होम / Priyanka Chopra Deepfake: डीपफेक के खिलाफ सरकार ने की पहल, कार्रवाई कर सख्ती से होगा काम

Priyanka Chopra Deepfake: डीपफेक के खिलाफ सरकार ने की पहल, कार्रवाई कर सख्ती से होगा काम

Simran Singh • LAST UPDATED : December 6, 2023, 12:34 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Priyanka Chopra Deepfake, दिल्ली: बॉलीवुड में लगातार डीपफेक के मामले सामने आ रहे है। पहले रश्मिका इसका शिकार हुई। फिर आलिया और काजोल को लेकर भी वीडियो को देखा गया। वहीं एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा का भी एक डीपफेक वीडियो इंटरनेट पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस फेक वीडियो में चोपड़ा का चेहरा अन्य मामलों की तरह ही एंडिट किया गया है। साथ ही उनकी आवाज़ को इस तरह से बदल दिया गया है कि मूल ऑडियो को नकली ब्रांड एंडोर्समेंट से बदल दिया गया है। डीपफेक वीडियो में वह इस ब्रांड को प्रमोट करते हुए अपनी सालाना कमाई का भी खुलासा कर रही है।

भारत सरकार ने उठाए कदम

इसके साथ ही डीपफेक के खतरे में अचानक बढ़ोतरी को देखते हुए भारत सरकार को ऐसी घटनाओं के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सतर्क कर दिया गया है। इसपर हाल ही में केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने चर्चा के लिए एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ बैठक भी की। उन्होंने गलत सूचनाओं और डीपफेक से निपटने में इन प्लेटफार्मों द्वारा की गई प्रगति के बारें में बात की। उन्होंने यह भी घोषणा की कि सरकार जल्द ही सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के लिए सलाह जारी करेगी ताकि प्लेटफ़ॉर्म द्वारा 100 प्रतिशत सभी चीजों को देखा जा सकें।

एक्स पर एक पोस्ट में, मंत्री ने लिखा, “प्लेटफ़ॉर्म के अनुपालन को और सुनिश्चित करने के लिए एक नया संशोधित आईटी नियम, और डिजिटल नागरिकों की सुरक्षा और विश्वास सक्रिय रूप से विचाराधीन है”।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों ने शुरू की पहल

मीडिया रिपोर्ड के अनुसार, ज्यादातर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों ने इसका अनुपालन कर लिया है, जबकि अन्य जो ऐसा करने में “धीमे” हैं, उन्हें अधिक समय दिया जा रहा है। सरकार ने यहां तक ​​स्पष्ट किया है कि वह गलत सूचना और डीपफेक के कारण बढ़ रहे यूजर के नुकसान पर अपनी “शून्य सहनशीलता नीति” जारी रखेगी। यह पता चला कि सीआरपीसी के तहत एक धारा “जालसाजी” के तहत डीपफेक के लिए मुकदमा चलाने की अनुमति देती है।

इसके साथ ही ये भी कहा गया, ”क्या हमें केवल सलाह जारी करने की जरूरत है या नए संशोधित नियम जारी करने की जरूरत है, हम आज से सात दिनों में इसकी समीक्षा करेंगे। और यदि आवश्यक हुआ, तो हम नियमों के अधिक कड़े सेट के साथ इसका पालन करेंगे जो प्लेटफ़ॉर्म का दुरुपयोग करने वालों के लिए प्रवर्तन और निवारक बनाने के मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करेंगे।”

 

ये भी पढे़:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT