Mundra Port की 25वीं वर्षगांठ पर भारतीय डाक द्वारा जारी किया गया स्मारक टिकट, जानें क्यों खास है यह बंदरगाह

India News (इंडिया न्यूज), Mundra Port’s 25th Anniversary: अडानी समूह के प्रमुख बंदरगाह और भारत के सबसे बड़े वाणिज्यिक बंदरगाह, मुंद्रा पोर्ट को इसके रजत जयंती वर्ष के अवसर पर एक विशेष डाक टिकट जारी करके सम्मानित किया गया है। विश्व डाक दिवस पर जारी किया गया स्मारक टिकट, मुंद्रा पोर्ट के उल्लेखनीय सामाजिक-आर्थिक योगदान और पिछले 25 वर्षों में वैश्विक समुद्री महाशक्ति में इसके परिवर्तन का जश्न मनाता है। यह टिकट गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्रभाई पटेल द्वारा अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री राजेश अडानी, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री करण अडानी, गुजरात सर्कल के मुख्य पोस्टमास्टर जनरल श्री गणेश वी सावलेश्वरकर, मुख्यालय क्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव और अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में जारी किया गया। इंफ्रास्ट्रक्चर के दूरदर्शी गौतम अडानी द्वारा एक बार बंजर दलदल पर निर्मित और विस्तारित, मुंद्रा पोर्ट तेजी से एक प्रमुख वाणिज्यिक केंद्र और भारत के लिए एक महत्वपूर्ण प्रवेश द्वार के रूप में विकसित हुआ है।

भारत को दुनिया से जोड़ता है यह बंदरगाह

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड द्वारा प्रबंधित यह बंदरगाह एक एकल जेटी से वैश्विक शिपिंग हब में विकसित हुआ है, जो भारत को दुनिया से जोड़ता है और साथ ही देश के अंदरूनी इलाकों के एक बड़े हिस्से की सेवा भी करता है। आज, मुंद्रा पोर्ट गुजरात और भारत दोनों के लिए आर्थिक विकास का एक महत्वपूर्ण चालक बन गया है। 1998 से, बंदरगाह ने राज्य और राष्ट्रीय खजाने में 2.25 लाख करोड़ रुपये से अधिक का योगदान दिया है, 7.5 करोड़ से अधिक मानव-दिवस रोजगार सृजित किए हैं और 70,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश आकर्षित किया है। मुंद्रा पोर्ट अब भारत के समुद्री माल का लगभग 11% और देश के कंटेनर ट्रैफ़िक का 33% संभालता है। अडानी फ़ाउंडेशन के माध्यम से, बंदरगाह की सामुदायिक सहायता पहल 61 गाँवों तक पहुँच चुकी है, जिससे 3.5 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं।

बंजर भूमि को भारत के सबसे बड़े बंदरगाह में बदल दिया-करण अदाणी

अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (एपीएसईजेड) के एमडी श्री करण अदाणी ने कहा, “यह स्मारक टिकट न केवल मुंद्रा पोर्ट की विरासत को दर्शाता है, बल्कि गुजरात के लोगों के साथ हमारे विश्वास की साझेदारी और राज्य सरकार की सहायक नीतियों को भी दर्शाता है।” उन्होने कहा कि  ” हमने मिलकर एक विशाल बंजर भूमि को भारत के सबसे बड़े बंदरगाह में बदल दिया है, जिससे आर्थिक विकास को गति देने और अपने लोगों के लिए अवसर पैदा करने की हमारी विनम्र प्रतिबद्धता की पुष्टि होती है, साथ ही वैश्विक व्यापार में अग्रणी बनने की भारत की महत्वाकांक्षा का समर्थन भी होता है।”

प्रगति के 25 वर्ष

भारतीय डाक द्वारा जारी किए गए स्मारक टिकट का शीर्षक है “प्रगति के 25 वर्ष – मुंद्रा बंदरगाह” और इसमें मुंद्रा बंदरगाह के परिवर्तन का एक दृश्य वर्णन है। स्टाम्प शीट, जिसमें 12 टिकट हैं, को इंडिया पोस्ट ने एपीएसईजेड के सहयोग से डिजाइन किया है। हैदराबाद के सिक्योरिटी प्रिंटिंग प्रेस में कुल 60,000 टिकटों के साथ 5,000 स्टाम्प शीट मुद्रित किए गए हैं। टिकट इंडिया पोस्ट के ई-पोर्टल के माध्यम से खरीदने के लिए उपलब्ध होंगे। मुंद्रा पोर्ट स्मारक टिकट के अलावा, इंडिया पोस्ट ने एक विशेष कवर और स्टाम्प रद्दीकरण प्रक्रिया भी शुरू की है। स्टाम्प शीट की एक प्रति नई दिल्ली के राष्ट्रीय फिलैटेलिक संग्रहालय में भी स्थायी रूप से प्रदर्शित की जाएगी।

Commemorative stamp issued by India Post on the 25th anniversary of Mundra Port

अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड

अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (एपीएसईज़ेड), वैश्विक रूप से विविधतापूर्ण अदानी समूह का एक हिस्सा है, जो एक बंदरगाह कंपनी से एक एकीकृत परिवहन उपयोगिता में विकसित हुआ है। यह भारत में सबसे बड़ा बंदरगाह डेवलपर और ऑपरेटर है, जिसके पश्चिमी तट पर 7 रणनीतिक रूप से स्थित बंदरगाह और टर्मिनल हैं (गुजरात में मुंद्रा, टूना, दहेज और हजीरा, गोवा में मोरमुगाओ, महाराष्ट्र में दिघी और केरल में विझिंजम) और पूर्वी तट पर 8 बंदरगाह और टर्मिनल हैं (पश्चिम बंगाल में हल्दिया, ओडिशा में धामरा और गोपालपुर, आंध्र प्रदेश में गंगावरम और कृष्णपट्टनम, तमिलनाडु में कट्टुपल्ली और एन्नोर और पुडुचेरी में कराईकल), जो देश के कुल बंदरगाह मात्रा का 27% प्रतिनिधित्व करता है, इस प्रकार तटीय क्षेत्रों और भीतरी इलाकों दोनों से भारी मात्रा में कार्गो को संभालने की क्षमता प्रदान करता है। कंपनी कोलंबो, श्रीलंका में एक ट्रांसशिपमेंट बंदरगाह भी विकसित कर रही है और इजरायल में हाइफा बंदरगाह और तंजानिया के दार एस सलाम बंदरगाह पर कंटेनर टर्मिनल 2 का संचालन करती है पोर्ट टू लॉजिस्टिक्स प्लेटफॉर्म में पोर्ट सुविधाएं, मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क, ग्रेड ए वेयरहाउस और औद्योगिक आर्थिक क्षेत्र सहित एकीकृत लॉजिस्टिक्स क्षमताएं शामिल हैं, जो इसे एक लाभप्रद स्थिति में रखती हैं क्योंकि भारत वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में आसन्न सुधार से लाभान्वित होने वाला है। कंपनी का विज़न अगले दशक में दुनिया का सबसे बड़ा बंदरगाह और लॉजिस्टिक्स प्लेटफॉर्म बनना है।

Ratan Tata की कुंडली में था एक ऐसा योग जिसके कारण बने इतने अमीर, भरती गईं तिजोरियां

Divyanshi Singh

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