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Bihar Government Service Be Available On One Portal : अब एक ही पोर्टल पर मिलेगी बिहार की हर सरकारी सेवा

Umesh Kumar Sharma • LAST UPDATED : February 16, 2022, 9:00 pm IST

इंडिया न्यूज, पटना:

Bihar Government Service Be Available On One Portal : राज्य में काफी लंबे इंतजार के बाद डायल-112 की रूपरेखा वास्तविक रूप लेने वाला है। इसका ट्रायल फरवरी के अंत में शुरू होने जा रहा है। यह सेवा अप्रैल के मध्य से पूरी तरह से पूरे राज्य में शुरू हो जायेगा। इस सेवा के पहले चरण में राज्य के पटना समेत 10 जिलों के 500 थाना क्षेत्रों में शुरू होगी। इसके लिए पुलिस महकमा ने 35 चार पहिया गाड़ियां खरीदी हैं। फिलहाल इनकी पेंटिंग करने से लेकर अन्य सभी जरूरी संसाधनों से लैस करने का काम किया जा रहा है।

Bihar Government Service Be Available On One Portal

मूर्त रूप देने के लिए की जा रही है व्यापक तैयारी

इस नयी प्रणाली के लिए एक नयी वेबसाइट, विशेष सॉफ्टवेयर, जीपीएस सिस्टम और कंट्रोल रूम भी तैयार किया गया है। जिसका ट्रायल किया जा रहा है। इस वर्ष मार्च के अंत तक डायल-112 से जुड़े तमाम अव्यवों को अंतिम रूप दे दिया जायेगा। Bihar Government Service Be Available On One Portal ताकि अप्रैल मध्य तक इसे हर हाल में चालू किया जा सकें। इस योजना के लिए अब तक 176 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। दूसरे चरण के लिए इतने ही अतिरिक्त वाहनों की खरीद के लिए अतिरिक्त राशि नई वित्तीय वर्ष में जारी की जायेगी। इस वर्ष के अंत तक सभी 30 जिलों के एक हजार 94 थाना क्षेत्रों में डायल 112 की सेवा शुरू होने की संभावना जतायी जा रही है।

एक डायल पर मिलेगी सभी इमर्जेंसी सेवा

राज्य में इस नई इमर्जेंसी सेवा के शुरू होते ही पहले से चल रही अलग-अलग जरूरी सेवाओं के डायल नंबर को बंद कर दिया जायेगा। यानी मेडिकल, पुलिस, आपदा और अग्निशमन जैसी तीनों आपातकालीन सेवाओं को एकीकृत करके एक ही नंबर 112 पर शुरू की जायेगी। किसी आपात स्थिति में एक डायल से सेवा मिलेगी। इसमें फिलहाल एक समस्या अन्य विभागों के साथ आपसी समन्वय स्थापित करने को लेकर भी आ रही थी। इस वजह से भी इस सेवा के शुरू होने में समस्या आ रही थी।

दिन-रात काम करेगा यह नंबर (Bihar Government Service Be Available On One Portal )

112 नबर दिन-रात सातों दिन काम करेगा। राजवंशी नगर स्थित बिहार रेडियो मुख्यालय के परिसर में अत्याधुनिक कॉल सह कंट्रोल सेंटर तैयार किया गया है। इसमें अधिकांश महिला सिपाहियों को ही ट्रेनिंग देकर कॉलर के रूप में बहाल किया गया है। यहां सभी कर्मी तीन शिफ्ट में काम करेंगे। कोई कॉल आने के करीब आधे घंटे में क्विक रिस्पांस टीम घटना स्थल पर पहुंच जायेगी। किसी कॉल को किसी भी हाल में दो से ढाई मिनट में उठाने की व्यवस्था की गयी है। इमर्जेंसी रिस्पांस सर्पोट सिस्टम के तहत पूरे देश में डायल 112 को लागू किया गया है।

इस मामले में क्या कहते हैं अधिकारी

एडीजी (मुख्यालय) जितेंद्र सिंह गंगवार ने कहा कि मार्च के अंत तक इस प्रोजेक्ट को जमीन पर उतर जाने की पूरी कोशिश की जा रही है। अप्रैल में इसके चुनिंदा थाना क्षेत्रों में शुरू होने की प्रबल संभावना है। किसी आपात स्थिति में मदद पहुंचाने के लिए इसे पूरी तरह से तैयार किया गया है।Bihar Government Service Be Available On One Portal

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