होम / Bhagalpur News: भागलपुर में शिक्षा के बदतर हालात, सरकारी स्कूल के कमरे में छात्र छाता तानकर करते हैं पढ़ाई…

Bhagalpur News: भागलपुर में शिक्षा के बदतर हालात, सरकारी स्कूल के कमरे में छात्र छाता तानकर करते हैं पढ़ाई…

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : August 19, 2023, 1:58 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Shakti,Bhagalpur News: बिहार में शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के लिए शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक लगातार नए नए तरीके अपना रहे है लेकिन सरकारी विद्यालयों में तस्वीर अब भी बदतर है। जी हां हम बात कर रहे है भागलपुर के नवगछिया अनुमंडल अंतर्गत उच्च विद्यालय सैदपुर की जहां से ऐसी तस्वीर आयी है जो यह दर्शा रही है कि सरकारी स्कूलों की हालत कैसी है। दरअसल इस विद्यालय में छात्र छाता तानकर पढ़ाई करते है ऐसा इसलिए क्योंकि यहां बारिश होने के बाद छत से काफी पानी टपकता है जिसके बाद छात्रों को पढ़ने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लिहाज़ा छात्रों को एक हाथ से छाता पकड़ना होता है और दूसरे हाथ से कलम चलाना होता है। छत से पानी टपकता है। भवन पूरी तरह से जर्जर है।

13 वर्ष पूर्व भवन निर्माण के लिए दिए 26 लाख रुपये

बता दें कि इस विद्यालय की स्थापना 1941 ईस्वी में हुई थी। इस विद्यालय ने देश को कई होन हार अधिकारी दिए हैं, लेकिन यह विद्यालय अब अपने बदहाली और बदइंतजामी पर आंशु बहा रहा है। 13 वर्ष पूर्व शिक्षा विभाग के द्वारा नए भवन के निर्माण के लिए 26 लाख रुपये दिए गये थे। जिसके बाद संवेदक ने कार्य शुरु कर दिया लेकिन समय पर काम पूरा नहीं होने पर शिक्षा विभाग ने सम्वेदक को शोकॉज कर काम रुकवा दिया।

पानी के टपकने से पठन-पाठन में हो रही है परेशानी

महज 13 लाख का काम हुआ वह भवन अर्धनिर्मित पड़ा है। प्रभारी प्रधानाध्यापक ने कहा की विद्यालय के वर्ग में बरसात के समय पानी के टपकने से पठन-पाठन सही से नहीं हो रहा है। छत से बरसात के समय पानी रिसाव के कारण बेंच-डेस्क व उपस्कर बर्बाद हो रहे हैं। बरसात के दिनों में बच्चे डर से विद्यालय कम आते हैं। जिला के शिक्षा विभाग को प्रत्येक वर्ष पत्र के माध्यम से जानकारी दे रहे हैं। इस पर कोई पहल नहीं हुई है। बहरहाल कब तक इस विद्यालय की सूरत बदलती है देखना शेष है।

Also Read: 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT