होम / Bihar Government Job: बिहार के युवाओं के लिए खुशखबरी! इन पदों पर निकली बंपर भर्तीयां

Bihar Government Job: बिहार के युवाओं के लिए खुशखबरी! इन पदों पर निकली बंपर भर्तीयां

Ritesh Mishra • LAST UPDATED : October 13, 2024, 12:17 pm IST

India News Bihar(इंडिया न्यूज़),Bihar Government Job: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दशहरा के अवसर पर राज्य के युवाओं को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने पंचायती राज विभाग में 15,610 पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इस घोषणा के अनुसार विभिन्न पदों पर भर्तियां की जाएंगी, और पूरी प्रक्रिया 2025 के विधानसभा चुनाव से पहले पूरी कर ली जाएगी। बिहार सरकार में पंचायती राज मंत्री केदार गुप्ता ने बताया कि इन पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी और इसके लिए विज्ञापन भी निकाले जाएंगे।

इतने पदों पर होगी भर्तियां

15,610 पदों में से 4,351 पद स्थायी होंगे, जबकि 11,259 पद संविदा के आधार पर भरे जाएंगे। स्थायी पदों में सबसे अधिक 3,525 पद पंचायत सचिव के लिए आरक्षित हैं। इसके अलावा, 504 पद लिपिक (क्लर्क), 112 पद पंचायती राज अधिकारी, 104 पद जिला परिषद जूनियर इंजीनियर, 1 पद निम्न श्रेणी लिपिक, और 72 पद जिला परिषद निम्न श्रेणी लिपिक के लिए होंगे। वहीं, लेखा परीक्षक के लिए 28 और चपरासी के लिए 5 पद हैं। इन पदों पर भर्ती कर्मचारी चयन आयोग और बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से की जाएगी।

Gorakhpur: कलयुगी बेटे ने किया मां-बेटे के रिश्ते को शर्मसार, की ऐसी घटिया हरकत जिसे सुन खौल उठेगा आपका भी खून

विधिक मित्र के लिए 2,230 पद

संविदा के आधार पर होने वाली 11,259 पदों की बहाली में सबसे अधिक 7,070 पद लेखाकार सह आईटी सहायक के लिए हैं। इसके अतिरिक्त, ग्राम कचहरी विधिक मित्र के लिए 2,230 पद, ग्राम कचहरी सचिव के लिए 1,400 पद, तकनीकी सहायक के लिए 556 पद और सहायक डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए 3 पद निर्धारित किए गए हैं। पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह ने बताया कि आवेदन की प्रक्रिया नवंबर से शुरू होगी। सामान्य वर्ग के लिए 500 रुपये और आरक्षित वर्ग के लिए 250 रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है, और सभी आवेदन ऑनलाइन किए जाएंगे।

Bhadohi News: पेशाब करने पर दलित युवक की बुरी तरह पीटाई, जानिए क्या है पूरा मामला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.