होम / ED के निशाने पर आए टाइगर श्रॉफ से लेकर नेहा कक्कड़ जैसे कई बॉलीवुड स्टार्स, जानें किस मामले में होगी जांच

ED के निशाने पर आए टाइगर श्रॉफ से लेकर नेहा कक्कड़ जैसे कई बॉलीवुड स्टार्स, जानें किस मामले में होगी जांच

Babli • LAST UPDATED : September 16, 2023, 2:31 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Enforcement Directorate investigating Bollywood stars  दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी मामले में चल रही जांच के सिलसिले में बॉलीवुड अभिनेताओं और गायकों को जांच कर सकती है। हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट ने विशेष रूप से उन अभिनेताओं और गायकों के बारे में रिपोर्ट की, जो इस साल फरवरी में हुए अरब अमीरात में महादेव बुक ऐप के प्रमोटर, सौरभ चंद्राकर के विवाह समारोह में शामिल हुए थे।

कौन कौन हुआ था शादी में शामिल

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट की मानें तो इस लिस्ट में टाइगर श्रॉफ, सनी लियोन, नेहा कक्कड़, आतिफ असलम, राहत फतेह अली खान, अली असगर, विशाल ददलानी, एली अवराम, भारती सिंह, भाग्यश्री, कृति खरबंदा, नुसरत भरूचा, कृष्णा अभिषेक और सुखविंदर सिंह शामिल हैं।

ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म महादेव बुक ऐप की जांच जारी

इस सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म की जांच में ईडी और कई राज्यों कि पुलिस जुट गई हैं। सूत्रों के हवाले पता चला कि ED द्वारा जमा किए गए डिजिटल सबुतों के अनुसार, एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को हवाला के जरिए 112 करोड़ रुपये दिए गए थे, जबकि 42 करोड़ रुपये की होटल बुकिंग के लिए भुगतान नकद में किया गया था। एक वीडियो, जिसे सौरभ चंद्राकर की शादी का बताया जा रहा है,उसमें बॉलीवुड के दिग्गज मौजूद हैं।

बॉलीवुड के दिग्गजों को किया गया था नकद भुकतान

वही अब सूत्रों के हवाले से पता चला है कि पिछले साल सितंबर में चंद्राकर और दूसरे प्रमोटर रवि उप्पल की ऐप की सक्सेस पार्टी की भी जांच चल रही थी। सक्सेस पार्टी में कई बॉलीवुड अभिनेता और गायक भी शामिल हुए थे, जो अब ईडी की जांच के दायरे में हैं। सूत्रों ने बताया कि दोनों आयोजनों के लिए बॉलीवुड के दिग्गजों को इवेंट मैनेजमेंट के जरिए नकद भुगतान किया गया था।उन्होंने यह भी कहा कि इस साल ऐप की सफलता पार्टी के लिए एक नामी अभिनेता को भी शामिल किया गया था और इवेंट एजेंसी ने उसे करोड़ों में भुगतान किया था।

मामले में ईडी की कार्रवाई

ED ने शुक्रवार को महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी मामले में 417 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली हैं। कंपनी दुबई से परिचालन चला रही थी। और नए यूजर्स को नामांकित करने, आईडी बनाने और बेनामी बैंक खातों के एक स्तरित वेब के माध्यम से धन शोधन करने के लिए ऑनलाइन बुक सट्टेबाजी एप्लिकेशन का उपयोग कर रही थी। ईडी ने कहा कि सट्टेबाजी की रकम को विदेशी खातों में भेजने के लिए बड़े पैमाने पर हवाला ऑपरेशन किए जाते हैं। इसमें कहा गया है कि नए यूजर्स और फ्रेंचाइजी (पैनल) चाहने वालों को आकर्षित करने के लिए सट्टेबाजी वेबसाइटों के विज्ञापन के लिए भारत में नकद में भी बड़ा खर्च किया जा रहा है।बता दें कि कंपनी के प्रवर्तक छत्तीसगढ़ के भिलाई के रहने वाले हैं। और महादेव ऑनलाइन बुक बेटिंग एप्लिकेशन अवैध सट्टेबाजी वेबसाइटों को सक्षम करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म की व्यवस्था करने वाला एक प्रमुख सिंडिकेट है।

ED क्या है?

ईडी जिसका पूरा नाम प्रवर्तन निदेशालय (ENFORCEMENT DIRECTORATE) है। यह एक सरकारी एजेंसी है, जो भारत में आर्थिक अपराधों के खिलाफ कार्रवाई करने और आर्थिक कानूनों को लागू कराने का काम करती है। इसका गठन फॉरेन एक्सचेंज रेगुलेशन एक्ट 1947 के तहत एक्सचेंज कंट्रोल लॉ के उल्लंघन से निपटने के लिए किया गया था।

 

ये भी पढ़े –

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.