होम / अदाणी विंड बना भारत का सबसे बड़ा टरबाइन, विंडगार्ड जीएमबीएच ने किया प्रमाणित

अदाणी विंड बना भारत का सबसे बड़ा टरबाइन, विंडगार्ड जीएमबीएच ने किया प्रमाणित

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : September 14, 2023, 12:07 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज),Adani Wind:अदाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एएनआईएल) के विंड एनर्जी सॉल्यूशंस डिवीजन, अदाणी विंड ने घोषणा की है कि उसके भारत के सबसे बड़े 5.2 मेगावाट वाले विंड टरबाइन जनरेटर (डब्ल्यूटीजी), को विंडगार्ड जीएमबीएच की ओर से टाइप सर्टिफिकेशन प्राप्त हुआ है। यह मान्यता अदाणी विंड को सिलसिलेवार तरीके से प्रोडक्शन शुरू करने में सक्षम बनाएगी। रिन्यूएबल एनर्जी ऐप्लिकेशंस में उपयोग में आने वाले उपकरणों से सम्बंधित मानकों के प्रमाणन के लिए आईईसी सिस्टम (आईईसीआरई) के तहत जारी यह सर्टिफिकेशन इसकी पुष्टि करता है कि अदाणी विंड डब्ल्यूटीजी उच्चतम गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों को पूरा करता है, साथ ही 5.2 मेगावाट डब्ल्यूटीजी के लिए अंतरराष्ट्रीय मान्यता भी प्रदान करता है।

वैश्विक स्तर पर मान्यता प्राप्त

यह टाइप सर्टिफिकेशन, डिजाइन, टेस्टिंग और मैनुफेक्चरिंग के मामले में वैश्विक स्तर पर मान्यता प्राप्त आईईसी 61400 सीरीज के मानकों और विनियमों के साथ, अदाणी डब्ल्यूटीजी की कम्पेटिबिलिटी की सराहना करता है। इस दौरान विंडगार्ड ने गुजरात के मुंद्रा में अपने इंस्टॉलेशन साइट पर डब्ल्यूटीजी प्रोटोटाइप का परीक्षण किया था।

निदेशक विनीत जैन ने क्या कहा?

अदाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड के निदेशक विनीत जैन ने कहा, “टाइप सर्टिफिकेट प्रति मेगावाट एनर्जी प्रोडक्शन को और अधिक बढ़ाने के लिए बने हमारे 5.2 मेगावाट डब्ल्यूटीजी प्लेटफॉर्म की गुणवत्ता और मजबूती की पुष्टि करता है। यह सर्टिफिकेशन भारत को रिन्यूएबल उपकरणों के लिए ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के हमारे प्रयास को बढ़ावा देता है। भारतीय अर्थव्यवस्था द्वारा एक कुशल और लचीली ग्लोबल सप्लाई चैन के निर्माण को प्राथमिकता देने के साथ भारत एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में उभरा है। हम भारत में निर्मित उच्च-उपज वाली नेक्स्ट-जनरेशन विंड टर्बाइन्स का एक पोर्टफोलियो बनाने पर ध्यान दे रहे हैं और वैश्विक स्तर पर विंड एनर्जी डिमांड को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं।”

रिसर्च और डेवलपमेंट प्रयासों का एक प्रमाण

अदाणी विंड के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) मिलिंद कुलकर्णी ने कहा, “यह सर्टिफिकेशन विंड एनर्जी प्लांट्स के उच्चतम सालाना एनर्जी प्रोडक्शन (एईपी) को अधिक मजबूत करने और ग्राहकों के लिए लाभ को बढ़ाने पर केंद्रित हमारे रिसर्च और डेवलपमेंट प्रयासों का एक प्रमाण है। हम अपनी टीम को सभी के लिए सस्ती, विश्वसनीय और टिकाऊ बिजली उपलब्ध कराने के लिए, टेक्नोलॉजी का बेहतर इस्तेमाल करने की उनकी प्रतिबद्धिता और बेमिसाल फोकस के लिए उनका धन्यवाद देते हैं।”

दुनिया में सबसे शक्तिशाली तटवर्ती विंड टरबाइन में से एक

अदाणी विंड की 5.2 मेगावाट विंड टरबाइन में 160 मीटर का रोटर डायमीटर, 20,106 वर्ग मीटर का बड़ा एरिया और 200 मीटर की टिप ऊंचाई है जो इसे दुनिया में सबसे शक्तिशाली तटवर्ती विंड टरबाइन में से एक बनाती है। इसे 5.2 मेगावाट डब्ल्यूटीजी के साथ ऊर्जा की स्तरीय लागत (एलसीओई) कम करने के लिए जर्मनी के सहयोग से अदाणी विंड द्वारा तैयार किया गया था।

ये भी पढ़ें –

Tags:

Adani Wind
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
ADVERTISEMENT