होम / कौन है रेचल गुप्ता, जिन्होने मिस ग्रैंड इंटरनेशनल 2024 खिताब पर कब्जा कर रचा इतिहास

कौन है रेचल गुप्ता, जिन्होने मिस ग्रैंड इंटरनेशनल 2024 खिताब पर कब्जा कर रचा इतिहास

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 26, 2024, 2:46 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Who is Rachel Gupta: थाईलैंड के बैंकॉक स्थित एमजीआई हॉल में वर्ल्ड फाइनल्स के दौरान पेरू की लुसियाना फस्टर ने भारतीय महिला रेचल गुप्ता को ताज पहनाया। रेचल मिस ग्रैंड इंटरनेशनल का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। इस तरह उन्होंने इतिहास रच दिया है। इस इवेंट में फिलीपींस की क्रिस्टीन जूलियन ओपियाजा भी फर्स्ट रनर-अप रहीं, उनके बाद म्यांमार की थाई सु न्येन, फ्रांस की सफिटो कबेंगेले और ब्राजील की तलिता हार्टमैन रहीं।

रेचल की यह उपलब्धि भारत के लिए काफी मायने रखती है। क्योंकि इस खिताब को जीतकर रिचल ने न सिर्फ इतिहास रचा है बल्कि देश का नाम भी रोशन किया है। तो चलिए जानते हैं कौन हैं रेचल गुप्ता, जिनकी इन दिनों काफी चर्चा हो रही है।

कौन हैं रेचल गुप्ता?

5 फीट 10 इंच लंबी रेचल न केवल एक मॉडल हैं, बल्कि एक अभिनेत्री और व्यवसायी भी हैं। अंग्रेजी, हिंदी और पंजाबी में पारंगत, वह प्रतियोगिता के दौरान भीड़ की पसंदीदा थीं। इस अंतरराष्ट्रीय जीत से पहले, रेचल ने 11 अगस्त को जयपुर में आयोजित ग्लैमानंद सुपरमॉडल इंडिया 2024 में मिस ग्रैंड इंडिया 2024 का खिताब जीता था।

ग्लैमानंद समूह की भूमिका

ग्लैमानंद समूह मिस ग्रैंड इंटरनेशनल में भारत के प्रतिनिधित्व में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 2013 में निखिल आनंद द्वारा स्थापित, इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है और यह पूरे भारत में कई सौंदर्य प्रतियोगिताएँ आयोजित करता है। अपने ग्लैमरस राष्ट्रीय फाइनल और शीर्ष फैशन डिजाइनरों और मीडिया हस्तियों के साथ सहयोग के लिए जाने जाने वाले, ग्लैमानंद ने कई अंतरराष्ट्रीय विजेताओं को जन्म दिया है जिन्होंने भारत को गौरव दिलाया है।

मिस ग्रैंड इंटरनेशनल दुनिया भर में सबसे प्रतिष्ठित सौंदर्य प्रतियोगिताओं में से एक के रूप में प्रसिद्ध है। थाई सेलिब्रिटी नवात इत्सराग्रिसिल के स्वामित्व वाली, यह असाधारण प्रस्तुतियों और एक भव्य समापन का दावा करती है। यह आयोजन वेनेजुएला, इंडोनेशिया, म्यांमार, संयुक्त राज्य अमेरिका और वियतनाम सहित विभिन्न देशों में आयोजित किया गया है। यह अपने उच्च उत्पादन मूल्य और मनोरंजक प्री-फ़ाइनल गतिविधियों के लिए मनाया जाता है।

हिंदू थीं Baba Siddiqui की पहली पत्नी, प्यार के लिए बदला था धर्म, जानें क्या था अलका का मुस्लिम नाम?

रेचल की सफलता की यात्रा

मिस ग्रैंड इंटरनेशनल जीतने की उनकी बोली के दौरान राशेल के शांत चेहरे और सम्मोहक आँखों ने दुनिया भर के दर्शकों को मोहित कर लिया। उनकी सफलता ने अंतर्राष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता के मंच पर भारत की बढ़ती उपस्थिति में योगदान दिया। ग्लैमानंद समूह का प्रभाव राष्ट्रीय सीमाओं को पार करता है क्योंकि यह वैश्विक सौंदर्य प्रतियोगिताओं में भारत की स्थिति को बढ़ाता रहता है। राशेल गुप्ता की हालिया जीत के साथ, भारत ने अंतर्राष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता के इतिहास में अपनी जगह और मजबूत कर ली है।

मिस ग्रैंड इंटरनेशनल की लोकप्रियता दुनिया भर में तेजी से बढ़ रही है, राशेल गुप्ता की जीत न केवल उनकी व्यक्तिगत उपलब्धि है, बल्कि भारत के सौंदर्य प्रतियोगिता उद्योग के लिए एक मील का पत्थर भी है। उनकी जीत को उनकी प्रतिभा और समर्पण के प्रमाण के रूप में मनाया जाता है।

सलीम खान ने अपने बेटे Salman Khan को लेकर कह दी ऐसी बात, बिश्नोई समाज का फूट पड़ा गुस्सा, फूंक दिया पुतला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.