Friday, December 3, 2021
HomeBiharAnother Gift To Bihar प्रदेश में बनेगा चौथा एक्सप्रेस-वे

Another Gift To Bihar प्रदेश में बनेगा चौथा एक्सप्रेस-वे

इंडिया न्यूज, पटना:

Another Gift To Bihar बिहार को एक और एक्सप्रेस-वे का तोहफा मिलेगा। यह राज्य में चौथा इस तरह का मार्ग होगा और दस जिलों के लाइफलाइन का काम करेगा। Gorakhpur और and Siliguri के बीच यह एक्सप्रेस-वे बनेगा। इसका ज्यादातर हिस्सा उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों से होकर गुजरेगा। उत्तर बिहार के लिए ही यह लाइफलाइन साबित होगा। बिहार को यूपी और बंगाल के बीच न केवल आवागमन आसान करेगा बल्कि व्यापार के नए रास्ते भी इससे खुलेंगे।

Read More : PM Modi On Purvanchal Expressway एक्सप्रेस-वे यूपी की शान : मोदी

छह से आठ लेन के बनने वाले इस एक्सप्रेस-वे में से 416 किलोमीटर एरिया बिहार से होकर गुजरेगा। यानी, इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण से सबसे अधिक बिहार को फायदा होगा। बता दें कि गोरखपुर से सिलीगुड़ी के बीच फिलहाल कोई सीधी सड़क नहीं है। इस कारण गोरखपुर से सिलीगुड़ी की दूरी तय करने में वर्तमान में एक दिन लग जाता है, जबकि प्रस्तावित गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे से दोनों शहरों के बीच की दूरी घटकर 600 किलोमीटर से भी कम हो जाएगी।

जानिए किन इलाकों से गुजरेगा यह एक्सप्रेस-वे, ग्रीनफील्ड होगा पूरा हिस्सा (Another Gift To Bihar)

प्रस्तावित चौथा एक्सप्रेस-वे गोरखपुर से शुरू होकर बिहार के गोपालगंज में प्रवेश करेगा। इसके बाद सीवान, छपरा, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, सहरसा, पूर्णिया, किशनगंज होते हुए सिलीगुड़ी जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे का पूरा हिस्सा ग्रीनफील्ड होगा। किसी पुरानी सड़क को एक्सप्रेस-वे में शामिल नहीं करने की योजना है। चूंकि एक्सप्रेस-वे पर गाड़ियों की रफ्तार 100 घंटे प्रति किमी से अधिक होती है।

उत्तर बिहार के लिए वरदान साबित होगा यह मार्ग : Nitin Naveen (Another Gift To Bihar)

पथ निर्माण विभाग के मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि गोरखपुर से सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे के निर्माण से सबसे अधिक बिहार को लाभ होगा। विशेषकर उत्तर बिहार के लिए यह सड़क वरदान साबित होगा। इससे लोगों का सफर आसान होगा और विकास के नए रास्ते खुलेंगे।

Read More : Ganga Expressway: पर्यावरण मंत्रालय ने गंगा एक्सप्रेस वे को दी मंजूरी, 594 किलोमीटर होगी लंबाई

Read More : PM Modi सुपर हरक्युलिस विमान से पहुंचे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

Connect With Us:  Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE