India News (इंडिया न्यूज), OkCredit CEO Harsh Pokharna : ओकेक्रेडिट के सीईओ हर्ष पोखरना ने 18 महीने पहले अपनी फिनटेक कंपनी में छंटनी के दौर की पूरी जिम्मेदारी लेते हुए सहानुभूतिपूर्ण नेतृत्व का प्रदर्शन किया और सुनिश्चित किया कि लगभग सभी 70 प्रभावित कर्मचारियों को उनकी नोटिस अवधि समाप्त होने से पहले नई जगह जॉब मिल जाए। उस समय चुपचाप सामने आया यह प्रकरण पोखरना द्वारा लिंक्डइन पर वायरल पोस्ट के बाद सोशल मीडिया पर फिर से सामने आया है, जिससे हर जगह उनके पारदर्शी और मानवीय दृष्टिकोण की प्रशंसा हो रही है।
इस घटना के बारे में बात करते हुए, पोखरना ने लिखा, “18 महीने पहले, हमने 70 लोगों को नौकरी से निकाल दिया था। यह इस तरह हुआ। हम बहुत ज़्यादा जल रहे थे। बहुत जल्दी काम पर रख लिया। यह हमारी गलती थी। और हमने इसे स्वीकार किया। यह एक संस्थापक के रूप में मेरे द्वारा किए गए सबसे कठिन कामों में से एक था। लेकिन हमने इसे सही तरीके से करने की कोशिश की।”
OkCredit CEO Harsh Pokharna : ओकेक्रेडिट के सीईओ हर्ष पोखरना
पोस्ट में, पोखरना ने विस्तार से बताया कि कैसे प्रत्येक प्रभावित कर्मचारी से व्यक्तिगत रूप से बात की गई। उन्होंने कहा, “हमने उन्हें बताया कि क्या गलत हुआ, यह निर्णय क्यों लेना पड़ा और हम उनका किस तरह से समर्थन करेंगे।”
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प्रभाव को कम करने के लिए, OkCredit ने तीन महीने की नोटिस अवधि की पेशकश की, नौकरी के लिए रेफरल में सहायता की, और नौकरी दिलाने में सक्रिय रूप से मदद की। प्रयास सफल रहा: 70 कर्मचारियों में से 67 को नोटिस अवधि के दौरान नई नौकरी दी गई। शेष तीन को दो महीने का अतिरिक्त वेतन प्रदान किया गया।
वैश्विक तकनीकी क्षेत्र में चल रही अवैयक्तिक सामूहिक छंटनी की लहर के विपरीत – जहाँ अकेले 2025 में 120,000 से अधिक कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया, जिनमें से कई को व्यक्तिगत रूप से कॉल किए बिना भी निकाल दिया गया। इससे हटकर पोखरना के दृष्टिकोण की प्रशंसा की जा रही है।
उन्होंने उद्योग की स्थिति पर विचार करते हुए कहा, इस वर्ष 120,000 से अधिक लोगों को नौकरी से निकाल दिया गया। और उनमें से कई को कॉल भी नहीं आया। कुछ को ब्लॉक किए गए ईमेल के माध्यम से पता चला। कुछ को दिन के बीच में ही स्लैक से हटा दिया गया। यह अमानवीय है।
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