होम / IFFK: केरल में IFFK के 28वां संस्करण हुआ शुरू, मुख्यमंत्री ने की सराहना

IFFK: केरल में IFFK के 28वां संस्करण हुआ शुरू, मुख्यमंत्री ने की सराहना

Simran Singh • LAST UPDATED : December 9, 2023, 11:26 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), IFFK, दिल्ली: केरल अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव IFFK के 28वें संस्करण का शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में उद्घाटन हो चुका है। वहीं मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने एक रिकॉर्ड किए गए वीडियो के माध्यम से सभा को संबोधित किया, क्योंकि राज्य मंत्रिमंडल एक जन आउटरीच कार्यक्रम, नवकेरल सदास में भाग ले रहा है। “IFFK अपनी अटूट राजनीतिक सामग्री के कारण देश भर के सबसे बड़े त्योहारों के साथ खड़ा है। फ़िलिस्तीन के प्रति एकजुटता व्यक्त करने वाली फ़िल्मों का पैकेज इसका एक उदाहरण है। केवल कुछ त्योहारों ने ही ऐसी एकजुटता व्यक्त की है,”

सेंसरशिप के ख़िलाफ़

श्री विजयन ने केन्याई फिल्म मेकर वानुरी काहिउ की सराहना की, जिन्हें अपने देश में सेंसरशिप व्यवस्था के खिलाफ इस साल फेस्टिवल में स्पिरिट ऑफ सिनेमा अवार्ड मिला है। उन्होंने कहा, “हालांकि साम्राज्यवादी ताकतों ने केन्या छोड़ दिया है, लेकिन औपनिवेशिक खुमारी अभी भी उस धरती पर बनी हुई है, जो कलाकारों और फिल्म निर्माताओं की सेंसरशिप में स्पष्ट है।”

तिरुवनंतपुरम की मेयर आर्या राजेंद्रन ने केन्याई फिल्म मेकर वनुरी काहिउ को वर्ष के लिए स्पिरिट ऑफ सिनेमा पुरस्कार प्रदान किया, जो अपने सिनेमा को अपने देश में प्रचलित रूढ़िवादी मूल्यों के खिलाफ मुशकिल के रूप में उपयोग करने के लिए जाने जाते हैं।

Nana Patekar
Nana Patekar

‘कहानियों के लिए बर्तन’

सुश्री काहिउ ने कहा, “सिनेमा प्रेम और जीवन की भाषा है। कहानियां हमसे पहले रची गईं. फिल्म निर्माता के रूप में हमारी खुशी इन कहानियों को व्यक्त करने में है। ऐसी कोई फिल्म नहीं हो सकती जिसे प्रतिबंधित या सेंसर किया गया हो क्योंकि कहानी फिल्म निर्माताओं से पहले आती है। ये मानवीय अनुभव और अस्तित्व की कहानियाँ हैं। मेरी फिल्म रफ़ीकी अब निर्वासन में रह सकती है, लेकिन मुझे पता है कि एक दिन यह केन्या में घर आएगी। इस देश और उसके बाहर के फिल्म निर्माताओं और कहानीकारों को ऐसी कहानियों के लिए माध्यम बनने का एक रास्ता मिल जाएगा,”

ये थे मुख्य अतिथि

उन्होंने कहा, “मैं 32 साल पहले पहली बार एक फिल्म की शूटिंग के लिए यहां आया था। तब से सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य में कुछ भी नहीं बदला है। लोग दिल से ज्यादा सोचते हैं. इसलिए, भाषाएं अलग-अलग होने पर भी संवाद करना आसान है। इसे ऐसा ही होना है. मैं पिछले 50 सालों से फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा हूं, लेकिन आज तक केरल के एक भी फिल्म निर्माता ने मुझसे संपर्क नहीं किया। मुझे लगता है कि मुझे सुधार करने की जरूरत है,”

सांस्कृतिक मामलों के मंत्री साजी चेरियन ने समारोह की अध्यक्षता की और पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो के माध्यम से बात की। उद्घाटन समारोह की शुरुआत भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव कनम राजेंद्रन को श्रद्धांजलि के साथ हुई, जिनका उद्घाटन कार्यक्रम से कुछ मिनट पहले निधन हो गया था। समारोह के बाद, महोत्सव की उद्घाटन फिल्म, अलविदा जूलिया, सूडानी फिल्म निर्माता मोहम्मद कोर्डोफनी की पहली फिल्म, खचाखच भरे दर्शकों के सामने दिखाई गई।

 

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT