बिज़नेस

रतन टाटा के 7000 करोड़ का ऑफर ठुकराया फिर… पानी बेच कर किया ऐसा कमाल कि घुटनों पर आए बड़े-बड़े करोड़पति

India News (इंडिया न्यूज), Bisleri Owner Jayanti Chauhan: साल 2022 था, अचानक से व्यापार जगत में हलचल मच गई। 55 साल से भारत में पैकेज्ड वाटर मार्केट पर राज कर रही बिसलेरी के मालिक रमेश चौहान ने घोषणा की कि वे अपना कारोबार बेचना चाहते हैं। इस घोषणा में उनकी बेबबसी दिखी थी। उन्होंने कहा कि उम्र के कारण वे कारोबार की जिम्मेदारी नहीं उठा पा रहे हैं और उनकी इकलौती बेटी जयंती चौहान की बिसलेरी कारोबार में खास दिलचस्पी नहीं है, इसलिए उन्हें कारोबार बेचना पड़ रहा है।

7000 करोड़ रुपये का ऑफर ठुकराया

भारत में मिनरल वाटर के 32 फीसदी बाजार पर राज करने वाली बिसलेरी को खरीदने के लिए पेप्सी, टाटा जैसी कंपनियां आईं। देशभर में बिसलेरी के 122 प्लांट और 4500 से ज्यादा डिस्ट्रीब्यूटर हैं। रतन टाटा की कंपनी ने इसे खरीदने के लिए 7000 करोड़ रुपये की पेशकश की, लेकिन 42 साल की जयंती ने इस ऑफर को ठुकरा दिया था।

बुजुर्ग पिता की मजबूरी ने बेटी को कारोबार की ओर खींचा। जो अब तक बिसलेरी से दूर थी, अब पूरे कारोबार को विस्तार देने में जुटी है। कंपनी को खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे सभी खरीदारों को जयंती चौहान ने साफ जवाब दिया कि बिसलेरी बिकाऊ नहीं है।

मिडिल ईस्ट में जारी जंग के बीच ईरान आखिर किसके मदद से बना रहा परमाणु हथियार, हो गया बड़ा खुलासा, सुनकर Netanyahu-Trump के उड़ गए होश

एक साल में कमाए 2300 करोड़ रुपये

जयंती चौहान के आने से टाटा के साथ बिसलेरी का सौदा नहीं हो सका। जयंती ने अपने पिता की उत्तराधिकारी बनकर इस कंपनी का नेतृत्व करने का फैसला किया। भले ही शुरुआत में उनकी बिसलेरी में कोई दिलचस्पी नहीं थी, लेकिन जब उन्होंने कमान संभाली तो नजारा बदल गया। साल 2022-23 में बिसलेरी इंटरनेशनल का रेवेन्यू 2300 करोड़ रुपये रहा।

नग्न होकर मनाते हैं इस देश के लोग अपना क्रिसमस…अनोखा है इस देश का Culture, जानें खाने से लेकर कैसा होता है पार्टी का स्टाइल?

अंबानी और रतन टाटा को टक्कर

फैशन और फोटोग्राफी में दिलचस्पी लेने वाली जयंती ने न सिर्फ कंपनी का मुनाफा बढ़ाया बल्कि बेवरेज सेगमेंट में मुकेश अंबानी और रतन टाटा को भी टक्कर दे रही हैं। बोतलबंद पानी के कारोबार में बिसलेरी का दबदबा है। पिछले साल उन्होंने नया कार्बोनेटेड बेवरेज लॉन्च करने का ऐलान किया था। रेव, पॉप और स्पाइसी जीरा नामक सब-ब्रांड लॉन्च करने की घोषणा की, ये तीनों ही कोला, संतरा और जीरा श्रेणियों को पूरा करते हैं। बिसलेरी ने इन नए उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग डिजिटल और सोशल मीडिया मार्केटिंग अभियान भी शुरू किए। जयंती मार्केटिंग में माहिर हैं। वह खुद कंपनी के विज्ञापन अभियान संभालती हैं।

Deepak

दीपक पिछले 2.7 सालों से प्रोफेशनल कंटेन्ट राइटर के तौर पर कार्य कर रहे हैं। इनके लिखे स्क्रिप्ट और एंकर किए हुए वीडियो लाखों लोगों तक पहुंचे हैं। दीपक ने धर्म, राजनीति, मनोरंजन और खेल जैसे विषयों पर समृद्ध लेखन किया है। ये हिंदी साहित्य में मास्टर कर चुके हैं जिसकी वजह से इनकी साहित्य में गहरी रुचि और खुद भी एक कवि के तौर पर प्रतिष्ठित हैं।

Recent Posts

दिल्लीवासियों को मिलेगी कई परियोजनाओं की सौगात, PM मोदी कर सकते हैं शुभारंभ

India News (इंडिया न्यूज),Delhi: राजधानी दिल्ली में बिछ चुकी चुनावी बिसात के बीच दिल्लीवासियों को…

25 minutes ago

Chhattisgarh: लस्सी के डिब्बों से निकले कीड़े, फूड विभाग ने लिया सैंपल

India News (इंडिया न्यूज),Dantewada News: बछत्तीसगढ़ के जगदलपुर में संचालित बस्तर डेयरी फार्म (BDF) के…

43 minutes ago

महबूबा मुफ्ती ने CM सुक्खू से की ये अपील, जानें क्या है पूरा मामला

India News (इंडिया न्यूज),Himachal News: हिमाचल प्रदेश एक बार फिर चर्चा में है। हिमाचल के…

1 hour ago

हिमाचल आने वाले सैलानियों के लिए खुशखबरी, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

India News (इंडिया न्यूज),Himachal Weather: हिमाचल में घूमने का मन बना रहे सैलानियों के लिए…

1 hour ago

Delhi News: सोने के जेवर बेचने वाले गिरोह का भंडाफोड़, 4 आरोपी गिरफ्तार

India News (इंडिया न्यूज),Delhi News: दिल्ली की सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट की आईपी इस्टेट थाना की पुलिस…

2 hours ago

शराब पीकर स्टंट करने वाले सावधान! दिल्ली पुलिस ने बनाया ये प्लान, जान लीजिए

India News (इंडिया न्यूज), New Year 2025: नए साल का इंतजार अब बहुत जल्द ही…

2 hours ago