होम / Helen Birthday: आज हेलन सेलिब्रेट कर रही अपना 85वां जन्मदिन, जानें उनके करीयर से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें

Helen Birthday: आज हेलन सेलिब्रेट कर रही अपना 85वां जन्मदिन, जानें उनके करीयर से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : November 21, 2023, 7:21 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Helen Birthday: गुजरे हुए जमाने की खूबसूरत एक्ट्रेस हेलन आज भले ही सिनेमा से दूर हैं, लेकिन फैंस आज भी उनके गानों को बड़े ही चाव से सुनते हैं। हेलन ने 50 से 70 के दशक में अपने बेहतरीन डांस के जरिए बॉलीवुड में बवाल मचा दिया था। देश के करोड़ो लोग हेलन की खूबसूरती और उनके डांस के दीवाने बन चुके थे। यही वजह थी कि, उन्हें इंडस्ट्री की पहली ‘आइटम गर्ल’ कहा जाता है।

वहीं, बहुत कम लोग जानते हैं कि, यहां तक पहुंचने के लिए हेलन ने काफी दुख दर्द झेले हैं। दरअसल हेलन का जन्म साल 1938 में रंगून में हुआ था। लेकिन फिर एक्ट्रेस और उनकी फैमिली को वर्ल्ड वॉर के वक्त पैदल ही वहां से भारत के लिए रवाना होना पड़ा था। कहा जाता है कि, उस दौरान उनके पास खाना खाने तक के पैसे भी नहीं थे और उनकी मां गर्भवती थी। जिनका सफ़र में हुई बीमारी के दौरान मिसकैरज हो गया।


इंडिया आकर हेलन ने अपना परिवार का गुजारा चलाने के लिए बॉलीवुड का रुख किया था। काफी संघर्ष करने के बाद उन्हें साल 1951 में आई फिल्म ‘शाबिस्तान’ में ग्रुप डांसर का रोल मिल गया था। जिसके बाद एक्ट्रेस की किस्मत बदली और उनको फिल्म ‘हावड़ा ब्रिज’ में काम करने का मौका मिला।


इस फिल्म में उन्होंने ‘मेरा नाम चिन चिन चू’ पर इतना जबरदस्त डांस किया कि, वह रातोंरात स्टार बन गई। जिसके बाद एक्ट्रेस के पास फिल्मों के ढेर लग गए और उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। अपने करियर में हेलन ने कश्मीर की कली, एन इवनिंग इन पेरिस, अराधना, अमर प्रेम जैसी फ़िल्मों में भी काम किया है।

वहीं, इसी दौरान हेलन की मुलाकात सलमान खान के पिता सलीम खान से हुई। जिन्होंने एक्ट्रेस को कई प्रोजेक्ट में काम दिलाने में मदद की थी। देखते ही देखते दोनों दोस्त बन गए। लेकिन सलीम खान को एक्ट्रेस से प्यार हो गया।

लेकिन उस वक्त सलीम खान सलमान खान की मां यानि सलमा खान के साथ शादीशुदा थे। ऐसे में दोनों की मोहब्बत को कई लोगों के नफरत का सामना करना पड़ा था। लेकिन कहते हैं ना कि, प्यार सच्चा हो तो उसे मंजिल जरूर मिलती है। ऐसा ही कुछ हेलन और सलीम खान के साथ हुआ था और दोनों ने साल 1980 में शादी कर ली।

हालांकि, सलीम खान ने हेलन के लिए कभी भी अपनी पत्नी सलमा को अकेला नहीं छोड़ा था। शुरुआत में तो सलमा और उनके बच्चों सलमान और अरबाज खान ने हेलन को नहीं अपनाया। लेकिन धीरे-धीरे उनका रिश्ता सुधरने लगा था। आज ये फैमिली मुंबई में एकसाथ ही रहती है।

वहीं अब सलमान, अरबाज और सोहेल भी हेलन को अपनी मां सलमा की तरह ही प्यार देते हैं। अक्सर सलमान उनके साथ सोशल मीडिया पर फोटोज भी शेयर करते हैं।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.