होम / KBC 15: अमिताभ बच्चन ने अंतरजातीय शादी पर किया खुलासा, परिवार के मु्द्दे पर सरोजिनी नायडू ने दिया था हौसला

KBC 15: अमिताभ बच्चन ने अंतरजातीय शादी पर किया खुलासा, परिवार के मु्द्दे पर सरोजिनी नायडू ने दिया था हौसला

Babli • LAST UPDATED : September 1, 2023, 12:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), KBC 15 दिल्ली: कौन बनेगा करोड़पति हिंदी भाषा का एक भारतीय टेलीविजन गेम शो है, जिस शो को अमिताभ बच्चन होस्ट करते हैं। हाल ही में अमिताभ बच्चन द्वारा अपने माता-पिता के बारे में एक अंदरूनी जानकारी साझा करने के बाद एक बार फिर से वे सुर्खियों में है। अभिनेता ने अपने पिता हरिवंश राय बच्चन और मां तेजी बच्चन की शादी के बारे में खुलकर बात की हैं। बीग बी ने खुलासा किया कि कैसे उसके माता-पिता अलग-अलग जातियों से थे, और जब उन्होंने शादी की, तो उन्हें बहुत विरोध का सामना करना पड़ा।

अमिताभ बच्चन अपने माता-पिता के अंतरजातीय विवाह पर

अपने माता-पिता के अंतरजातीय विवाह के बारे में अधिक जानकारी साझा करते हुए, अमिताभ बच्चन ने खुलासा किया कि उनके पिता, हरिवंश राय बच्चन एक हिंदू परिवार से थे, जबकि उनकी मां, तेजी बच्चन एक सिख परिवार से थीं। इसके आगे उन्होनें बताया कि जब उसके पिता उसकी मां को इलाहाबाद ले गए, तो उन्हें बहुत नफरत मिली क्योंकि उन दिनों अंतरजातीय विवाह को पाप माना जाता था। उसने कहा: “मुझे यह कहने में थोड़ी झिझक हो रही है लेकिन वह मेरे बाबूजी (हरिवंश राय बच्चन) की भी बहुत बड़ी फैन थीं। मेरे बाबूजी ने अंतरजातीय विवाह किया था। मेरी माताजी (तेजी बच्चन) एक सिख परिवार से थीं और जब हम इलाहबाद में रहते थे, वहां उस समय अलग-अलग जाति में शादी करना पाप कहा जाता था।”

किस तरह सरोजिनी नायडू ने कि बिग बी के पिता कि मदद

अमिताभ बच्चन ने अपने माता-पिता के अंतरजातीय विवाह के बारे में कुछ और बातें बताईं, साथ ही उन्होंने सरोजिनी नायडू के उन दिनों में उनके पिता को तसल्ली देने में योगदान के बारे में भी बताया। अभिनेता ने खुलासा किया कि सरोजिनी नायडू उनके पिता हरिवंश राय बच्चन को पंडित जवाहरलाल नेहरू के पास ले गईं, जो उस समय इलाहाबाद में रह रहे थे। यह बताते हुए कि सरोजिनी नायडू ने अपने पिता को जवाहरलाल नेहरू से कैसे मिलवाया, बिग बी ने कहा: “तो उस दौरान, जब मेरे पिता मेरी मां को इलाहाबाद ले गए तो लोगों ने उनके खिलाफ लड़ाई लड़ी। इसलिए सरोजिनी नायडू पहली व्यक्ति थीं जिन्होंने उन्हें हौसला दिया। उन्होंने उन्हें पंडित जवाहरलाल नेहरू से मिलवाया, जो इलाहाबाद में आनंद भवन में रहते थे। मैं अभी भी याद रखें कि उन्होंने किस तरह मेरे पिता का परिचय कराया था। उन्होंने कहा, ‘कवि और उनकी कविता से मिलिए।’

हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन की शादी

अज्ञात के लिए, प्रसिद्ध कवि, हरिवंश राय बच्चन ने 1941 में तेजी से शादी की थी। यह एक अंतरजातीय विवाह था, और जब तेजी ने हरिवंश राय बच्चन के साथ शादी की, तब वह केवल 26 वर्ष की थीं। शादी से पहले, तेजी एक सामाजिक कार्यकर्ता थीं, लेकिन प्रतिष्ठित कवि के साथ शादी के बाद, उन्होंने अपना जीवन अपने बच्चों के लिए समर्पित कर दिया क्योंकि वह एक गृहिणी बन गईं। जिसके बाद इनके दो बच्चों हुए 11 अक्टूबर, 1942 को अमिताभ बच्चन और 18 मई, 1947 को अजिताभ बच्चन।

 

ये भी पढ़े- साल 2025 में बड़े पर्दे पर धमाल मचाएगी Hrithik Roshan-Jr NTR की मूवी, फाइनल हुई रिलीज डेट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT