Wednesday, October 20, 2021
Homeहेल्थखाना खजानाBenefits Of Using Iron Vessels, जानें क‍िन चीजों को लोहे के बर्तन...

Benefits Of Using Iron Vessels, जानें क‍िन चीजों को लोहे के बर्तन में पकाना रहेगा सही और क्‍यों

Benefits Of Using Iron Vessels, know which things will be cooked properly in an iron vessel and why

lohe ke bartan mein khana pakane ke fayde

Benefits Of Using Iron Vessels : लोहे की कड़ाही में भोजन पकाने के अचूक फायदे होते हैं। खासकर इसमें पालक बनाने से सेहत के लिए यह दोगुना फायदेमंद होता है। लेकिन आपको लोहे की कड़ाही में कुछ चीजों को बनाने से बचाना होगा । आइए जानते हैं।

एक समय था जब लोग भोजन पकाने और परोसने के लिए मिट्टी के बर्तन का इस्तेमाल किया करते थे। लेकिन आगे चलकर यह परंपरा केवल दही की हांडी और मटकों तक सीमित रह गई। आपको बता दें मिट्टी के बर्तन और लोहे की कड़ाही में बने भोजन का एक अलग ही स्वाद और इसके अलग ही फायदे होते हैं। इस बात की पुष्टि कई जानकारों ने की है।

लोहे की कढ़ाई में खाना बनाने से उसमें मौजूद लौह अंश भोजन में युक्त हो जाते हैं। जिससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयरन मिलता है। आयरन ना केवल शरीर की कोशिकाओं के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व है बल्कि हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) के विकास में भी मदद करता है। तो आइए ऐसे में जानते हैं किन सब्जियों को हम लोहे की कड़ाही में बना सकते हैं।

न्यूट्रशनिस्ट के अनुसार लोहे की कड़ाही में हम सभी तरह की सब्जियों को पका सकते हैं। जिसमें आप पालक, बीन्स, शिमला मिर्च, कटहल, आलू गोभी आदि सब्जियों को बना सकते है। आपको बता दें लोहे की कड़ाही में साग को पकाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह साग में मौजूद पोषक तत्व को दोगुना कर देता है।

Also Read : Health Tips आंख से दिल की बीमारी का पता लगाना हुआ आसान, रेटिना की स्कैनिंग बताएगी स्ट्रोक का जोखिम

चिकन को करें फ्राई (Benefits Of Using Iron Vessels)

लोहे की कड़ाही में आप फ्रायड चिकन बना सकते हैं। यह ना आपके चिकन को अत्यधिक स्वादिष्ट बनाता है बल्कि कई पोषक तत्व इसमें और सम्मिलित हो जाते हैं जो आपके सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। साथ ही लोहे की कड़ाही में गर्मी होती है। जिससे आपको इसमें अत्यधिक तेल की आवश्यकता नहीं होती।

Also Read : Immunity जब उल्टा काम करने लगे तो शरीर पर इसका क्या होता है असर

इन चीजों को लोहे की कड़ाही में पकाने की ना करें गलती (Benefits Of Using Iron Vessels)

लोहे की कड़ाही में आपको कुछ चीजों को बनाने से बचना चाहिए। आमतौर पर आप लोहे की कड़ाही में खट्टी सब्जियों को भूलकर भी ना पकाएं। कढ़ी, रसम, टमाटर की चटनी, सांभर आदि चीजों को तो लोहे की कड़ाही में बनाने की तो सोचें भी नहीं।

साथ ही लोहे की कड़ाही में बने भोजन को ज्यादा देर तक उसमें न छोड़ें इससे आपके भोजन का रंग काला हो जाता है। जिससे खाने में कड़वाहट आने का डर रहता है। इसलिए ज्यादा देर तक कड़ाही में बने हुए भोजन को इसमें ना छोड़े और कड़ाही को हमेशा माइल्ड डिटर्जेंट से ही धोएं और इसे तुरंत सूखे कपड़े से पोछ दें।

Also Read : Health Tips आंख से दिल की बीमारी का पता लगाना हुआ आसान, रेटिना की स्कैनिंग बताएगी स्ट्रोक का जोखिम

कड़ाही में जंग ना लगने दें (Benefits Of Using Iron Vessels)

लोहे की कड़ाही में भोजन पकाते वक्त ध्यान दें की बर्तन पर जंग ना लगा हो। इसलिए जब भी कड़ाही में खाना पकाने के बाद उसे धो कर रखें, तो उसे सूखे कपड़े से अच्छी तरह साफ करें और उस पर हल्का सरसो का तेल लगाकर रखें। ताकि आपकी कड़ाही में जंग ना लग सके।

दूध को ज्यादा देर इसमें ना उबालें

लोहे के बर्तन में दूध उबाला जा सकता है। लेकिन ज्यादा देर तक इसमें दूध नहीं उबालना चाहिए। क्योंकि दूध प्रोटीन युक्त होता है इसमें आयरन नहीं होता, इसलिए ये बर्तन से मिलने वाले आयरन को अवशोषित नहीं कर पाता। इससे दूध में बैक्टीरिया पनपने का खतरा बना रहता है।

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE