होम / Bosco Martis ने की कोरियोग्राफर्स के लिए न्याय की मांग, फिल्मों के प्रोमो पोस्टर में क्रेडिट की कमी का किया जिक्र

Bosco Martis ने की कोरियोग्राफर्स के लिए न्याय की मांग, फिल्मों के प्रोमो पोस्टर में क्रेडिट की कमी का किया जिक्र

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 29, 2023, 3:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Bosco Martis Demands ‘Justice for Choreographers’: फेमस कोरियोग्राफर जोड़ी बोस्को-सीज़र (Bosco-Caesar) में से एक बोस्को मार्टिस (Bosco Martis) ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर एक लंबा नोट लिखा, जिसमें फिल्म के पोस्टर और अन्य प्रचार पोस्ट में कोरियोग्राफरों के लिए क्रेडिट की कमी का जिक्र किया गया। अपने नोट में उन्होंने लिखा कि जब फिल्म में गाने और डांस मूव्स का जश्न मनाया जाता है, तो यह देखना दिल तोड़ने वाला है कि कोई नहीं जानता कि गीत को किसने कोरियोग्राफ किया है, क्योंकि फिल्मों की पोमो सामग्री में उनके नाम का उल्लेख नहीं किया गया है।

बॉस्को मार्टिस ने पोस्ट शेयर कर कही ये बात

आपको बता दें कि बॉस्को मार्टिस का कहना है कि यह सही समय है कि कोरियोग्राफरों का जश्न मनाया जाना चाहिए। अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में, बॉस्को मार्टिस ने एक रील शेयर की, जिसमें वो और उनकी टीम दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) और ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) अभिनीत ‘फाइटर’ (Fighter) के हाल ही में रिलीज हुए गाने ‘इश्क जैसा कुछ’ पर डांस करते हुए दिखाई दे रहें हैं, जिसे उन्होंने कोरियोग्राफ किया है।

इसके कैप्शन में बॉस्को मार्टिस ने लिखा, “कोरियोग्राफर्स के भविष्य के लिए मेरी शपथ। 22 साल से हम कोरियोग्राफी कर रहें हैं और अभी भी फिल्मों की किसी भी प्रचार सामग्री पर अपना नाम डालना एक संघर्ष है, जहां गीत और डांस को देश और दुनिया भर में मनाया जाता है।”

कोरियोग्राफर्स के पक्ष में लिखी ये बात

बॉस्को मार्टिस ने आगे लिखा, “लेकिन कभी-कभी यह कहना बहुत दुखद होता है कि जब तक हम अपना नाम आगे नहीं बढ़ाते तब तक कोई नहीं जानता कि गीत को किसने कोरियोग्राफ किया है। देर से ही सही, जब हम गीत की प्रचार सामग्री नहीं देख पाए, जिसमें संगीत निर्देशक का उल्लेख नहीं है, न कि कोरियोग्राफर का। मुझे लगता है कि यह सही समय है जब कोरियोग्राफर्स को जश्न मनाया जाना चाहिए।”

बॉस्को मार्टिस ने ये भी लिखा, “जब संगीत निर्देशकों, गीतकारों, गायकों और लेखकों को मनाया जाता है और श्रेय मिलता है, तो कोरियोग्राफरों को क्यों नहीं? यह दिल तोड़ने वाला है! मुझे उम्मीद है कि कोरियोग्राफरों के भविष्य के लिए सुधार किए जाएंगे और उनके नामों का उल्लेख सभी प्रचार प्लेटफार्मों पर विशेष रूप से पोस्टर, रेडियो या किसी अन्य प्रचार सामग्री पर किया जाएगा।”

अपने नोट में अखिरी में लिखा, “उम्मीद है कि कोरियोग्राफर इससे जागेंगे और निश्चित रूप से अधिकारों के लिए लड़ेंगे। लंबे समय तक नृत्य और मनोरंजन।” उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज पर हैशटैग ‘जस्टिस फॉर कोरियोग्राफर्स’ के साथ ये नोट शेयर किया है।

बॉस्को-सीजर ने कई फिल्मों में गाने किए कोरियोग्राफ

कई अन्य कोरियोग्राफरों ने बोस्को मार्टिस की पोस्ट को फिर से शेयर किया, उनकी भावनाओं को व्यक्त किया। बॉस्को-सीजर ने हाल ही में दीपिका पादुकोण और ऋतिक रोशन की फाइटर के गाने ‘इश्क जैसा कुछ’ और ‘शेर खुल गए’ को कोरियोग्राफ किया है। उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों जैसे ‘पठान’, ‘सत्यप्रेम की कथा’, ‘वॉर’, ‘तू झूठी मैं मक्कार’, ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’ और कई अन्य फिल्मों के लिए कई गानों को कोरियोग्राफ किया है।

 

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia-Ukraine War: जंग में रूस का घातक रूप, पूर्वोत्तर यूक्रेन के पांच गांवों पर किया कब्जा-Indianews
Electric Vehicles: क्या आपके पास इलेक्ट्रिक गाड़ी है? यह आपका टैक्स बचा सकता है, जानें कैसे- indianews
IPL 2024: मुंबई इंडियंस के इन बल्लेबाजों पर फूटा सहवाग का गुस्सा, कह दी ये बड़ी बात-Indianews
Janhvi Kapoor ने की Laapata Ladies की तारीफ, स्क्रीनग्रैब शेयर कर लिखी ये बात – Indianews
Lok Sabha Election 2024: यूपी में मतदान के दौरान हुई बड़ी गड़बड़ी, लिस्ट में शामिल किया मृतकों का नाम-Indianews
Lok Sabha Polls Phase 4: चौथे चरण में इन बड़े नेताओं की टक्कर, जानें प्रमुख उम्मीदवार और निर्वाचन क्षेत्र- indianews
Lok Sabha Election: अगर दूल्हा शादी से पहले भाग…, इंदौर में कांग्रेस उम्मीदवार के नाम वापस लेने पर सीएम मोहन यादव ने कसा तंज-Indianews
ADVERTISEMENT