होम / Election Results 2024: जम्मू-कश्मीर की 6 सीटों पर उतरी थी CM नीतीश कुमार की JDU, जानें पूरा हाल

Election Results 2024: जम्मू-कश्मीर की 6 सीटों पर उतरी थी CM नीतीश कुमार की JDU, जानें पूरा हाल

Anjali Singh • LAST UPDATED : October 8, 2024, 4:35 pm IST

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Election Results 2024: जम्मू-कश्मीर में हाल ही में हुए चुनावों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने 6 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन पार्टी को एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं हुई। बता दें कि, JDU को जम्मू-कश्मीर में कुल 0.13% मत मिले, जिससे यह साफ है कि पार्टी का प्रदर्शन निराशाजनक रहा।

Haryana Election Results: हरियाणा चुनाव नतीजों को लेकर केजरीवाल का कांग्रेस पर तंज, बोले- ‘ यह सबक है कि अति आत्मविश्वासी …’

जानें डिटेल में

यह चुनाव JDU के लिए बेहद महत्वपूर्ण था क्योंकि 2001 के बाद पार्टी ने 23 साल बाद जम्मू-कश्मीर में चुनावी मैदान में उतरने का फैसला किया था। बावजूद इसके, JDU यहां कोई प्रभाव नहीं छोड़ पाई और सभी 6 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा। वहीं, इस बार के चुनाव परिणामों में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन की शानदार जीत हुई है। बीजेपी दूसरे स्थान पर रही, लेकिन इस बार उसे भी निराशा का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि उसे 10 से भी कम सीटें मिलने की संभावना जताई जा रही है। जम्मू-कश्मीर की कुल 90 सीटों पर चुनाव हुए, जिनमें से 9 सीटें अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए और 7 सीटें अनुसूचित जाति (SC) के लिए आरक्षित थीं।

सियासी माहौल में बढ़ी हलचल

कांग्रेस के पक्ष में आए इस परिणाम से जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक माहौल में हलचल तेज हो गई है। बीजेपी के कमजोर प्रदर्शन और कांग्रेस की बढ़ती पकड़ ने राज्य में राजनीतिक समीकरणों को बदल दिया है। आने वाले दिनों में इन परिणामों का राज्य की राजनीति पर बड़ा असर पड़ने की संभावना है। बता दें कि, JDU के लिए यह चुनाव किसी चुनौती से कम नहीं था, लेकिन इस बार उसे जम्मू-कश्मीर में अपनी जगह बनाने में सफलता नहीं मिल पाई।

Arvind kejriwal News: केजरीवाल ने AAP पार्षदों को दिया चुनावी मंत्र, बोले- ‘अभी लड़ाई नहीं अप्रैल में करेंगे….’

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.