होम / अबू धाबी में कबीर खान और उमंग कुमार के साथ होगा आईफा 2023 मास्टरक्लास और वर्कशॉप, मेकअप स्टाइलिस्ट नबीला भी करेंगी फैशन पर चर्चा

अबू धाबी में कबीर खान और उमंग कुमार के साथ होगा आईफा 2023 मास्टरक्लास और वर्कशॉप, मेकअप स्टाइलिस्ट नबीला भी करेंगी फैशन पर चर्चा

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 17, 2023, 5:30 pm IST
  • यास द्वीप, अबू धाबी में होगा हिंदी सिनेमा के प्रशंसित निर्देशकों, कबीर खान और उमंग कुमार के साथ आईफा मास्टरक्लास और कार्यशालाएं, 2023 सोभा आईफा वीकेंड और नेक्सा अवार्ड्स।
  • प्रसिद्ध हेयर और मेकअप स्टाइलिस्ट नबीला अपने मास्टरक्लास में परिष्कृत फैशन, शैली और इमेजरी के माध्यम से दर्शकों संग करेंगी बातचीत।

India News (इंडिया न्यूज़), IIFA 2023 Master Class and Workshops, मुंबई: फिल्म ‘एक था टाइगर’ और ‘बजरंगी’ के निर्देशक कबीर खान इस दौरान न केवल अपने विचारों के साथ सिनेमा में अपनी शुरुआत के बारे में बताएंगे, बल्कि महत्वाकांक्षी निर्देशकों के लिए पांच टिप्स भी शेयर करेंगे।

मैरी कॉम के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक, जो ‘ब्लैक’ और ‘सांवरिया’ जैसी फिल्मों के प्रशंसित प्रोडक्शन डिजाइनर भी हैं, ‘ओमंग कुमार के साथ सिनेमा में रचनात्मकता की 360 डिग्री’ का संचालन करते हुए एक चुने हुए विषय पर एक सेट डिजाइन तैयार करेंगे या बनाएंगे।

17th May, 2023: भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा उत्सव, अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी और पुरस्कार (आईफा) का 23वें संस्करण इस साल 26 और 27 मई को यास द्वीप, अबू धाबी में किया जाएगा।

यह बहुप्रतीक्षित वार्षिक कार्यक्रम मध्य पूर्व के सबसे बड़े अत्याधुनिक इनडोर मनोरंजन मंच एतिहाद एरिना में आयोजित होने के लिए तैयार है। इस आयोजन के कई मुख्य आकर्षणों में से दो आईफा मास्टरक्लास हैं– ‘डायरेक्टर्स कट विद कबीर खान’ और ‘ए 360 डिग्री ऑफ क्रिएटिविटी इन सिनेमा विद उमंग कुमार’, जो दो-चार 54 के मीडिया और मनोरंजन समुदाय यास क्रिएटिव हब का हिस्सा है, द कम्युनिटी हब में आयोजित किए जाएंगे।

अबू धाबी फिल्म आयुक्त हंस फ्राइकिन द्वारा संचालित, आईफा ‘डायरेक्टर्स कट’ सीरिज कैमरे के पीछे से कहानी कहने की कला के बारे में बात करेगी। इस सत्र का उद्देश्य फिल्म के प्रति उत्साही, सिनेमा के छात्रों और भारतीय फिल्म उद्योग में रुचि रखने वाले अन्य उपस्थित लोगों को शिक्षित और प्रेरित करना होगा।

कबीर खान के साथ ज्ञान का आदान-प्रदान

कबीर खान, एक भारतीय फिल्म निर्देशक, पटकथा लेखक और चलचित्रकार ने लॉजिस्टिक दक्षता और रचनात्मक उत्कर्ष के साथ बड़े पैमाने पर सिनेमाई परियोजनाएं दी हैं। उनकी 2012 की थ्रिलर फिल्म ‘एक था टाइगर’ ने बॉलीवुड और वाईआरएफ के जासूसी ब्रह्मांड में सबसे सफल एक्शन फ्रेंचाइजी को हरी झंडी दिखाई। उनकी 2015 की कॉमेडी-ड्रामा फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’, संयुक्त अरब अमीरात में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्मों में से एक है। हाल ही में, उनकी 2021 की जीवनी खेल ड्रामा फिल्म ‘83’ को बहुत पसंद किया गया है, जिसे संयुक्त अरब अमीरात सहित विदेशी केंद्रों में सबसे व्यापक उद्घाटन में से एक मिल रहा है।

