होम / Ustad Rashid Khan: हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक उस्ताद राशिद खान के निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक

Ustad Rashid Khan: हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक उस्ताद राशिद खान के निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक

Shubham Pathak • LAST UPDATED : January 10, 2024, 2:38 am IST
ADVERTISEMENT
Ustad Rashid Khan: हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक उस्ताद राशिद खान के निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक

Ustad Rashid Khan

India News(इंडिया न्यूज),Ustad Rashid Khan: हिंदुस्तान शास्त्रीय गायक उस्ताद राशिद खान (Ustad Rashid Khan) का निधन मंगलवार की दोपहर को हो गया। जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को संगीत सम्राट उस्ताद राशिद खान के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि, उनके निधन से एक खालीपन पैदा हो गया है जिसे भरना मुश्किल होगा। मोदी ने एक्स पर लिखा, “भारतीय शास्त्रीय संगीत की दुनिया की एक महान शख्सियत उस्ताद राशिद खान जी के निधन से दुख हुआ।”

पीएम मोदी ने जताया शोक

राशिद खान के निधन होने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि, खान की अद्वितीय प्रतिभा और संगीत के प्रति समर्पण ने हमारी सांस्कृतिक दुनिया को समृद्ध किया और पीढ़ियों को प्रेरित किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, “उनके निधन से एक खालीपन आ गया है जिसे भरना मुश्किल होगा। उनके परिवार, शिष्यों और अनगिनत प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।”

कैंसर से जूझ रहे थे राशिद

इसके साथ ही बता दें कि, कैंसर से जूझ रहे खान का मंगलवार दोपहर कोलकाता के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 55 वर्ष के थे। बुधवार को शहर में राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। पिछले महीने सेरेब्रल अटैक का सामना करने के बाद संगीतकार का स्वास्थ्य खराब हो गया था। रामपुर-सहसवान घराने के 55 वर्षीय व्यक्ति ने शुरुआत में टाटा मेमोरियल कैंसर अस्पताल में इलाज कराया। हालाँकि, बाद के चरण में, उन्होंने विशेष रूप से कोलकाता में अपना इलाज जारी रखने का विकल्प चुना।

जानें राशिद खान का बचपना

उत्तर प्रदेश के बदायूँ में जन्मे राशिद खान, जो उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान के भतीजे भी हैं, ने अपना प्रारंभिक प्रशिक्षण अपने नाना उस्ताद निसार हुसैन खान (1909-1993) से प्राप्त किया। उनकी संगीत प्रतिभा को सबसे पहले उनके चाचा गुलाम मुस्तफा खान ने पहचाना, जिन्होंने मुंबई में प्रारंभिक प्रशिक्षण दिया। हालाँकि, प्रारंभिक प्रशिक्षण निसार हुसैन खान से उनके निवास स्थान बदायूँ में प्राप्त हुआ।

ये भी पढ़े

 

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT