होम / Anil Ambani: खून के रिश्तों ने चमकाया अन‍िल अंबानी की क‍िस्‍मत! एक ही झटके में खटाखट खत्म हो रहा कर्ज, कारोबार ने भी छुई नई ऊंचाइयां

Anil Ambani: खून के रिश्तों ने चमकाया अन‍िल अंबानी की क‍िस्‍मत! एक ही झटके में खटाखट खत्म हो रहा कर्ज, कारोबार ने भी छुई नई ऊंचाइयां

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 7, 2024, 12:06 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Anil Ambani son Jai Anmol and Jai Anshul Ambani: कोविड महामारी के दौरान अपने सबसे बुरे दौर में पहुंचने के बाद अनिल अंबानी का बुरा वक्त अब पीछे छूट चुका है। उनकी पटरी से उतरी गाड़ी अब धीरे-धीरे वापसी कर रही है। निवेशकों का भरोसा बढ़ने से उनकी कंपनियों का मार्केट कैप भी बढ़ रहा है। रिलायंस पावर के शेयर ने 52 हफ्ते का उच्चतम स्तर 54.25 रुपये को छू लिया है। शेयर में तेजी और मार्केट कैप में उछाल के पीछे की वजह रिलायंस पावर का कर्ज मुक्त होना माना जा रहा है। इसके अलावा छोटे अंबानी की कंपनी रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर ने अपना कर्ज 87 फीसदी कम कर दिया है। इसका असर यह हुआ है कि रिलायंस पावर का मार्केट कैप 20,474 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।

कंपनियों का कर्ज हुआ कम

लेकिन जिस तेजी से उन्होंने कंपनियों का कर्ज कम किया है और बाजार में वापसी की है, उससे यह सवाल उठना स्वाभाविक है कि उनकी सफलता के पीछे कौन है? आपको बता दें कि उनके इस बदलाव के पीछे अनिल अंबानी के बेटों जय अनमोल अंबानी और जय अंशुल अंबानी की रणनीतिक साझेदारी है। पारिवारिक कारोबार में उनकी एंट्री ने निवेशकों का भरोसा फिर से जगाया है। खासकर जय अनमोल के नेतृत्व में रिलायंस कैपिटल लिमिटेड (RCL) को फिर से खड़ा करने में। रिलायंस इंफ्रा के शेयर भी 60 फीसदी बढ़कर 336.20 रुपये पर पहुंच गए हैं। यह साल 2018 के बाद कंपनी के शेयर में सबसे बड़ी तेजी है। इसके अलावा वित्तीय स्थिरता के चलते रिलायंस इंफ्रा को एफसीसीबी के जरिए 2,930 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी मिल गई है।

Nita Ambani 3 लाख की कॉफी से शुरु करती हैं दिन,लगाती हैं हीरे की लिपस्टिक…जानें कितना है Reliance के मालकिन का 24 घंटे का खर्चा 

अनिल अंबानी की विस्तार योजना क्या है?

भूटान में अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं में समूह के प्रवेश ने भी निवेशकों के बीच सकारात्मकता लाई है। अनिल अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस समूह ने ड्रुक होल्डिंग की मदद से 1,270 मेगावाट की सौर और पनबिजली परियोजना की स्थापना की घोषणा की है। इस निवेश का नेतृत्व करने और हिमालयी क्षेत्र में अपने ऊर्जा कारोबार का विस्तार करने के लिए एक नई इकाई रिलायंस एंटरप्राइजेज शुरू की गई है।

9300 करोड़ रुपए की संपत्ति वाले इस कंपनी के CEO ने अपनी पत्नी के साथ किया ये काम, दंग रह गए लोग

जय अनमोल अंबानी की कुल संपत्ति

जय अनमोल अंबानी ने छोटी सी उम्र से ही कारोबार को संभालने में जबरदस्त भूमिका निभाई है। उन्होंने समूह को पुनर्जीवित करने में अहम भूमिका निभाई है। 2014 में रिलायंस म्यूचुअल फंड से शुरुआत करने के बाद वे 2017 में रिलायंस कैपिटल के कार्यकारी निदेशक बन गए। उनके प्रयासों के कारण ही जापान की निप्पॉन लाइफ एसेट मैनेजमेंट ने रिलायंस में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई। रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस और रिलायंस कैपिटल एसेट मैनेजमेंट जैसी कंपनियां उनके मार्गदर्शन में आगे बढ़ रही हैं। इससे उनकी कुल संपत्ति 2,000 करोड़ रुपये हो गई है।

अनिल अंबानी के छोटे बेटे जय अंशुल अंबानी शिक्षा और व्यवसाय में महत्वपूर्ण उपलब्धियों के जरिए अपनी अलग पहचान बना रहे हैं। अनिल अंबानी अपनी आलीशान जीवनशैली के लिए जाने जाते हैं, जबकि जय अंशुल अपनी शिक्षा गतिविधि और आलीशान जीवन के लिए जाने जाते हैं। जय अंशुल ने अपनी स्कूली शिक्षा एक अमेरिकी स्कूल से पूरी की है। युवा अंबानी के नेतृत्व में इस सामूहिक प्रयास ने अनिल अंबानी के अरबपति के दर्जे पर वापस लौटने की नींव रखी है।

‘कॉमेडियन बन नहीं सके, चौधरी…’, Kunal Kamra ने OLA बाइक को लेकर उठाए सवाल तो भड़क उठे भाविश अग्रवाल कह दी ये बड़ी बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.