आईफा 2023 (IIFA 2023) में मास्टरक्लास के दौरान, कबीर खान सिनेमा पर अपने विचार और अपनी 27 साल की यात्रा के कुछ किस्सों को शेयर करेंगे, जो गौतम घोष की ‘बियॉन्ड द हिमालय’ पर एक छायाकार के रूप में अपने शुरुआती दिनों से शुरू होता है, जो 1996 में डिस्कवरी चैनल के लिए फिल्माया गया एक वृत्तचित्र है। कबीर खान इस बारे में भी बात करेंगे कि कैसे उन्होंने एक फिल्म निर्माता बनने की अपनी आकांक्षा की खोज की और कैसे समाचार और वृत्तचित्र में उनके कार्यकाल ने एक फीचर फिल्म निर्देशक के रूप में उनके करियर को आकार देने में मदद की।

बातचीत के दौरान, कबीर इस बात पर भी बात करेंगे कि वो कहानी चुनने और स्क्रिप्ट को परिष्कृत करने के साथ-साथ कहानी कहने की अपनी अनूठी शैली और फिल्म उद्योग के भविष्य पर अपने विचारों को कैसे चुनते हैं।

इस सत्र ने पहले ही बहुत रुचि पैदा कर दी है। कबीर खान खुद दिलचस्प केस स्टडीज, चरित्र विकास और कास्टिंग पर नोट्स शेयर करने के लिए उत्साहित हैं। साथ ही कबीर स्क्रीन पर अपनी दृष्टि का अनुवाद कैसे करते हैं, इस बारें में भी चर्चा करेंगे।

कबीर खान ने कहा, “मैं वास्तव में बातचीत का इंतजार कर रहा हूं क्योंकि इससे मुझे अपनी पसंद पर भी पीछे मुड़कर देखने और आत्मनिरीक्षण करने का मौका मिलेगा। इस तरह के ज्ञान का आदान-प्रदान न केवल एक उत्तेजक बातचीत बनाता है, यह सिनेमा के लाभ के लिए भी काम करता है। मैं न केवल बॉक्स-ऑफिस जीत और पुरस्कारों का जश्न मनाऊंगा, बल्कि उन परियोजनाओं की विफलताओं पर भी विचार करूंगा, जिनके बारे में भावुक और नकारात्मक प्रेस थी, जो एक फिल्म निर्माता के रूप में आपके आत्मविश्वास को क्षणिक रूप से नुकसान पहुंचा सकती है। लेकिन आपको कभी भी निराश नहीं कर सकता।” इसके आगे कबीर ने बताया जो महत्वाकांक्षी निर्देशकों के लिए पांच युक्तियों के साथ-साथ अपने सपनों की परियोजनाओं और भविष्य की योजनाओं के बारे में विवरण शेयर करेंगे।

उमंग कुमार के साथ इंटरैक्टिव सत्र और निर्माण

उमंग कुमार के साथ मास्टरक्लास उतना ही आकर्षक होने का वादा करता है। उमंग भारतीय सिनेमा और टेलीविजन में एक पुरस्कार विजेता कलाकार, प्रोडक्शन डिजाइनर, कला निर्देशक, लेखक और निर्देशक हैं।

एक टीवी होस्ट और एक महत्वाकांक्षी एक्टर से उन्होंने फिल्म ‘चमेली’, ‘ब्लैक’ और ‘सावरिया’ सहित कई बड़ी प्रस्तुतियों के लिए प्रोडक्शन डिजाइन किया। 2014 में, उमंग ने ‘मैरी कॉम’ बायोपिक के साथ एक निर्देशक के रूप में शुरुआत की, जिसने संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी सहित तीन और फिल्मों का नेतृत्व किया।

ओमंग इस बात पर चर्चा करेंगे कि कैसे एक एक्टर होने के उनके सपने ने उन्हें अपनी रचनात्मक लकीर को समझने और विकसित करने में सक्षम बनाया। वो ये भी बताएंगे कि ‘उमंग कुमार’ को बनाने में कितना समय लगता है।

“मैं पसंदीदा परियोजनाओं से एक या दो केस स्टडी शेयर करूंगा। साथ ही प्रभाव और प्रेरणाएं जिन्होंने कला के इन कार्यों को बनाने में मदद की। यह विचार इस बात को समझने में मदद करेगा कि फिल्म और टेलीविजन की दुनिया में पेंटिंग के लिए उनके स्वभाव को कैसे लिया जाए।” -प्रोडक्शन डिजाइनर और फिल्म निर्माता ओमंग कुमार।

सत्र के दौरान, ओमंग को एक टीवी शो चुनने के लिए भी राजी किया जा सकता है, जिसे वह फिर से बनाना पसंद करेंगे, यह बताते हुए कि वो इसे अपनी मौजूदा शैली से कैसे बदलेंगे। एक कला निर्देशक के रूप में अपने करियर के शानदार क्षणों पर बात करते हुए, ओमंग बताएंगे कि एक जीवित व्यक्ति की स्पोर्ट्स बायोपिक जैसी चुनौतीपूर्ण शैली का निर्देशन करने के लिए उन्हें किसने प्रेरित किया, फिल्म ‘मैरी कॉम’ के लिए उनकी तैयारी और एक कलाकार होने के नाते एक निर्देशक के रूप में उनके काम पर कितना प्रभाव पड़ा है।

ओमंग कुमार ने कहा, “बातचीत अपने आप में एक यात्रा होगी, जो शुरुआत से शुरू होकर मैं आगे क्या कर रहा हूं, अगर पुरस्कारों और प्रशंसाओं ने मेरे विचारों को प्रभावित किया है और मेरे काम को बदल दिया है, साथ ही उन लोगों के लिए ज्ञान के कुछ शब्द भी हैं जो उद्योग में मेरा अनुसरण करने की योजना बना रहे हैं।”

इस इंटरैक्टिव सत्र को अलग करने वाली बात यह है कि ओमंग न केवल टेलीविजन, फिल्मों में अपने करियर और उन्होंने क्या बनाया है, इस पर चर्चा करेंगे, बल्कि वह मास्टरक्लास का संचालन करते समय एक चुने हुए विषय पर एक सेट डिजाइन भी बनाएंगे। इस टुकड़े को दान के लिए नीलाम किया जाएगा या यास क्रिएटिव हब को दान किया जाएगा, जहां इसे एक प्रमुख शो क्षेत्र में प्रदर्शित किया जाएगा।

बाल और मेकअप के बारे में अधिक जानें

ज़ीरो मेकअप और टीम नबीला ने 2018 में प्रशंसित अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार (आईफा) के साथ भागीदारी की और आईफा वीकेंड एंड अवार्ड्स के 23वें संस्करण के लिए आधिकारिक बाल और मेकअप पार्टनर बनने जा रहें हैं। शानदार साझेदारी ने आगामी सहयोग को जन्म दिया है, जहां नबीला के अच्छी तरह से सम्मानित सौंदर्यशास्त्र और नवाचार एक बार फिर आईफा मंच पर दिखाई देंगे।

समय से आगे रहने के लिए एक सहज प्रतिभा के साथ, नबीला ने लगातार नए बेंचमार्क और अविस्मरणीय छवियों के साथ अपने करियर के ऊपर की ओर सर्पिल को बढ़ावा दिया है। ब्रांड अब अपनी अभिनव तकनीकों के लिए पहचाने जाने वाले सैलून के एक नेटवर्क का नेतृत्व करता है। इसी विशेषज्ञता को टीम के साथ लगातार पुरस्कार समारोहों और फैशन सप्ताहों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ सहयोग करने के साथ जमीन पर लागू किया जाता है, जिसने 100 से अधिक पुरस्कार जीते हैं और एक रचनात्मक पावरहाउस के रूप में वैश्विक महत्व प्राप्त किया है।

मास्टरक्लास से पहले नबीला ने कहा, “मैं क्रिएटिव वर्कशॉप सीरीज में हेयर और मेकअप सेगमेंट को जोड़ने के लिए आईफा की शुक्रगुजार हूं। यहां मैं छवि बनाने में शामिल पिच, प्रक्रिया और उत्पादन में अंतर्दृष्टि साझा करूंगी।”

अबू धाबी, वैश्विक फिल्म निर्माण के लिए एक गंतव्य

अबू धाबी फिल्म आयोग ने मई में आईफा 2023 के दौरान इन तीन मास्टरक्लास की मेजबानी करने के अवसर का स्वागत किया है।

“ये मास्टरक्लास कबीर खान और उमंग कुमार जैसे व्यावसायिक रूप से सफल और समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म निर्माताओं को एक ऐसे दर्शक के साथ जोड़ने में मदद करते हैं, जो फिल्म निर्माण की कला में समान रुचि साझा करते हैं। कार्यशालाएं फिल्म में अपना करियर बनाने के इच्छुक क्रिएटिव के साथ-साथ स्थापित फिल्म निर्माताओं के लिए बेहद फायदेमंद साबित होंगी, जो अपने कौशल को विकसित करना चाहते हैं और अपने व्यापार को बेहतर ढंग से समझना चाहते हैं।”

“अबू धाबी फिल्म आयोग ने हमेशा इस क्षेत्र में अविश्वसनीय प्रतिभा को विकसित करने और दुनिया भर के फिल्म उद्योगों का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित किया है। यह भारतीय सिनेमा के लिए विशेष रूप से सच है, जो संयुक्त अरब अमीरात में बेहद लोकप्रिय है और नियमित रूप से एडीएफसी द्वारा हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं और हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली 30% कैशबैक छूट के माध्यम से समर्थित है। हमने कई प्रमुख भारतीय प्रस्तुतियों के साथ मिलकर काम किया है और भारतीय फिल्म उद्योग का समर्थन करना जारी रखेंगे क्योंकि यह लगातार बढ़ रहा है, फल रहा है और फल रहा है।”- अबू धाबी फिल्म आयुक्त हंस फ्राइकिन

2016 के बाद से हर साल, अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म पुरस्कार दुनिया भर के गणमान्य व्यक्तियों, अंतर्राष्ट्रीय मीडिया, प्रशंसकों और फिल्म प्रेमियों के साथ-साथ बॉलीवुड के शीर्ष सितारों और सर्वश्रेष्ठ तकनीशियनों को एक साथ लाता रहा है। यह संस्कृति और पर्यटन विभाग के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है- अबू धाबी (डीसीटी अबू धाबी), और मिरल, अबू धाबी के इमर्सिव गंतव्यों और अनुभवों के अग्रणी क्यूरेटर।

प्रमुख कलाकारों की होगी लाइव प्रस्तुति

पुरस्कारों के लिए भव्य मंच एक बार फिर विश्व स्तरीय एतिहाद एरिना है, जो मध्य पूर्व का सबसे बड़ा अत्याधुनिक इनडोर मनोरंजन स्थल है, जो सुरम्य यास बे वाटरफ्रंट पर स्थित है। विक्की कौशल और अभिषेक बच्चन नेक्सा आईफा अवार्ड्स 2023 के लिए मेजबान बनने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और वो मनोरंजन और उत्साह की एक शाम का वादा करते हैं। पुरस्कारों के बीच में सलमान खान, जैकलीन फर्नांडीज, वरुण धवन, कृति सैनन, नोरा फतेही, रकुल प्रीत सिंह और आयुष्मान खुराना जैसे सितारे प्रमुख कलाकारों की लाइव प्रस्तुति होगी।

सोभा रियल्टी आईफा रॉक्स 2023 की मेजबानी फराह खान और अभिनेता राजकुमार राव करेंगे। सोभा रियल्टी आईफा रॉक्स में कई लोकप्रिय गायकों बादशाह, सुनिधि चौहान, न्यूक्लिया, मीका, सुखबीर सिंह, रफ्तार, श्रेया घोषाल, अनुषा मणि और गोल्डी सोहेल के साथ-साथ संगीत निर्देशक और गायक अमित त्रिवेदी द्वारा कुछ सबसे बड़ी संगीत प्रस्तुतियां भी देखी जाएंगी।

सोभा आईफा रॉक्स में इस साल का सबसे बहुप्रतीक्षित विशेष एडिशन प्रमुख सेलिब्रिटी डिजाइनर मनीष मल्होत्रा द्वारा एक विशेष प्रदर्शन का प्रीमियर संस्करण है।

चकाचौंध, ग्लैमर, मस्ती और फैशन से भरे सप्ताहांत का आनंद लें, सितारों को ग्रीन कार्पेट पर देखें, और 2023 नेक्सा आईफा अवार्ड्स में भारतीय फिल्म सेलेब के रूप में एक साथ जश्न मनाएं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT