होम / Coco Lee Suicide : हांगकांग की गायिका कोको ली की 48 वर्ष की उम्र में आत्महत्या से हुई मृत्यु

Coco Lee Suicide : हांगकांग की गायिका कोको ली की 48 वर्ष की उम्र में आत्महत्या से हुई मृत्यु

Simran Singh • LAST UPDATED : July 6, 2023, 8:56 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Coco Lee Suicide , दिल्ली: हांगकांग में जन्मी गायिका और गीतकार कोको ली की 48 वर्ष की उम्र में आत्महत्या से मृत्यु हो गई, इस बात की जानकरी उनके भाई-बहनों ने बुधवार को दी। बता दें की ली की बड़ी बहनों में कैरोल और नैन्सी ली ने एक बयान में कहा की, वह कई वर्षों से अवसाद से पीड़ित थी। पूरें बयान में कहा गया है, “हालांकि, कोको ने पेशेवर मदद मांगी…दुख की बात है कि उसके अंदर के शैतान ने उस पर हावी हो लिया”

क्या है पूरी जानकारी

ली की बड़ी बहनों कैरोल और नैन्सी ली ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, स्टार कई वर्षों से अवसाद से पीड़ित थी, पिछले कुछ महीनों में उनकी हालत काफी बिगड़ गई थी। बयान में कहा गया है, “हालांकि, कोको ने पेशेवर मदद मांगी और अवसाद से लड़ने की पूरी कोशिश की, लेकिन दुख की बात है कि उसके अंदर का शैतान उस पर हावी हो गया।”

कोको की बहन ने कहा कि ली ने सप्ताहांत में घर पर आत्महत्या का प्रयास किया और उसे अस्पताल ले जाया गया। उन्होंने बताया कि वह कोमा में थी और बुधवार को उसकी मौत हो गई।

कौन थी कोको ली

इसके साथ ही बात दें की हांगकांग में जन्मी फेरेन ली बाद में अमेरिका चली गईं जहां उन्होंने सैन फ्रांसिस्को में मिडिल और हाई स्कूल में पढ़ाई की। हांगकांग में ब्रॉडकास्टर टीवीबी द्वारा आयोजित एक वार्षिक गायन प्रतियोगिता में प्रथम रनर अप जीतने के बाद वह गायिका बन गईं और 1994 में 19 साल की उम्र में अपना पहला एल्बम जारी किया था।

हालाँकि ली ने शुरुआत में एक मैंडोपॉप गायिका के रूप में शुरुआत की थी, लेकिन बाद में उन्होंने अपने लगभग 30 साल के करियर में कैंटोनीज़ और अंग्रेजी में एल्बम जारी करना शुरू कर दिया। वह अपनी सशक्त आवाज और जीवंत प्रदर्शन के लिए जानी जाती थीं।

उनकी बहनों ने अपने पोस्ट में कहा, “कोको को अंतरराष्ट्रीय संगीत परिदृश्य में चीनी गायकों के लिए एक नई दुनिया खोलने के लिए अथक प्रयास करने के लिए भी जाना जाता है, और वह चीनियों के लिए चमकने के लिए हर संभव प्रयास कर रही थी।” “हमें उस पर गर्व है!”

वह अमेरिकी बाज़ार में प्रवेश करने वाली पहली चीनी गायिका भी थीं, और उनका अंग्रेजी गाना “डू यू वांट माई लव” दिसंबर 1999 में बिलबोर्ड के हॉट डांस ब्रेकआउट्स चार्ट पर #4 पर था। ली ने डिज़्नी के मुलान के मंदारिन संस्करण में नायिका फ़ा मुलान की आवाज़ दी थी, और उन्होंने फिल्म के थीम गीत “रिफ्लेक्शन” का मंदारिन संस्करण भी गाया था।

2011 में, ली ने एक कनाडाई व्यवसायी ब्रूस रॉकोवित्ज़ से शादी की, जो हांगकांग आपूर्ति श्रृंखला कंपनी ली एंड फंग के पूर्व सीईओ हैं। जबकि रॉकोविट्ज़ के साथ विवाह से उनकी दो सौतेली बेटियाँ थीं, ली की अपनी कोई संतान नहीं थी।

कोको ली की सोशल मीडिया पोस्ट

31 दिसंबर, 2022 को ली की सबसे हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्होंने अपनी कई तस्वीरें साझा कीं, जिसमें “प्यार” और “विश्वास” शब्दों के टैटू के साथ-साथ उनके शरीर पर टेप किए गए एक ड्रेनेज बैग की तस्वीर भी शामिल है।

उन्होंने कैप्शन में लिखा, “प्यार और विश्वास – मेरे दो पसंदीदा शब्द, जिन्हें मैं दृढ़ता से अपने दिल में रखती हूं, जिनकी मुझे इस अविश्वसनीय रूप से कठिन वर्ष से गुजरने के लिए सख्त जरूरत थी।” कैप्शन में लिखा है, “कभी-कभी जिंदगी असहनीय लगती थी लेकिन मैंने निडरता से उनका सामना करने के लिए एक ‘महिला योद्धा’ का रवैया अपना लिया।”

मार्च में, उन्होंने पोस्ट किया था कि अक्टूबर 2022 में एक नृत्य अभ्यास के दौरान अत्यधिक पानी में गिर जाने के कारण लगी पुरानी पैर की चोट की सर्जरी के बाद उन्हें फिर से चलना सीखना होगा। “सफल सर्जरी। भले ही मैं बहुत दर्द में हूं और मुझे फिर से चलना सीखना होगा, मुझे पता है कि मैं यह कर सकती हूं,” उसने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा। “हां, मैं कर सकती हूं और मैं करूंगी!”

गायिका को दी गई श्रद्धांजलि 

मैंडोपॉप गायक-गीतकार वांग लीहोम ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में ली को श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें “सबसे बड़ा सितारा” बताया, जिनके साथ हर कोई काम करना चाहता था। उन्होंने लिखा, “संगीत उद्योग में कोको ली ने किसी अन्य चीनी गायक से पहले अंतरराष्ट्रीय बाधाओं को तोड़ा।” “आइए उन्हें हमेशा एक बहादुर अग्रदूत और एक महत्वपूर्ण संगीत किंवदंती के रूप में याद रखें।”

ताइवानी गायक जोलिन त्साई ने फेसबुक पर एक संदेश पोस्ट किया जिसमें लिखा था, “आर.आई.पी., आपकी उज्ज्वल मुस्कान हमेशा याद रखी जाएगी।”

 

ये भी पढ़े: जया की आने वाली फिल्म की घर वालों ने की तारीफ, जल्द ही आएंगी नजर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT