होम / Nita Ambani: नीता अंबानी बनी रिलायंस-डिज्नी के मर्ज्ड मीडिया बिजनेस की अध्यक्ष, नए युग की शुरुआत

Nita Ambani: नीता अंबानी बनी रिलायंस-डिज्नी के मर्ज्ड मीडिया बिजनेस की अध्यक्ष, नए युग की शुरुआत

Shanu kumari • LAST UPDATED : February 28, 2024, 8:35 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Nita Ambani: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, वायाकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड (वायाकॉम18) और द वॉल्ट डिज़नी कंपनी ने एक संयुक्त उद्यम के लिए बाध्यकारी निश्चित समझौतों पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की है। जो वायाकॉम18 और स्टार इंडिया के व्यवसायों को संयोजित करेगा। एक संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार Viacom18 के मीडिया उपक्रम को अदालत द्वारा अनुमोदित व्यवस्था योजना के माध्यम से स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में विलय कर दिया जाएगा।

इतने प्रतिशत की हिस्सेदारी

नीता एम अंबानी संयुक्त कंपनी की अध्यक्ष होंगी। जबकि उदय शंकर उपाध्यक्ष होंगे जो संयुक्त उद्यम को रणनीतिक मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज अपनी विकास रणनीति के लिए संयुक्त उद्यम में ₹11,500 करोड़ (USD 1.4 बिलियन) का निवेश करने पर सहमत हुई है। सभी प्रक्रियाओं के पूरा होने के बाद, संयुक्त उद्यम को रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा नियंत्रित किया जाएगा और इसमें 16.34 प्रतिशत हिस्सेदारी रिलायंस इंडस्ट्रीज, 46.82 प्रतिशत हिस्सेदारी वायाकॉम18 और 36.84 प्रतिशत हिस्सेदारी डिज्नी के पास होगी।

डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों

विज्ञप्ति में कहा गया है कि डिज्नी संयुक्त उद्यम में कुछ अतिरिक्त मीडिया परिसंपत्तियों का भी योगदान कर सकता है। जो नियामक और तीसरे पक्ष की मंजूरी के अधीन है। संयुक्त उद्यम भारत में मनोरंजन और खेल सामग्री के लिए अग्रणी टीवी और डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों में से एक होगा। जो मनोरंजन (जैसे कलर्स, स्टारप्लस, स्टारगोल्ड) और खेल (जैसे स्टार स्पोर्ट्स और स्पोर्ट्स18) में प्रतिष्ठित मीडिया संपत्तियों को एक साथ लाएगा। जिसमें बहुप्रतीक्षित पहुंच भी शामिल होगी।

लाइवस्ट्रीमिंग सेवाएं प्रदान करने की अनुमति

संयुक्त उद्यम के पूरे भारत में 750 मिलियन से अधिक दर्शक होंगे। यह दुनिया भर में प्रवासी भारतीयों की जरूरतों को भी पूरा करेगा। संयुक्त उद्यम भारत में मीडिया और मनोरंजन उद्योग के डिजिटल परिवर्तन का नेतृत्व करने का प्रयास करेगा। उपभोक्ताओं को कभी भी और कहीं भी उच्च गुणवत्ता और व्यापक सामग्री की पेशकश करेगा। Viacom18 और Star India की मीडिया विशेषज्ञता, अत्याधुनिक तकनीक और विविध सामग्री लाइब्रेरी का संयोजन संयुक्त उद्यम को किफायती कीमतों पर एक अभिनव और सुविधाजनक डिजिटल मनोरंजन अनुभव प्रदान करते हुए अधिक आकर्षक घरेलू और वैश्विक मनोरंजन सामग्री और खेल लाइवस्ट्रीमिंग सेवाएं प्रदान करने की अनुमति देगा।

सर्वश्रेष्ठ मीडिया समूह

संयुक्त उद्यम को 30,000 से अधिक डिज्नी सामग्री परिसंपत्तियों के लाइसेंस के साथ भारत में डिज्नी फिल्मों और प्रस्तुतियों को वितरित करने का विशेष अधिकार भी दिया जाएगा। जो भारतीय उपभोक्ताओं के लिए मनोरंजन विकल्पों का एक पूरा सूट प्रदान करेगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश डी अंबानी ने कहा, “यह एक ऐतिहासिक समझौता है जो भारतीय मनोरंजन उद्योग में एक नए युग की शुरुआत करता है। हमने हमेशा डिज्नी को विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ मीडिया समूह के रूप में सम्मान दिया है और इस रणनीतिक को बनाने के लिए बहुत उत्साहित हैं।” संयुक्त उद्यम जो हमें हमारे व्यापक संसाधनों, रचनात्मक कौशल और बाजार अंतर्दृष्टि को देश भर के दर्शकों के लिए किफायती कीमतों पर अद्वितीय सामग्री प्रदान करने में मदद करेगा। हम रिलायंस समूह के प्रमुख भागीदार के रूप में डिज्नी का स्वागत करते हैं।”

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT