होम / Chandrayaan 3 Landing: चंद्रयान-3 की सफलता की चाह में उत्साहित लोगों में जूस भर देंगी यह फिल्में, स्पेस की दुनिया से रिलेशन वाली है फिल्म

Chandrayaan 3 Landing: चंद्रयान-3 की सफलता की चाह में उत्साहित लोगों में जूस भर देंगी यह फिल्में, स्पेस की दुनिया से रिलेशन वाली है फिल्म

Simran Singh • LAST UPDATED : August 23, 2023, 12:28 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Chandrayaan 3 Landing, दिल्ली: चांद अब दूर नहीं भारतीय वैज्ञानिकों ने चांद को अब लोगों के काफी करीब ला दिया है। इस वक्त भारत का हर एक व्यक्ति इस बात की ओर नजर टिकाए बैठा है कि इसरो का मिशन कामयाब होता है कि नहीं। सब लोग इसी इंतजार में है कि वो पल कब आएगा जब चंद्रयान-3 को चांद की सतह पर लैंड किया जाएगा। वही बता दे कि चंद्रयान-3 की लैंडिंग 23 अगस्त यानी कि शाम 6 बजकर 4 मिनट पर होने वाली है। जिसको देखने के लिए पूरा देशचंद्रयान-3 की सफलता की चाह में उत्साहित लोगों में जूझ भर दें गी यह फिल्में, स्पेस की दुनिया से रिलेशन वाली है फिल्म बेताब है।

वही इस पल को और भी मजेदार बनाने के लिए हम आपके सामने एक ऐसे लिस्ट लेकर आए हैं जिससे आपके उत्साह में चार चांद लग जाएंगे। फिल्म इंडस्ट्री ने चांद से जुड़ा टॉपिक कभी छोड़ नहीं है। इंडस्ट्री में कई ऐसी फिल्में बनाई गई है। जो स्पेस, एलियंस और चांद पर काम कर लोगों को मनोरंजन करती है।

ए ट्रिप टू द मून (A Trip To The Moon)

लिस्ट में पहला नाम फ्रेंच फिल्म का है जो 1902 में रिलीज की गई थी। इसे जॉर्ज मेलियस द्वारा डायरेक्ट किया गया था और यह फिल्म ब्लैक एंड व्हाइट रंग में मौजूद है। वही इस फिल्म को जूल्स वर्ने की 1865 के उपन्यास फ्रॉम द अर्थ टू द मून और इसकी 1870 में आई सीक्वल अराउंड द मून से इंस्पायर होकर बनाया गया है। इस फिल्म में एस्ट्रोनॉट्स के एक ऐसे ग्रुप की कहानी को दिखाया गया है। जो टॉप से चलने वाली कैप्सूल में चांद की यात्रा करते हैं और चंद्रमा के सतह का पता लगते हैं। वही यह फिल्म अपने आप में ही एक ऐतिहासिक फिल्म है।

कलाई अरसी (Kalai Arasi)

कलाई अरसी 1963 में रिलीज हुई तमिल फिल्म है। इसे ए. कासिलिंगम ने द्वारा डायरेक्ट किया गया है। इस फिल्म में उसे समय के सुपरस्टार एमजी रामचंद्र, भानुमति लीड रोल में देखे गए थे। इस फिल्म में एलियंस को धरती पर आते हुए दिखाया गया है। वही स्पेस कॉन्सेप्ट पर बनी इस फिल्म ने तमिल सिनेमा में नई पहचान हासिल की थी। फिल्म को दर्शकों का काफी प्यार मिला था। वही इस फिल्म को मोहन और वाणी के अंतर्गत घुमाया जाता है। वाणी बहुत अच्छा गाना गाती है। जिससे एलियंस इंस्पायर हो जाते हैं और उसे अपने साथ ले जाने की सोचते हैं। इस फिल्म में मोहन कैसे उसे बचाता है यह दिखाया गया है।

चांद पर चढ़ाई (Chand Par Chadhai)

1967 में रिलीज हुई थी. पी. सुंदरम द्वारा डायरेक्ट की गई। फ्रेंच फिल्म ए ट्रिप टू द मून से काफी मिलती-जुलती, इस फिल्म ने भी इतिहास रचा है। इस फिल्म में भी अंतरिक्ष यात्रियों के समूह पर कहानी को बनाया गया है। जो चंद्रमा की ओर प्रस्थान करते हैं। वही चांद पर उतरने पर उनका सामना एलियन से होता है और इस फिल्म के हीरो दारा सिंह थे।

कोई मिल गया (Koi Mil Gaya)

बॉलीवुड की सबसे चर्चित फिल्म जिसको 2003 में रिलीज किया गया था। इस फिल्म को राकेश रोशन द्वारा डायरेक्ट किया गया है। वहीं इसके अंदर ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा, रेखा, प्रेम चोपड़ा, रजत बेदी और जॉनी लीवर जैसे बड़े किरदारों को देखा गया था। फिल्म में एक ऐसे दिवंगत लड़की की कहानी को बताया गया है। जिसके पिता साइंटिस्ट थे और उनके पुराने कंप्यूटर की वजह से वह खेल-खेल में एलियंस को बुला बैठता है। इस वजह से उसकी दोस्ती एलियन जादू से हो जाती है और जादू अपनी शक्तियां उसे दे देता है।

अन्तरिक्षम 9000 किमी प्रति घंटा (Antariksham 9000 kmph)

संकल्प रेड्डी द्वारा डायरेक्ट की गई फिल्म जैसे 2018 में रिलीज किया गया था। इस फिल्म में वरुण तेज और आदित्य राव हैदरी लीड किरदार में नजर आए थे। फिल्म की कहानी एक ऐसे सेटेलाइट के अंतर्गत घूमती है जिसका अंतरिक्ष स्टेशन से संपर्क टूट गया है और उसकी गति तेज हो गई है। फिल्म में देव एक मात्र व्यक्ति है जो इसकी मरम्मत करना जानता है। लेकिन उसने 5 साल पहले ही अपनी नौकरी छोड़ी दी थी।

टिक टिक टिक (Tik Tik Tik)

माइकल बे की फिल्म ‘आर्मगेडन’ जो 1988 में रिलीज हुई थी। उसे इंस्पायर होकर 2018 में टिक टिक टिक को रिलीज किया गया। यह फिल्म तमिल में बनाई गई थी। और इसका थीम साइंस फिक्शन रखा गया था। जो एक एस्टेरॉइड्स की फ्रैक्शन कहानी बयां करती है। यह एस्ट्रोनॉट्स चेन्नई के अनोरा से टकराते हैं इसके बाद पास के क्षेत्र में एक और विस्फोट होने का खतरा बन जाता है। फिल्म में स्थित को संभालने के लिए बेस्ट एजेंट को भेजा जाता है।

मिशन मंगल (Mission Mangal)

2019 में रिलीज हुई सबसे चर्चित फिल्म जिसे जगन शक्ति द्वारा डायरेक्ट किया गया था। इस फिल्म में अक्षय कुमार, विद्या बालन, तापसी पन्नू, सोनाक्षी सिन्हा, कृति कोल्हारी और शरमन जोशी जैसे शानदार सितारों को देखा गया। यह फिल्म भारतीय वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के जीवन पर आधारित थी। जो भारत के सबसे बड़े अंतरिक्ष मिशन दम मास ऑर्बिट मिशन का हिस्सा होते हैं।

रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट (Rocketry: The Nambi Effect)

2022 में रिलीज हुई इस फिल्म को देखकर किसी के भी रोंगटे खड़े हो जा सकते हैं। आर माधवन द्वारा डायरेक्ट की गई इस फिल्म में आर माधवन ने हीं लीड किरदार निभाया है। यह फिल्म एक भारतीय एयर फोर्स इंजीनियर नंबी नारायण की रियल लाइफ स्टोरी पर बेस्ट है। वह प्रतिभाशाली व्यक्ति थे जो भारत के अंतरिक्ष अनुसंधान कार्यक्रम को महान ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए पैशनेट थे। फिल्म के अंदर उनके संघर्ष और विवाद सभी को डिटेल में दिखाया गया है।

 

ये भी पढ़े: राखी ने किया मिसकैरेज का खुलासा, आदिल की खोली पोल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

मई में चांदी के कीमतों में आया उछाल, सेंसेक्स; बिटकॉइन और सोने को भी दिया पछाड़!
Lok Sabha Elections 2024: Shah Rukh Khan ने अपने परिवार संग डाला वोट, करीना-सैफ से अनन्या पांडे तक, इन सेलेब्स ने दिया मतदान -Indianews
इस राज्य में ट्रैफिक की देखभाल करेगा एआई, नियम न मानने पर इस तरह होगी कार्रवाई
Historically Speaking Ep 2: पीएम मोदी के प्रभाव, बहुसंख्यकवाद, वंशवाद की राजनीति पर हुई चर्चा-Indianews
अमिताभ बच्चन को देखकर रो पड़ीं Aditi Rao Hydari, सेट पर एक सीन के चलते एक्ट्रेस के बहे आंसू -Indianews
Pune: पोर्श दुर्घटना में पुणे के किशोर को निबंध लिखने की शर्त पर जमानत, टक्कर में 2 की मौत-Indianews
ED: AAP को 2014 से 2022 के दौरान अमेरिका, कनाडा सहित कई देशों से मिले 7.08 करोड़ रुपये का फंड-Indianews
ADVERTISEMENT