होम / बिहार में ओलावृष्टि से 33 की मौत, सरकार ने की अनुग्रह राशि की घोषणा

बिहार में ओलावृष्टि से 33 की मौत, सरकार ने की अनुग्रह राशि की घोषणा

India News Desk • LAST UPDATED : May 21, 2022, 11:57 am IST

इंडिया न्यूज़, Patna News: बिहार के कई जिलों में गुरुवार देर रात हुई ओलावृष्टि में कम से कम 33 लोगों की जान चली गई, जिसमें भारी बारिश से फसलें बह गई और घर तबाह हो गए। अधिकारियों ने कहा कि भागलपुर जिले में सात, मुजफ्फरपुर में छह और सारण और लखीसराय जिलों में तीन-तीन लोगों की मौत हुई।

तूफान से बड़ी संख्या में उखड़े पेड़

आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा, “बिजली और तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि के कारण राज्य के कई शहरों में कई घंटों तक यातायात और बिजली आपूर्ति बाधित रही क्योंकि तूफान से बड़ी संख्या में पेड़ उखड़ गए। जबकि मुंगेर और समस्तीपुर में दो-दो मौतें हुईं, जहानाबाद, खगड़िया, नालंदा, पूर्णिया, बांका, बेगूसराय, अररिया, जमुई, कटिहार और दरभंगा में से प्रत्येक ने तूफान के दौरान एक-एक मौत की सूचना दी।

Bihar Storm: 33 killed! Bihar

कई इलाकों में यातायात बाधित

अधिकारियों ने बताया कि बिजली के तारों या सड़कों पर पेड़ गिरने से कई इलाकों में यातायात बाधित हो गया। राज्य की राजधानी पटना में श्रीकृष्ण नगर, पटना संग्रहालय क्षेत्र और बुद्ध कॉलोनी समेत कई इलाकों में पटना हाईकोर्ट के पास एक बिजली सब-स्टेशन पर पेड़ गिरने से बिजली आपूर्ति बाधित रही। शहर पिछले कुछ हफ्तों से चिलचिलाती गर्मी की चपेट में था और मौसम अधिकारियों ने कहा कि शहर और राज्य में मानसून के मौसम से पहले तेज हवाओं और ओलावृष्टि के साथ और बारिश हो सकती है।

अमित शाह ने घटना पर किया शोक व्यक्त

इस घटना पर गृह मंत्री अमित शाह ने शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि बिहार के विभिन्न जिलों में तेज आंधी एवं बिजली गिरने से हुई जनहानि अत्यंत दुःखद है। इस प्राकृतिक आपदा के कारण जिन लोगों ने अपनों को खोया है मैं उनके प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ। स्थानीय प्रशासन पीड़ितों को हर सम्भव मदद पहुँचाने के लिए तत्परता से लगा हुआ है।

सीएम नीतीश कुमार ने स्थिति का लिया जायजा

सीएम नीतीश कुमार ने शुक्रवार को स्थिति का जायजा लेने के लिए एक आपात बैठक बुलाई और ओलावृष्टि में मारे गए सभी 33 लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

लोगों की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राकृतिक आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं। “मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जनहानि की खबर सुनकर गहरा दुख हुआ है…. उन्होंने प्रभावित परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है, ”सीएम कार्यालय से शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है।

संपत्ति और फसलों के नुकसान का किया जा रहा है आकलन 

33 dead in Bihar

सीएम ने आगे संबंधित अधिकारियों को ओलावृष्टि में नुकसान का तेजी से आकलन करने और सभी प्रभावित परिवारों को आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कहा। नीतीश ने कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग घरों के नुकसान का आकलन अध्ययन करेगा, जबकि कृषि विभाग फसलों के नुकसान का आकलन करेगा।

उन्होंने अधिकारियों से उन स्थानों पर यातायात की आवाजाही बहाल करने के लिए भी कहा जहां उखड़े हुए पेड़ अभी भी यातायात प्रवाह में बाधा थे। आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का सख्ती से पालन करने और खराब मौसम के दौरान लोगों से पूरी तरह से सतर्क रहने का आह्वान करते हुए, नीतीश कुमार ने कहा: खुद को बचाने के लिए खराब मौसम के दौरान घर के अंदर रहें।

ये भी पढ़ें : उत्तराखंड : फिर सड़क धंसने से बंद हुआ यमुनोत्री हाईवे, 3000 यात्री फंसे, छह तीर्थ यात्रियों की मौत

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

आज Dipak Chauhan की दुल्हन बनेंगी Arti Singh, मुंबई के इस्कॉन मंदिर में लेंगे सात फेरे -Indianews
Jio के इस प्लान से बिगाड़ेगा Netflix और Amazon Prime का खेल! लेकर आया सबसे सस्ता OTT प्लान
अपने अंडे फ्रिज़ करवाना चाहती हैं Mrunal Thakur, जीवन के सबसे बुरे दिनों को किया याद -Indianews
Video: बुलेट ट्रेन का कामों में बढ़ा रफ्तार, अहमदाबाद-मुंबई प्रोजेक्ट का दूसरा स्टील ब्रिज हुआ तैयार
Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी का बड़ा दावा, विरासत कर कानून खत्म करने के लिए राजीव गांधी को ठहराया जिम्मेदार
Shruti Haasan और उनके बॉयफ्रेंड शांतनु हजारिका का हुआ ब्रेकअप! सोशल मीडिया पर अनफॉलो कर डिलीट की तस्वीरें -Indianews
Tripura: प्रद्योत किशोर ने कांग्रेस के आरोपों पर किया पलटवार, कहा-सब्र का टूटा बांध-Indianews
ADVERTISEMENT