ध होती है।

अल्सर से बचाए चंदन का सेवन (Benefits of Sandalwood Powder)

चंदन के अर्क का उपयोग मुंह व पेट में होने वाले अल्सर को ठीक व दूर करने में किया जाता रहा है। इससे संबधित किए गए कई अध्ययन में पता चला है कि अल्सर को बढ़ने से रोकने में चंदन का प्रयोग किया जा सकता है। वहीं चंदन से पेट से जुड़ी कई बीमारियों में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

मसूड़ों को मजबूत करे चंदन का तेल (Benefits of Sandalwood Powder)

इसके तेल में ऐसे कसैले गुण पाए जाते हैं, जिनसे मसूड़ों को मजबूती मिलती है। ऐसे में यदि आप दांतों की समस्या से परेशान हैं तो आप नियमित रूप से चंदन के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। जिससे कि आप पहले
से बेहतर महसूस करेंगे।

त्वचा रोगियों के लिए चंदन का पेस्ट बेहदलाभकारी (Benefits of Sandalwood Powder)

त्वचा रोगियों के लिए चंदन का पेस्ट बेहदलाभकारी रहता है। जिन लोगों को खुजली से परेशानी है। उन्हें चंदन के पेस्ट लगाना चाहिए। वहीं अगर किसी व्यक्ति को कीट के काटने या धूप से जलन की समस्या है तो चंदन का पेस्ट इस समस्या को भी दूर करने में बेहद मददगार है।

पसीने की गंध दूर करता है चंदन (Benefits of Sandalwood Powder)

पसीने की गंध दूर करने के लिए आप चंदन का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे कॉस्मेटिक व्यवस्याए में चंदन का इस्तेमाल किया जाता है। कंपनियां इसका इस्तेमाल इत्र, ड्यूडोरेंट्स आदि बनाने में करती हैं। 6 उक्त रक्तचाप में चंदन का करें इस्तेमाल। चंदन का तेल हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में बेहद असरदार रहता है। अक्सर विशेषज्ञ तनाव कम करने के लिए अरोमा थेरेपी जैसी विधि को अपनाते हुए चंदन के तेल का प्रयोग करते हैं।

इसको भी आजमा कर देखें (Benefits of Sandalwood Powder)

भाग दौड़ भरी जिंदगी में प्रदूषण की मार से धूल मिट्टी के चलते आपकी त्वचा उम्र से पहले ही बूढ़ी होने लगती है। हम काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपने चेहरे का जरा भी ध्यान नहीं रख पाते जिसके कारण चेहरा झुर्रियों भरा हो जाता है और आयु से पहले ही उम्रदराज लगने लगते हैं।

इस समस्या से निपटने के लिए शहद का एक चम्मच लें इसमें दो चम्मच चंदन पाउडर और अंडे की जर्दी मिलाकर लेप बनाएं और इसे चेहरे पर लगा लें। करीब1 घंटे तक लगाने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे न सिर्फ चेहरे की लटकती हुई त्वचा की समस्या दूर हो जाएगी और त्वचा में कसाव भी महसूस करेंगे। चंदन के नुकसान भी हो सकते हैं

बताते चलें कि कोई एलर्जी से परेशान है तो उस पर चंदन का लेप विपरित असर डाल सकता है। इसके साथ ही जरूरत से ज्यादाा इस्तेमाल करने पर पेट से संबधित विकार, अवसाद, उल्टी या फिर यूरीमिया जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। वहीं गर्भावतीमहिलाओं को बिना डॉक्टर की अनुमति के चंदन का सेवननहीं करना चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Balaji Rath Yatra 2021: बालाजी भगवान निकले भ्रमण पर, देखिए पूरा वीडियो

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE