होम / MS Dhoni Birthday:  क्रिकेट के मैदान के बाद अब बॉलीवुड में नई पारी खेलने को तैयार माही, इस फिल्म के साथ करेंगे मनोरंजन क्षेत्र में पदार्पण

MS Dhoni Birthday:  क्रिकेट के मैदान के बाद अब बॉलीवुड में नई पारी खेलने को तैयार माही, इस फिल्म के साथ करेंगे मनोरंजन क्षेत्र में पदार्पण

Priyambada Yadav • LAST UPDATED : July 7, 2023, 8:05 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),MS Dhoni Birthday, दिल्ली: जब हम खेल की बात करते हैं तो उसमें क्रिकेट का जिक्र न हो तो वह बात अधूरी सी लगती है और उसमें भी अगर महेंद्र सिंह धोनी का नाम ना जुड़े तो यह क्रिकेट के साथ नाइंसाफी होगी। जी हां! हम बात कर रहे हैं क्रिकेट के एक ऐसे धुरंधर, धमाकेदार विकेटकीपर और बल्लेबाज खिलाड़ी की जिसके प्रशंसक न सिर्फ देश में बल्कि सात समुंदर पार विदेशों में भी हैं। महेंद्र सिंह धोनी भारत के एक पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं।

जिन्होंने अपने योगदान और अद्वितीय खेल की वजह से विश्व क्रिकेट में उच्च मान्यता प्राप्त की है। 7 जुलाई यानि शुक्रवार को माही का जन्मदिन है। धोनी वनडे, टी-20 और टेस्ट मैच के विभिन्न पदों पर खेले हैं। परन्तु सबसे अधिक प्रसिद्धि उन्हें वनडे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में महान कप्तान के रूप में हासिल हुई है।

जन्म और प्रारंभिक जीवन

महेंद्र सिंह धोनी 7 जुलाई, 1981 को झारखंड राज्य के रांची जिले में जन्मे। उनका पूरा नाम महेंद्र सिंह पानसिंह धोनी है। उनके पिता का नाम पानसिंह धोनी है और माता का नाम देवकी देवी है। उनके पिता पदमश्री से सम्मानित रक्षा मंत्रालय के अधिकारी थे। धोनी ने बचपन में फुटबॉल के शौक में रहकर अपने खेल के क्षेत्र में मशहूरी हासिल की थी। परन्तु उन्होंने बाद में क्रिकेट को अपना मुख्य खेल बनाया।

 जानिए उनका क्रिकेट करियर के बारे में

बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी करीब 2007 से 2016 तक रही है। माही दुनिया के ऐसे पहले कप्तान रहे हैं जिन्होंने ICC की सभी ट्रॉफी जीती है। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम को वनडे इंटरनेशनल में 2007 और 2008 के टेस्ट में विश्व में नंबर 1 की रैंकिंग तक पहुंचाने में अहम योगदान निभाया। धोनी को 2007 और 2010 के एशिया कप में, 2010 और 2016 के एशिया कप टी20 में, 2011 के वनडे विश्व कप में और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी कप्तानी से टीम इंडिया को विजेता बनाने का मौका मिला।

इसके अलावा आईपीएल में अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए 5 ट्रॉफी जीता चुके हैं। चेन्नई ऐसी पहली टीम है जिसने सबसे ज्यादा बार फाइनल मैच खेला है। इसके बाद मुंबई आती है। धोनी हाल ही में खत्म हुए IPL में टीम को पांचवीं ट्रॉफी भी दिलाई। माही अपना आखिरी IPL मैच 2024 के आईपीएल के 17वें सीजन में खेलेंगे।

दुनिया के एकमात्र विकेटकीपर जिनके नाम 150 से ज्यादा स्टंप करने का रिकार्ड

एम एस धौनी दुनिया के एकमात्र विकेटकीपर हैं जिन्होंने विकेट के पीछे 150 से ज्यादा शिकार किए हैं। उन्होंने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में कुल 195 स्टंप किए जिसमें टेस्ट में 38, वनडे में 123 और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 34 स्टंप शामिल हैं। धौनी के बाद इस मामले में दूसरे नंबर पर 139 स्टंपिंग के साथ कुमार संगकारा दूसरे और 101 स्टंपिंग के साथ रोमेश कालूवितरना तीसरे नंबर पर हैं।

धोनी ने बनाए इतने रन 

धोनी को बल्लेबाज के रूप में भी अपार प्रशंसा मिली है। उन्होंने बीटीपी में 2004 से 2020 तक खेलते हुए 350 वनडे मैचों में 11,231 रन बनाए तो वहीं वनडे में उन्होंने 10 शतकों के साथ ही 71 अर्धशतक भी लगाए और 2019 तक टेस्ट मैचों में कुल 4,876 रन बनाए। टेस्ट में 6 शतकों के साथ 33 अर्धशतक भी जमाए। वहीं अगर बात करें 2014 के टेस्ट में धोनी ने भारतीय कप्तान के रूप में अपनी प्रथम डबल शतक (224 रन) बनाकर चर्चा के केंद्र में रहे। वहीं माही ने 98 टी-20 मैचों में 1617 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके नाम दो अर्धशतक भी दर्ज है। टी20 में 56 और वनडे में 183 रन माही का सर्वोच्च है।

माही जीत चुके कई पदक और सम्मान

महेंद्र सिंह धोनी को माही के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा फील्ड पर शांत रहने के कारण उन्हें कैप्टन कूळ भी कहते हैं। इस नाम के अलावा जब वह आईपीएल की फ्रैंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं तो उन्हें क्रिकेट फैंस थाला भी बुलाते हैं। थाला का अर्थ है लीडर। धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं, देश और विदेश में बहुत लोकप्रिय हैं और चेन्नई में भी बहुत लोकप्रिय हैं, इसलिए लोग उन्हें थाला कहते हैं, ये तमिल भाषा का शब्द है।

अपने विदेशी क्रिकेट करियर में बहुत सारे पदक और सम्मान मिले हैं। उन्हें वनडे और टेस्ट क्रिकेट में सफेद बाला, यानी आउट न होकर रन बनाने की खासियत से जाना जाता है। धोनी ने 2018 में पद्मश्री अवार्ड, भारतीय खेल रत्न पुरस्कार, राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और पद्मभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

धोनी का हेलिकॉप्टर शॉट है फेमस

वनडे क्रिकेट में धोनी का अद्वितीय प्रभावशाली शीर्षक है उनका “हेलीकॉप्टर शॉट”। यह शॉट उनकी खुद की विशेष तकनीक है। जिसमें वे बॉल को दोहराकर मजबूती से अपने पसंदीदा स्थान पर छोड़ते हैं। यह शॉट उनकी बल्लेबाजी के एक विशेष पहचान बन गया है।

धोनी भविष्य में बनेंगे भारत के क्रिकेट कोच?

महेंद्र सिंह धोनी ने 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संयास ले लिया, लेकिन उनकी प्रशंसा और उपस्थिति क्रिकेट की दुनिया में आज भी महसूस की जाती है। धोनी को भविष्य में अब एक सफल क्रिकेट कोच के रूप में देखा जा रहा है। धोनी क्रिकेट से संयास लेने के बाद  वह अपनी क्रिकेट करियर के अलावा व्यापार,  और संघटना क्षेत्र में भी सक्रिय हैं।

क्रिकेट के बाद धोनी इन व्यवसाय से कमाते हैं पैसे

धोनी रीति स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी के मालिक हैं जो दुनिया भर के कई दिग्गज खिलाड़ियों का काम संभालती है। इसके अलावा, उनके पास अपना कपड़े और जूते का ब्रांड, सेवन और एक चॉकलेट ब्रांड है जो उनके हेलीकॉप्टर शॉट से प्रेरित है। इसके अलावा धोनी का धोनी इंटरटेनमेंट नाम का अपना प्रोडक्शन कंपनी है और इस प्रोडक्शन तले बनी पहली फिल्म LGM यानि Lets Get Married है। धोनी पर 2016 में एमएस धोनी ‘द अनटोल्ड स्टोरी’ नाम से फिल्म भी बन चुकी है।

जो जल्द ही सिनेमाघरों में आने वाली है।महेंद्र सिंह धोनी को बड़े शौकीन और आदर्शप्रेमी के रूप में भी जाना जाता हैं। वह उन्हें बाइक रेसिंग और फ्लाइंग के शौकीन रूप में अपने निशाने पर रखते हैं। महेंद्र सिंह धोनी मीडिया से दूर रहते हैं। उन्हें परिवार और दोस्त के साथ ही समय बिताना अच्छा लगता है।

यह भी पढ़ें:  मनोरंजन के महाडोज से भरा होगा ये महीना, OTT पर रिलीज होंगी ये फिल्में और सीरीज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT