होम / Hrithik Roshan Birthday: बचपन से जवानी तक डांस से किया प्यार, जानें शर्मीले बच्चे से कैसे बने बेस्ट एक्टर

Hrithik Roshan Birthday: बचपन से जवानी तक डांस से किया प्यार, जानें शर्मीले बच्चे से कैसे बने बेस्ट एक्टर

Simran Singh • LAST UPDATED : January 10, 2024, 8:31 am IST
ADVERTISEMENT
Hrithik Roshan Birthday: बचपन से जवानी तक डांस से किया प्यार, जानें शर्मीले बच्चे से कैसे बने बेस्ट एक्टर

Hrithik Roshan Birthday

India News (इंडिया न्यूज़), Hrithik Roshan Birthday, दिल्ली: ऋतिक रोशन सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले एक्टर में से एक बन हुए हैं, जिन्होंने न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में फैंस का प्यार हासिल किया है। उनकी लुक और डांस के लिए हर जगह लोग उनकी दिवाने हैं। अक्सर उनको ‘बॉलीवुड के ग्रीक गॉड’ कहे जाता है। वहीं बता दें कि ऋतिक रोशन आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। उनके 50वें जन्मदिन पर उनके करियर और लाइफ से जोड़ कुछ बातों से पर्दा हटाया हैं।

चाइड एक्टर के रूप में शुरू किया काम

ऋतिक रोशन 10 जनवरी 1974 को मुंबई, महाराष्ट्र में इस दुनिया में आए थे। वह बॉलीवुड एक्टर और डायरेक्टर राकेश रोशन और पिंकी रोशन के बेटे हैं। ऋतिक के परिवार की जड़ें भारतीय फिल्म उद्योग में काफी लंबे समय से जोड़ी हुई हैं, उनके दादा एक फेमस संगीत डायरेक्ट थे और उनके चाचा एक फिल्म मेकर थे।

2000 में कहो ना… प्यार है में अपनी पहली फिल्म के साथ सुर्खियों में आने से पहले, यह एक चाइड एक्टर के रूप में काम कर चुके है। बॉलीवुड हार्टथ्रोब ने अपने करियर की शुरूआत छह साल की उम्र में की थी। जब उनके दादाजी ने उन्हें 1980 की फिल्म आशा में चुपचाप कास्ट कर लिया, जहां उन्होंने फिल्म के सेट पर बिना किसी को पता चले अपने डांस मूव्स दिखाए। अपने दोस्तों और परिवार के बीच डुग्गू के नाम से जाने जाने वाले, बाद में उन्होंने भगवान दादा 1986 में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Hrithik Roshan (@hrithikroshan)

इस फिल्म में रजनीकांत और श्रीदेवी थे, ऋतिक ने रजनी के दत्तक पुत्र की भूमिका निभाई। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत में ही अपनी डांस का प्रदर्शन किया और उन्हें फेमस कलाकारों के साथ काम किया था। फिल्म में ऋतिक का किरदार काफी महत्वपूर्ण था, जिसका महत्व भगवान दादा में उनके पिता की भूमिका के बराबर था और उन्होंने कहानी में महत्वपूर्ण किरदार को निभाया था। Hrithik Roshan Birthday

इसके साथ ही बता दें कि ऋतिक रोशन को उनका काम के लिए 100 रुपए दिए गए थे, जो उनके दादा ओम प्रकाश से फिल्म आशा में उनकी डांस के लिए मिला था। इस फिल्म में ऋतिक ने जीतेंद्र के साथ डांस किया था।

ऋतिक रोशन की लाइफ

एक शर्मीले बच्चे के रूप में ऋतिक रोशन ने बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल में पढ़ाई की, जहां वह एक आम छात्र थे। फिर भी, उन्होंने कम उम्र से ही अपनी डांस के जुनून को सबके सामने रखा। फेमस कोरियोग्राफर श्यामक डावर के मार्गदर्शन में, उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त किया और कई मंच में भी भाग लिया। Hrithik Roshan Birthday

एक्टिंग के लिए ऋतिक रोशन का जुनून जल्दी ही शुरू हो गया और अपने सपने को पूरा करने के लिए, उन्होंने अमेरिका के फेमस यूसीएलए कॉलेज में डिग्री हासिल की। इसके बजाय, उन्होंने फिल्म मेकर की बारीकियों को बुनियादी बातों से सीखने का विकल्प चुना। फिल्म में अपने परिवार की सहायता करते हुए, ऋतिक ने कड़ी मेहनत की, अक्सर फर्श पर झाड़ू लगाना और सेट पर सभी के लिए चाय बनाना जैसे काम भी किया। चुनौतियों के बावजूद, वह अपने सपने को पूरा करने में अटल रहे।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Hrithik Roshan (@hrithikroshan)

हकलाने की गंभीर समस्या से निपटने और शुरुआत में काफी पतले होने के कारण, एक्टर ने मांसपेशियां हासिल करने के लिए डांस और बॉडीबिल्डिंग में काम करना शुरू किया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने अपनी हकलाने की समस्या के समाधान के लिए स्पीच थेरेपी लीं।

एक्टिंग करियर

ऋतिक रोशन ने 2000 में अपने पिता राकेश रोशन द्वारा डायरेक्ट फिल्म कहो ना… प्यार है से बॉलीवुड में एंट्री ली। अमीषा पटेल की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया और साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनकर उभरी। रोहित और राज की दोहरी भूमिका में ऋतिक ने फैंस बटोरी, जिससे उनकी पहली फिल्म में इस तरह की उपलब्धि हासिल करने का साहस प्रदर्शित हुआ। उन्हें बेस्ट एक्टर के फिल्मफेयर पुरस्कार मिला और रातों-रात ऋतिक एक सनसनी बन गए। Hrithik Roshan Birthday

अपनी दूसरी फिल्म, फ़िज़ा में, ऋतिक ने एक आतंकवादी की भूमिका निभाई, जो कि उनकी पहली फिल्म से हटकर थी। जहां उनकी पहली फिल्म में मुख्य अभिनेत्री के साथ गायन और नृत्य दिखाया गया, वहीं फिजा ने बंदूक, विश्वासघात, त्रासदी और मौत की कहानी पेश की। इस फिल्म के बाद, उन्होंने कभी खुशी कभी गम, कोई मिल गया, धूम 2 और कृष जैसी सफल फिल्में देना जारी रखा। जोधा अकबर, गुजारिश और जिंदगी ना मिलेगी दोबारा में ऋतिक के काम के लिए उन्हें पुरस्कारों के साथ-साथ आलोचकों की तारीफ भी मिली।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Hrithik Roshan (@hrithikroshan)

आखिर में बता दें कि एक्टर अपनी आगली फिल्म फाइटर की रिलीज के लिए भी तैयारी कर रहे हैं। जिसमें उनके साथ दीपिका पादुकोण और अनिल कपूर मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म 25 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए तैयार है।

 

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT