होम / इस एक्टर को छोड़ किसी के साथ काम नहीं करना चाहती थी Nargis Dutt, डायरेक्टर को उठाना पड़ा ये कदम -Indianews

इस एक्टर को छोड़ किसी के साथ काम नहीं करना चाहती थी Nargis Dutt, डायरेक्टर को उठाना पड़ा ये कदम -Indianews

Babli • LAST UPDATED : May 3, 2024, 10:12 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Nargis Dutt-Raj Kapoor: बॉलीवुड की जानी मानी खूबसूरत एक्ट्रेस नरगिस की अदाकारी के लोग आज भी दीवाने हैं। नरगिस दत्त बॉलीवुड की पहली ऐसी एक्ट्रेस रही है जिन्हें पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित किया गया है। 3 मई 1981 को नरगिस में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। यह एक ऐसी एक्ट्रेस थी जिनकी फिल्मों में मौजूदगी ही फिल्मों को हिट बना देती थी। एक्ट्रेस ने अपनी फिल्में करियर में एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी है। आज हम आपको नरगिस की जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से बताने जा रहे हैं।

  • नरगिस दत्त-राज कपूर की मुलाकात
  • राज कपूर के साथ ही काम करना चाहती थी नरगिस
  • अपने फैसले पर पछताई नरगिस

Ajay Devgn की बेटी न्यासा संग Akshay Kumar के बेटे आरव यूरोप में मना रहें वेकेशन, ओरी ने शेयर की तस्वीरें -Indianews

नरगिस के परिवार के बारे में 

नरगिस की मां जद्दन बाई एक सिंगर, डांसर, एक्ट्रेस और जानी मानी फिल्म मेकर थी। जद्दन बाई की पहली शादी गुजरात के बिजनेसमैन से हुई थी जिन्होंने बाद में मुस्लिम धर्म अपना लिया इस शादी से उन्हें एक बेटा हुआ और उनकी दूसरी शादी हारमोनियम के मास्टर उस्ताद इरशाद आमिर खान सही थी। शादी में उनका एक बेटा हुआ था, जिसका नाम उन्होंने अनवर हुसैन रखा था। जो एक जाने-माने एक्टर बने। जद्दन बाई की तीसरी शादी एक दौलतमंद पंजाबी से हुई थी जिनका नाम मोहन चंद्र त्यागी था। मोहन चंद बाबू बाद में मुस्लिम बन गए और उन्होंने अपना नाम बदलकर अब्दुल रशीद रख दिया। मोहन बाबू और जतिन भाई की एक बेटी हुई जिसका नाम उन्होंने फातिमा रशीद रखा जैसे हम आज की डेट में नरगिस के नाम से जानते हैं।

राजनीति में उतरेंगी Sonakshi Sinha? एक्ट्रेस ने राजनीतिज्ञ बनने पर कही ये बात -Indianews

नरगिस दत्त-राज कपूर की मुलाकात

नरगिस दत्त का जन्म 1 जून 1929 को कोलकाता में हुआ था। नरगिस ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की थी। उन्होंने अपनी मां की फिल्म  ‘तलाश ए हक’ में भी काम किया। जिसके बाद एक बार जाने माने डायरेक्टर महबूब खान की नजर एक्ट्रेस से पड़ी और उन्होंने उन्हें अपनी फिल्म तकदीर में लीड एक्ट्रेस के रोल पर कास्ट किया। उस समय नरगिस सिर्फ 14 साल की थी इसके बाद नरगिस की जिंदगी में एक्टर राज कपूर आए। वह उस समय अपनी पहली फिल्म बना रहे थे जब वह जद्दन बाई से इस बारे में मिलने पहुंचे तो नरगिस ने दरवाजा खोला। नरगिस उस समय पकोड़े बना रही थी, चेहरे से बाल हटाते समय बेसन उनके बालों पर लग गया था।

Mehreen Pirzadaa ने शेयर की एग फ्रीजिंग जर्नी, वीडियो शेयर कर कही ये बात -Indianews

राज कपूर के साथ ही काम करना चाहती थी नरगिस

राज कपूर के दिमाग में यह पल बैठ गया। उन्होंने इस सीन का इस्तेमाल 1973 की फिल्म बॉबी में किया। बता दें कि नरगिस दत्त और राज कपूर ने पहली बार फिल्म आग में साथ काम किया था। दोनों की दोस्ती भी इस फिल्म से काफी गहरी हो गई थी। और इसके बाद नरगिस ने राज कपूर के साथ एक से एक हिट फिल्में दी और देखते ही देखते टॉप एक्ट्रेस में अपना नाम दर्ज करवाया। जब जद्दन बाई का निधन हुआ तो राज कपूर ने ही नरगिस को संभाला और दोनों काफी करीब आ गए। जब नरगिस को कई फिल्म ऑफर हो रही थी तो डायरेक्ट के सामने राज कपूर के साथ ही काम करेंगी नहीं तो वह फिल्मों में काम नहीं करेंगी।

Madubala-Dilip Kumar: ये थी अपने समय की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस, दिलीप कुमार के साथ जोड़ा जाता था नाम -Indianews

अपने फैसले पर पछताई नरगिस

कहा जाता है कि जब नरगिस अकेले फिल्मों में काम करती थी तो दर्शकों को उनकी अदाकारी का जादू नहीं देखने को मिलता था। लेकिन जब वह राज कपूर के साथ किसी फिल्म स्क्रीन को शेयर करती थी तो उनकी एक्टिंग निकल कर आती थी। एक समय नरगिस ने फैसला किया कि वह राज कपूर के अलावा किसी और के साथ काम नहीं करेंगी इसके बाद उनका यह फैसला उनके करियर पर काफी भारी पर पड़ा। कई जगहों पर नरगिस को राज कपूर की पत्नी कृष्णा समझा जाने लगा जो की एक्ट्रेस को बिल्कुल रास नहीं आया। पर्सनल और करियर लाइफ खराब होने पर एक्ट्रेस को एहसास हुआ कि उन्होंने इस फैसले को लेकर बहुत बड़ी गलती की है।

अपने को-एक्टर्स के साथ डेटिंग अफवाहों पर Sonali Bendre ने तोड़ी चुप्पी, बताई सच्चाई -Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.