जहाज का आयाम 4 फुटबॉल मैदानों के बराबर
मुंद्रा, 02 जुलाई 2023: मुंद्रा पोर्ट, अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (एपीएसईज़ेड) का प्रमुख बंदरगाह, भारत में सबसे बड़ी एकीकृत परिवहन उपयोगिता और विविधीकृत अदाणी समूह का एक हिस्सा, अदाणी पोर्ट्स मुंद्रा ने 399 मीटर लंबे और 54 मीटर चौड़े जहाज को एंकर करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।
अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (एपीएसईज़ेड) ने एक बार फिर सबसे बड़े कंटेनर जहाजों में से एक को सुरक्षित रूप से एंकर करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। एमवी एमएससी हैम्बर्ग, 2015 में निर्मित एक कंटेनर जहाज, हाल ही में मुंद्रा बंदरगाह पर खड़ा हुआ।
दिलचस्प बात यह है कि यह ऐतिहासिक मौका तब बना जब उसी महीने जिनेवा स्थित मेडिटेरेनियन शिपिंग कंपनी (एमएससी) और अदाणी इंटरनेशनल कंटेनर टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड के संयुक्त उद्यम ने 10 वर्ष पूरे कर लिए।
अदाणी पोर्ट्स ने अपने प्रदर्शनों की लिस्ट में एक और रत्न जोड़ते हुए, एपीएसईज़ेड ने एक बार फिर संचालन और दक्षता में अपनी योग्यता साबित की है। एमवी एमएससी हैम्बर्ग, एक कंटेनर जहाज है जिसकी वहन क्षमता 15,908 टीईयू (कंटेनर) है और उसका वर्तमान ड्राफ्ट 12 मीटर बताया गया है। उसकी कुल लंबाई (LOA) 399 मीटर है और उसकी चौड़ाई 54 मीटर है। मुंद्रा बंदरगाह ने अब तक के सबसे बड़े जहाजों में से एक को सुरक्षित रूप से स्थापित करके समुद्री परिवहन क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।
अदाणी पोर्ट्स मुंद्रा मरीन टीम ने जहाज की सभी जटिल स्थितियों और लाइव मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए जहाज को सुरक्षित रूप से बर्थ करने के लिए आवश्यक मंजूरी के लिए सटीक भविष्यवाणियां सुनिश्चित कीं और सुविधा प्रदान की।
इस से पहले अदाणी पोर्ट्स ने 13,892 टीईयू एपीएल रैफल्स को खड़ा किया था, जो भारतीय बंदरगाह पर कॉल करने वाला सबसे बड़ा कंटेनर जहाज था। सिंगापुर में पंजीकृत इस जहाज की लंबाई 397.88 मीटर और चौड़ाई 51 मीटर थी । अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन ने वित्तीय वर्ष 2023 में 339 एमएमटी के साथ सबसे बड़ा पोर्ट कार्गो वॉल्यूम दर्ज किया।
अदाणी पोर्ट्स ने हमेशा देश के विकास के लिए बंदरगाह सेवाओं और सुविधाओं को अनुकूलित करने का प्रयास किया है। बंदरगाह का उन्नत बुनियादी ढांचा भारत के बढ़ते समुद्री उद्योग और व्यापार विकास को दर्शाता है। केवल 24 घंटों में 40 जहाजों की आवाजाही को संभालने की मुंद्रा पोर्ट की उल्लेखनीय उपलब्धि इसकी असाधारण परिचालन क्षमताओं और उत्कृष्ट दक्षता का दावा करती है।
चक्रवात बिपरजॉय के कारण परिचालन के अस्थायी निलंबन के बाद बंदरगाह ने अपनी सभी सेवाएं फिर से शुरू कर दी हैं। कंटेनर आवाजाही ने एक बार फिर तेजी पकड़ ली है क्योंकि बंदरगाह दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आने वाले जहाजों के लिए खुद को तैयार कर रहा है।
अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के बारे में
अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (एपीएसईज़ेड), विश्व स्तर पर विविधीकृत अदाणी समूह का एक हिस्सा, एक बंदरगाह कंपनी से एक एकीकृत परिवहन उपयोगिता के रूप में विकसित हुआ है जो अपने बंदरगाह गेट से ग्राहक गेट तक एंड-टू-एंड सर्विस प्रदान करता है। यह पश्चिमी तट पर रणनीतिक रूप से स्थित 6 बंदरगाहों और टर्मिनलों (गुजरात में मुंद्रा, दहेज, तुणा और हजीरा, गोवा में मोरमुगाओ और महाराष्ट्र में दिघी पोर्ट) और पूर्वी तट पर 5 बंदरगाहों और टर्मिनलों के साथ भारत में सबसे बड़ा बंदरगाह डेवलपर और ऑपरेटर है। भारत (ओडिशा में धामरा, आंध्र प्रदेश में गंगावरम और कृष्णापट्टनम, और तमिलनाडु में कट्टुपल्ली और एन्नोर) देश के कुल बंदरगाह कार्गो का 24% वॉल्यूम प्रतिनिधित्व करता है, इस प्रकार तटीय क्षेत्रों और भीतरी इलाकों दोनों से बड़ी मात्रा में कार्गो को संभालने की क्षमता प्रदान करता है। कंपनी विझिंजम, केरल और कोलंबो, श्रीलंका में दो ट्रांसशिपमेंट पोर्ट भी विकसित कर रही है। हमारा पोर्ट टू लॉजिस्टिक्स प्लेटफॉर्म, जिसमें बंदरगाह सुविधाएं, मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क, ग्रेड ए गोदाम और औद्योगिक आर्थिक क्षेत्र सहित एकीकृत लॉजिस्टिक्स क्षमताएं शामिल हैं, हमें एक लाभप्रद स्थिति में रखता है क्योंकि भारत को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में आसन्न ओवरहाल से लाभ होगा। हमारा लक्ष्य अगले दशक में दुनिया का सबसे बड़ा बंदरगाह और लॉजिस्टिक्स प्लेटफॉर्म बनना है। 2025 तक कार्बन न्यूट्रल बनाने की दृष्टि से, एपीएसईज़ेड विज्ञान-आधारित लक्ष्य पहल (एसबीटीआई) के लिए साइन अप करने वाला पहला भारतीय और दुनिया का तीसरा बंदरगाह है, जो पूर्व-पूर्व से 1.5 डिग्री सेल्सियस ऊपर ग्लोबल वार्मिंग को नियंत्रित करने के लिए उत्सर्जन में कमी के लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध था। औद्योगिक स्तर. अधिक जानकारी के लिए कृपया www.adaniports.com पर जाएं।
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