होम / Bihta Dry Port: राज्य का पहला सूखा बंदरगाह हुआ शुरू! पहली खेप में 90 कंटेनर रवाना

Bihta Dry Port: राज्य का पहला सूखा बंदरगाह हुआ शुरू! पहली खेप में 90 कंटेनर रवाना

Anjali Singh • LAST UPDATED : October 22, 2024, 12:18 pm IST

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Bihta Dry Port: बिहार के पटना जिले के बिहटा में राज्य का पहला सूखा बंदरगाह (ड्राई पोर्ट) या इनलैंड पोर्ट शुरू हो गया है। जानकारी के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय निर्यात के क्षेत्र में यह बिहार के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इस नए बंदरगाह से पहली खेप में 90 कंटेनरों को रूस के लिए रवाना किया गया। राज्य के उद्योग मंत्री नितिन मिश्रा ने हरी झंडी दिखाकर इस खेप को रवाना किया।

Bihar Land Survey: बेतिया में 5-6 हजार एकड़ की जमीन पर कब्जा! अब सर्वे के दौरान करना होगा खाली

पहली खेप में 90 कंटेनर रूस के लिए रवाना

बता दें कि, 90 कंटेनरों में से 7 कंटेनरों में खाद्य पदार्थ, स्टील और जूते भेजे जा रहे हैं, जबकि 83 कंटेनर खाली हैं। खाली कंटेनरों को बंदरगाह में रोक कर सामान भरा जाएगा और फिर उन्हें रूस के लिए रवाना किया जाएगा। इसके अलावा, यह नया ड्राई पोर्ट बिहार के व्यापारियों और निर्यातकों के लिए काफी लाभदायक साबित होगा, क्योंकि इससे पहले उन्हें हजारों किलोमीटर दूर स्थित किसी बंदरगाह से कस्टम क्लियरेंस करवाना पड़ता था। अब यह सारी प्रक्रिया बिहटा के इस नए बंदरगाह से ही पूरी हो सकेगी, जिससे समय और खर्च दोनों की बचत होगी।

जानें इसके लाभ

बिहार के इस सूखा बंदरगाह के माध्यम से अब चावल, मखाना, लीची, मक्का और अन्य पैक किए गए उत्पादों का आसानी से निर्यात किया जा सकेगा। इससे राज्य के किसानों और व्यापारियों को बेहतर अवसर और लाभ मिल सकेगा। साथ ही, नवनिर्मित इनलैंड कंटेनर डिपो से बिहार का अंतरराष्ट्रीय व्यापार के क्षेत्र में एक नई दिशा में कदम है। अब राज्य के निर्यातकों को कस्टम क्लियरेंस और शिपिंग की सुविधा नजदीक ही मिल जाएगी, जो बिहार के आर्थिक विकास के लिए एक बड़ा कदम साबित होगा।

UP Encounter Guidelines: एनकाउंटर को लेकर योगी सरकार सख्त, पुलिस को करना होगा अब ये काम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.