होम / Bihar Chhath 2024: महापर्व छठ की तैयारियां शुरू! मंत्री नितिन नवीन ने किए जरुरी निर्देश जारी

Bihar Chhath 2024: महापर्व छठ की तैयारियां शुरू! मंत्री नितिन नवीन ने किए जरुरी निर्देश जारी

Anjali Singh • LAST UPDATED : October 19, 2024, 4:09 pm IST

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Bihar Chhath 2024: बिहार में महापर्व छठ की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस पर्व को लेकर राज्य सरकार पूरी तत्परता से जुट गई है। बता दें कि, विकास भवन में एक अहम बैठक के दौरान मंत्री नितिन नवीन ने सभी अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए। छठ पर्व के लिए घाटों की साफ-सफाई, सुरक्षा और सुविधाओं को लेकर विशेष ध्यान देने की बात कही गई है।

RCP Singh: BJP से टूटा नाता! RCP सिंह ने किया नई पार्टी बनाने का ऐलान

ये निर्देश हुए जारी

मंत्री नितिन नवीन ने घाटों पर सफाई व्यवस्था को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए हैं। मंत्री ने कहा कि, घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। इसमें लाइफ जैकेट, गोताखोर, एसडीआरएफ जवानों की तैनाती जैसी सुविधाओं का प्रबंध होगा ताकि किसी भी दुर्घटना को रोका जा सके। इसके अलावा, छठ व्रतियों और श्रद्धालुओं के लिए घाटों पर शौचालय, चेंजिंग रूम और प्रकाश व्यवस्था की सुविधा सुनिश्चित की जाएगी। शाम के अर्घ्य के लिए भी पर्याप्त रोशनी और व्यवस्था का ख्याल रखा जाएगा। पोखरों और नदियों के किनारे सुरक्षा घेरा लगाया जाएगा, जिससे बच्चों और बुजुर्गों के लिए विशेष सुरक्षा का इंतजाम हो सके।

लोगों से की स्वच्छता पर अपील

जानकारी के मुताबिक, मंत्री नितिन नवीन ने लोगों से भी अपील की है कि वे स्वच्छता बनाए रखें और प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर माइक्रोफोन की व्यवस्था होगी, ताकि कोई बच्चा या बुजुर्ग भीड़ में बिछड़ जाए तो उसे तुरंत ढूंढा जा सके। ऐसे में, यह सुनिश्चित करने के लिए कि पर्व के दौरान किसी प्रकार की समस्या न हो, सभी अधिकारियों को उनके कर्तव्यों का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

Bihar Politics: तेजस्वी यादव पर रवि किशन का तंज- ‘जितनी यात्रा चाहें निकाल लें…’

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.