होम / Bihar Budget 2023: नीतीश सरकार ने पेश किया बिहार बजट, जाने बजट से जुड़ी कुछ खास बातें

Bihar Budget 2023: नीतीश सरकार ने पेश किया बिहार बजट, जाने बजट से जुड़ी कुछ खास बातें

Divya Gautam • LAST UPDATED : February 28, 2023, 6:09 pm IST

मंगलवार को वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बिहार का बजट पेश किया, इस बजट में नौकरी, शिक्षा, स्वास्थ्य और महिलाओं पर विशेष ध्यान दिया गया। बिहार बजट में 10 लाख नौकरी देने की बात को महत्व दिया गया। इस दौरान विधानसभा में हंगामा भी हुआ।

बिहार बजट से जुड़ी कुछ खास बातें-

1.बिहार के नौ जिलों में नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे 21 मॉडल सदर अस्पताल बनाए जाएंगे और बिहार के 243 विधानसभा क्षेत्रों में 1379 छोटे स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण किया जाएगा।

2.इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना की जाएगी। इंजीनियरिंग कॉलेज में 522 शिक्षक बहाल किए जाएंगे।

3.बिहार की महिलाओं को यूपीएससी में तैयारी के लिए नारी शक्ति योजना के तहत संघ लोक सेवा और बिहार लोक सेवा आयोग के प्रारंभिक एग्जाम में उत्तीर्ण होने वाली महिला अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए बिहार सरकार एक लाख और 50 हजार की राशि प्रदान करेगी।

4.पटना के गांधी मैदान के पास खादी मॉल है अब बिहार के दो और जिलों में खुलेगा। खादी को बढ़ावा देने के लिए पूर्णिया और मुजफ्फरपुर में खादी मॉल बनेगा।

5.स्वास्थ्य सेक्टर में बिहार के नौ जिलों में नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। 21 मॉडल सदर अस्पताल बनाए जाएंगे। बिहार के 243 विधानसभा क्षेत्रों में 1379 छोटे स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण होने वाला है।

6.तलाकशुदा अल्पसंख्यक महिलाओं के लिए तोहफा मिला है, इस योजना के तहत सहायता राशि के रूप में पहले 10 हजार रुपये दिए जाते थे। अब इसे बढ़ा दिया गया है, अब 25 हजार रुपये मिलेंगे।

ये भी पढ़ें- Manish Sisodia Arrest: मनीष सिसोदिया के वकील की दलीलों पर कोर्ट ने कहा- हाई कोर्ट में जाएं, हम नहीं सुनेंगे

लेटेस्ट खबरें