होम / IFFI 2023: अवार्ड समारोह में हुआ अंतरराष्ट्रीय फिल्मों के लिए बड़ा ऐलान, बदल जाएगी मूवी की सूरत

IFFI 2023: अवार्ड समारोह में हुआ अंतरराष्ट्रीय फिल्मों के लिए बड़ा ऐलान, बदल जाएगी मूवी की सूरत

Simran Singh • LAST UPDATED : November 21, 2023, 10:37 am IST

India News(इंडिया न्यूज़), IFFI 2023, दिल्ली: बता दे कि केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने अंतरराष्ट्रीय फिल्मों को लेकर इस बार के अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव में एक बड़ी घोषणा की है। जिसे जानने के बाद लोगों के अंदर और भी उत्साह जाग चुका है।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस सोमवार को 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव का उद्घाटन करते हुए देश में विदेशी फिल्मों के निर्माण के लिए प्रोत्साहन को बढ़ाते हुए देश में होने वाली खर्च के प्रतिपूर्ति की सीमा को बढ़ाने की घोषणा कर दी है।

इस तरह किया बड़ा ऐलान

इस बड़े कदम को उठाते हुए अंतरराष्ट्रीय फिल्म परियोजनाओं को भारत में आकर्षित करने के लिए ठाकुर ने कहा, पिछले साल कान्स फिल्म फेस्टिवल में केंद्र सरकार ने भारत में विदेशी फिल्मों के निर्माण के लिए एक प्रोत्साहन योजना शुरू की थी। इसमें देश में किए गए खर्च का 30% तक प्रतिपूर्ति की पेशकश की गई थी। जिसकी सीमा 2.5 करोड़ की थी। अधिकतम प्रोत्साहन अब 30 करोड़ रुपए की बढ़ी हुई सीमा के साथ किया गया खर्चे पर 40% तक होगा। IFFI 2023

भारत में बढ़ रहा है मनोरंजन उद्योग

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “फिल्म बाजार के उद्घाटन पर मैं कह सकता हूं कि भारत में मीडिया और मनोरंजन उद्योग की वृद्धि सालाना 20% है। आज हम दुनिया की 5 सबसे बड़े बाजारों में से एक है। भारत का फिल्म उद्योग न केवल दक्षिण पूर्वी एशिया में बल्कि पूरी दुनिया में सबसे बड़े बाजार में से एक है। वही 9 दिन चलने वाले समारोह में कुल 270 फिल्में दिखाई जाएगी। इस फिल्म के महोत्सव में ब्रिटिश फिल्म ‘कैचिंग डस्ट’ पहली और अमेरिका की ‘फेदर वेट’ अखिरी फिल्म होगी।

ओटीटी पर राजकुमार जूरी के बनेंगे प्रमुख

जैसे कि सभी को पता है की फिल्म निर्माता राजकुमार हिरानी महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज पुरस्कार के लिए पांच सदस्य जूरी की प्रमुख रूप में काम करेंगे दिव्या दत्ता, प्रोसेनजीत चटर्जी, और फिल्म निर्माता कृष्णा डीके और उत्पल बोरपुजारी उद्घाटन श्रेणी के लिए पूरी जूरी पैनल का हिस्सा है। 15 ओटीटी प्लेटफॉर्म से 10 भाषाओं में कुल 32 प्रस्तुतियों को सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज पुरस्कार के लिए चुना गया है।

माइकल टोरस को सत्यजीत रे पुरस्कार

आखिर में बता दे की 20 से 28 नवंबर तक चलने वाले समझ में प्रतिष्ठित हॉलीवुड अभिनेता और निर्माता माइकल डालो इसको प्रतिष्ठित सत्यजीत रे एक्सीलेंस इन फिल्म लाइमलाइट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। वह 28 नवंबर को IFFI मास्टर क्लास को भी संबोधित करने वाले है।

 

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT