Wednesday, October 27, 2021
Homeकाम की बातBenefits of Vitamin E Capsule विटामिन ई कैप्सूल के फायदे

Benefits of Vitamin E Capsule विटामिन ई कैप्सूल के फायदे

Benefits of Vitamin E Capsule : विटामिन ई कैप्सूल से निकलने वाले तेल का इस्तेमाल आप शरीर के एक-एक अंग पर कर सकते हैं। नाखून हों या फिर स्किन, हर एक अंग की खूबसूरती बढ़ाने में विटामिन ई हमारी मदद करता है। आज के समय में चाहे महिला हो या पुरूष, हर कोई एक खूबसूरत स्किन पाने की चाहत रखता है।

Benefits of Vitamin E Capsule

इसके लिए लोग मार्केट में मिलने वाले तरह-तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आपके ब्यूटी किट में विटामिन ई कैप्सूल मौजूद है तो आपको अलग से अलग तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट पर अपना पैसा बर्बाद करने की जरूरत नहीं है। जानें, विटामिन-ई से होने वाले फायदे क्या-क्या है।

Read Also : How To Sleep Well During Cold जानें, तेज सर्दी-जुकाम में अच्छी नींद कैसे आए

दाग-धब्बों को कम करे (Benefits of Vitamin E Capsule)

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आपकी स्किन पर किसी भी तरह के दाग-धब्बे हैं तो आपको विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। इसमें ना केवल एंटी-आक्सीडेंट गुण होते हैं, बल्कि यह स्किन में कोलेजन को भी बूस्ट अप करता है। इसलिए, अगर इसका नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए तो इससे आपका हीलिंग प्रोसेस तेज होता है और दाग-धब्बे धीरे-धीरे कम होने लगते हैं।

anti-aging (Benefits of Vitamin E Capsule)

यह विटामिन ई Oil कैप्सूल से मिलने वाला एक गजब का लाभ है। कोई भी इंसान नहीं चाहता कि उसकी स्किन पर एजिंग के साइन्स नजर आएं। ऐसे में इन साइन्स जैसे फाइन लाइन्स व झुर्रियों आदि को दूर करने के लिए आप विटामिन ई Oil कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह उम्र बढ़ने की गति को कम करता है और आपकी स्किन को गहराई से मॉइस्चराइज करता है, जिससे आपकी स्किन अधिक यंगर व ब्यूटीफुल नजर आती है।

Dark Circles कम करने में मददगार (Benefits of Vitamin E Capsule)

विटामिन ई Oil कैप्सूल आपकी स्किन की कई प्रॉब्लम्स को बेहद आसानी से दूर करने में सहायक है। खासतौर से, अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो आप हर रात सोने से पहले अंडर आई एरिया पर विटामिन ई Oil कैप्सूल का इस्तेमाल करें और उससे हल्के हाथों से मसाज करें। इसके हीलिंग गुण डार्क सर्कल्स को भी काफी हद तक कम करने में मददगार होते हैं।

चूंकि विटामिन ई Oil कैप्सूल आपकी स्किन की गहराई तक जाकर उसे पोषित करता है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति की स्किन बहुत अधिक रूखी है, तो उसके लिए विटामिन ई Oil कैप्सूल का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है।

नाखून को खराब होने से बचाएं (Benefits of Vitamin E Capsule)

आप दिनरात हाथों का इस्तेमाल कई कार्यों के लिए करती हैं फिर चाहे खाना बनाना हो, बर्तन साफ करना हो या कपड़े धोने हों। इन सभी काम से हाथ के नाखून खराब होते हैं। बार-बार पानी और डिटर्जेंट के इस्तेमाल से नाखून की चमक खो जाती है। इन चीजों से नाखून के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है।

अगर आप नाखून को खराब होने से बचाना चाहती हैं, तो विटामिन ई के कैप्सूल का इस्तेमाल जरूर करें। अपने नाखूनों को स्वस्थ बनाने के लिए आपको विटामिन ई के तेल से नाखून के आस-पास मालिश करनी है। अगर आप सोने से पहले अपने नाखून में विटामिन ई का तेल लगाती हैं, तो इससे ज्यादा लाभ होता है।

ओवरनाइट क्रीम के रूप में विटामिन ई (Benefits of Vitamin E Capsule)

विटामिन ई कैप्सूल मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर होता है। इसका इस्तेमाल आप ओवरनाइट क्रीम के रूप में कर सकती हैं। इसके लिए आप अपने नियमित रूप से यूज करने वाले क्रीम में विटामिन ई तेल की कुछ बूंदें डालें। इस क्रीम को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। सुबह चेहरे को पानी से धो लें। ये आपके चेहरे पर सीरम की तरह काम करेगा। रात के समय विटामिन ई चेहरे पर लगाने से चेहरे को पर्याप्त नमी मिलती है। ध्यान रहे कि इसे सोने से कम से कम 30 मिनट पहले चेहरे पर लगाएं।

बालों के लिए गुणकारी (Benefits of Vitamin E Capsule)

अगर आपके बाल कमजोर हैं और जल्दी बढ़ते नहीं हैं, तो आप अपने बालों में विटामिन ई का इस्तेमाल कर सकती हैं। बालों के लिए विटामिन ई का देश वरदान साबित होता है। इसके लिए आप सबसे पहले विटामिन ई के कैप्सूल से तेल निकाल लें। इसके बाद इन तेलों को नियमित रूप से इस्तेमाल करने वाले तेल में मिलाकर लगाएं। इसके बाद अपने बालों में धीरे-धीरे मालिश करें। अब बाल को 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें। शैम्पू और गर्म पानी से बाल को अच्छी तरह से धो लें। इस तेल का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार करें। कुछ ही महीनों में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

एंटी रिंकल करे दूर (Benefits of Vitamin E Capsule)

अगर स्किन पर निशान और झुर्रियां हैं, तो विटामिन ई तेल आपके लिए एंटी-एजिंग क्रीम के रूप में काम करेगा। विटामिन ई एंटीआक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है। इससे स्किन में ब्लड सकुर्लेशन अच्छा होता है। अगर आप इसके तेल से त्वचा पर मालिश करती हैं, तो स्किन की संरचना में काफी सुधार होगा। इसके साथ ही चेहरे की स्किन टाइट और चमकदार भी होगी।

Benefits of Vitamin E Capsule

 

Also Read : Benefits of Jumping Jacks : सूर्य नमस्कार से पहले करें जंपिंग जैक्स, सेहत को होगा फायदा

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE