होम / क्लिन इनर्जी में अदानी ग्रुप और गूगल आए साथ, इससे भारत को मिलेगा ये बड़ा फायदा  

क्लिन इनर्जी में अदानी ग्रुप और गूगल आए साथ, इससे भारत को मिलेगा ये बड़ा फायदा  

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 4, 2024, 3:07 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Adani Group: अदानी समूह और गूगल ने गुरुवार को एक सहयोग की घोषणा की, जो कंपनियों के सामूहिक स्थिरता लक्ष्यों को आगे बढ़ाएगा और भारत के ग्रिड में अधिक स्वच्छ ऊर्जा जोड़ेगा। गूगल ने ‘गूगल फॉर इंडिया’ कार्यक्रम में यह घोषणा की, जबकि अदानी समूह ने एक बयान में विस्तृत जानकारी दी। इस साझेदारी के माध्यम से, अदानी गुजरात के खावड़ा में दुनिया के सबसे बड़े अक्षय ऊर्जा संयंत्र में स्थित एक नई सौर-पवन हाइब्रिड परियोजना से स्वच्छ ऊर्जा की आपूर्ति करेगा। इस नई परियोजना के 2025 की तीसरी तिमाही में वाणिज्यिक संचालन शुरू होने की उम्मीद है।

उद्योगों को कार्बन मुक्त करने में अहम सहयोग

मिली खबरों के अनुसार, बड़े पैमाने पर पवन, सौर, हाइब्रिड और ऊर्जा भंडारण परियोजनाओं को वितरित करने में सिद्ध क्षमताओं के साथ, अदानी वाणिज्यिक और औद्योगिक (सी एंड आई) ग्राहकों को उनकी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने और उनके कार्बन पदचिह्न को कम करने के लिए अनुकूलित अक्षय ऊर्जा समाधान प्रदान करने के लिए अच्छी स्थिति में है। अदानी उद्योगों को कार्बन मुक्त करने में मदद करने के लिए मर्चेंट और सी एंड आई सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बना रहा है।

जिंदगी में धनवान और शक्तिशाली बनाने का मूलमंत्र है रावण के ये 7 वचन…जिसने अपनाए एक बार बरकत पाई हर बार?

भारत में Google के सतत विकास में योगदान

इसको लेकर कंपनी का कहना है कि यह विशेष सहयोग भारत में क्लाउड सेवाओं और संचालन को स्वच्छ ऊर्जा के साथ समर्थन देकर Google के 24/7 कार्बन-मुक्त ऊर्जा लक्ष्य को आगे बढ़ाने में मदद करेगा और इस तरह भारत में Google के सतत विकास में योगदान देगा। अहमदाबाद में मुख्यालय वाला अदानी समूह भारत का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला विविध व्यवसायों का पोर्टफोलियो है। ऊर्जा और उपयोगिताओं, परिवहन और रसद (बंदरगाहों, हवाई अड्डों, शिपिंग और रेल सहित), प्राकृतिक संसाधनों और उपभोक्ता क्षेत्र में रुचि के साथ, अदानी समूह ने बाजार में एक नेतृत्व की स्थिति स्थापित की है।

जबकि Google अल्फाबेट इंक की एक सहायक कंपनी है। Google का मिशन दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करना और इसे सार्वभौमिक रूप से सुलभ और उपयोगी बनाना है। सर्च, मैप्स, जीमेल, एंड्रॉइड, गूगल प्ले, गूगल क्लाउड, क्रोम और यूट्यूब जैसे उत्पादों और प्लेटफार्मों के माध्यम से, Google अरबों लोगों के दैनिक जीवन में एक सार्थक भूमिका निभाता है।

जिंदगी में धनवान और शक्तिशाली बनाने का मूलमंत्र है रावण के ये 7 वचन…जिसने अपनाए एक बार बरकत पाई हर बार?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.