Wednesday, October 27, 2021
HomeHealth TipsBenefits of Wood Apple Bail ke Fayde in Hindi

Benefits of Wood Apple Bail ke Fayde in Hindi

Benefits of Wood Apple : बेल पेड़ में अभी गर्मी के दौरान अप्रैल माह में फल पकना शुरू हो जाता है। मई माह में तो प्राय: फल पक जाते हैं। पके हुए बेल के फल को शरबत बनाकर पीने से इससे गर्मी से काफी राहत मिलती है। लू इससे नहीं लगती है। पाचन शक्ति अच्छी रहती है।
कई जगह पके हुए बेल से जूस भी बनाया जाता है। बेल के कच्चा फल को पीसकर खाने से आंव पेचिस की शिकायत दूर होती है। वही बेल के पत्ते भी उपयोगी हैं। गर्मी के दिनो में बेल के पेड़ में बड़ी मात्रा में सभी डंगाल में फल नजर आते हैं वहीं बारिश के दिनो में पत्तियां नजर आती है।

पत्ते का भी काफी आयुर्वेदिक महत्व है। बेल पत्ता नियमित खाने से मधुमेह बीमारी दूर होती है। इस पेड़ का पत्ता विष नाशक भी है। सांप यदि किसी व्यक्ति को काट देता तो पत्ता खिलाने से सांप का विष भी दूर होता है।

Also Read :  Health Tips इन आदतों को तुरंत बदल डालें वरना हो जाएगा ब्रेन स्‍ट्रोक

पेचिश में बेल का सेवन लाभदायक (Benefits of Wood Apple)

10 ग्राम बेलगिरी चूर्ण, 6-6 ग्राम सोंठ चूर्ण, और पुराने गुड़ को खरल कर लें। इसे दिन में तीन या चार बार छाछ के साथ 3 ग्राम की मात्रा में सेवन कराएं। भोजन में केवल छाछ दें।

जूं की समस्या में बेल का प्रयोग (Benefits of Wood Apple) Bail ke Fayde in Hindi

बेल के पके फल को दो भागों में तोड़ लें। इसके अन्दर का मज्जा निकाल लें। एक भाग में तिल का तेल, तथा कपूर डाल लें। दूसरे भाग से पहले वाले को ढक दें। इस तेल को सिर में लगाने से जूं खत्म हो जाता है।

आंखों के रोग में बेल का प्रयोग लाभदायक(Benefits of Wood Apple)

बेल के पत्तों पर घी लगाकर आंखों को सेकें। इसके साथ ही आंखों पर पट्टी बांधें। आप इसके पत्तों के रस को आंखों में डालने से, या इसका लेप लगाने से आंखों के रोग दूर होते हैं। इससे लाभ होता है।

बदहजमी में बेल का सेवन फायदेमंद (Benefits of Wood Apple)

भूख ना लगने, तथा पाचन-शक्ति कमजोर हो जाने पर, बेलगिरी चूर्ण, छोटी पिप्पली, वंशलोचन व मिश्री 2-2 ग्राम लें। इसमें 10 मिली तक अदरक का रस, और थोड़ा जल मिलाकर आग पर पकाएं। गाढ़ा हो जाने पर दिन में 4 बार चटाएं।

रतौंधी में बेल का उपयोग लाभकारी (Benefits of Wood Apple)

दस ग्राम ताजे बेल के पत्तों को 7 नग काली मिर्च के साथ पीस लें। इसे 100 मिली जल में छान लें। इसमें 25 ग्राम मिश्री या शक्कर मिलाकर सुबह-शाम पिएं। रात में बेल के पत्ते को जल में भिगो दें। इस जल से सुबह आंखों को धोएं।

बहरापन दूर करने के लिए बेल का उपयोग (Benefits of Wood Apple)

बेल के कोमल पत्तों को स्वस्थ गाय के मूत्र में पीस लें। इसमें चार गुना तिल का तेल, तथा 16 गुना बकरी का दूध मिलाकर धीमी आग में पकाएं। इसे रोज कानों में डालने से बहरापन, कानों में आवाज आना, कानों की खुश्की, और खुजली आदि समस्याएं दूर होती हैं।

ह्रदय रोग में बेल का प्रयोग फायदेमंद  (Benefits of Wood Apple)

5-10 मिली के पत्ते के रस में गाय का घी 5 ग्राम मिलाकर चटायें।

पेट दर्द में बेल का प्रयोग लाभदायक (Benefits of Wood Apple)

10 ग्राम बेल के पत्ते, तथा 7 नग काली मिर्च पीसकर, उसमें 10 ग्राम मिश्री मिलाकर शर्बत बना लें। इसे दिन में 3 बार पिलाएं।

शरीर की जलन से राहत पाने के लिए (Benefits of Wood Apple)

10 मिली बेल के पत्ते रस में काली मिर्च तथा सेंधा नमक 1-1 ग्राम मिलाकर दिन में 3 बार सेवन करें।

दस्त रोकने के लिए बेल का सेवन (Benefits of Wood Apple)

बेल के कच्चे फल को आग में सेंक लें। 10 से 20 ग्राम गूदे को मिश्री के साथ दिन में 3-4 बार खिलाने से दस्त में लाभ होता है।

उल्टी में बेल से फायदा (Benefits of Wood Apple)

बेल के पके फल के गूदे को ठंडे जल में मसलकर, छान लें। इसमें मिश्री, इलायची, लौंग, काली मिर्च तथा थोड़ा कपूर मिलाकर शर्बत बना लें। इसे पीने से प्यास, जलन, उल्टी, कब्ज और पाचन विकार ठीक होते हैं। जिन्हें कब्ज की शिकायत हो, वे इसे भोजन के साथ लें।

सिर दर्द में फायदेमंद बेल का इस्तेमाल (Benefits of Wood Apple)

बेल की सूखी हुई जड़ को थोड़े जल के साथ गाढ़ा पीस लें। इसके पत्ते का पेस्ट बना लें। इसे मस्तक पर लेप करने से सिर दर्द से आराम मिलता है।
एक कपड़े को बिल्व के पत्ते के रस में डूबोएं। यह पट्टी सिर पर रखने से सिर दर्द में लाभ होगा।

हैजा या विसूचिका में बेल से लाभ (Benefits of Wood Apple)

आम की मींगी और बेलगिरी को 10-10 ग्राम लेकर कूट लें। इसे 500 मिली जल में पकाएं। 100 मिली शेष रहने पर शहद और मिश्री मिलाकर 5 से 20 मिली तक आवश्यकतानुसार पिलाएं। इससे उल्टी और दस्त में लाभ होता है।

(Benefits of Wood Apple)

Also Read : Amazon Great Indian Festival 2021 Sale जानिए सेल में क्या होगा ख़ास

Connect With Us:-  Twitter Facebook

 

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE