होम / Amazon Future Deal अमेज़न को बड़ा झटका, लगा 200 करोड़ रुपये का जुर्माना

Amazon Future Deal अमेज़न को बड़ा झटका, लगा 200 करोड़ रुपये का जुर्माना

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 19, 2021, 12:20 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Amazon Future Deal : आनलाइन ई कॉमर्स कंपनी अमेजन को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की ओर से डबल झटका लगा है। एक तो आयोग ने एमेजॉन और फ्यूचर कूपंस के बीच 2019 में हुई डील को सस्पेंड कर दिया है और दूसरा डील की अनुमति लेने के लिए अहम जानकारियां छिपाने पर एमेजॉन पर 200 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने 57 पन्नों का आदेश जारी किया है जिसमें कहा है कि अमेरिकी कंपनी अमेजन डॉट कॉम एनवी इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स एलएल के फ्यूचर ग्रुप में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के सौदे को 28 नवंबर 2019 को मंजूरी मिली थी। इसके बाद अमेजन को जुलाई 2021 में नोटिस जारी की गई थी। हालांकि अब इस पर फिलहाल रोक लगा दिया गया है। (Amazon Future Deal)

CCI एमेजॉन के 2019 में फ्यूचर ग्रुप में किए गए 20 करोड़ डॉलर के निवेश की समीक्षा कर रहा था। इसके साथ ही यह भी जांच कर रहा था कि फ्यूचर समूह में निवेश के लिए एमेजॉन कहीं तथ्यों को छिपाकर तो अनुमति नहीं ली।
सीसीआई ने माना है कि अमेजन ने इस डील से संबंधित से कुछ जरूरी जानकारी को छुपाकर समझौते की मंजूरी ली थी। कंपनी ने इस डील से संबंधित वास्तविक उद्देश्य और विवरण की जानकारी छुपाई थी और समझौते से जुड़ी जानकारी को छुपाने की कोशिश की। (Amazon Future Deal)

छोटे व्यापारियों ने भी की थी शिकायत (Amazon Future Deal)

बता दें कि एमेजॉन और फ्यूचर समूह के कानूनी विवाद से पहले छोटे व्यापारियों के संगठन उअकळ ने भी कई मौकों पर एमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी विदेशी निवेश वाली ई-वाणिज्य कंपनियों के गैर-प्रतिस्पर्धी रवैये को लेकर शिकायत की है। (Amazon Future Deal)

Also Read : Rooftop Business Ideas in India घर की खली पड़ी छत से ऐसे करें कमाई

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

RCB 250 Match: IPL में अपने 250 मैच पूरे करेगी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, देखें Winning Percentage और अन्य आंकड़ें
‘भाग्य लक्ष्मी’ फेम Maera Mishra ने रचाई सगाई, चांदी के लहंगे में गिराई बिजली -Indianews
Arunachal Pradesh Landslide: अरूणाचल प्रेदश में बड़ा हादसा, लैंडस्लाइड के साथ बहा चीन बॉर्डर को जोड़ता Highway-Indianews
Rajasthan: तकनीकी खराबी के कारण भारतीय वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, जैसलमेर में हुई आपातकाल लैंडिंग-Indianews
कुत्ते से तुलना किए जाने पर Aayush Sharma के छलके आसुं, डेब्यू के बाद का किस्सा किया शेयर – Indianews
IPL 2024: SRH vs RCB के बीच खेला जाएगा मुकाबला, यहां देखें Pitch और Weather Report
History of Mangalsutra in India: भारतीय राजनीति में मंगलसूत्र पर घमासान, जानिए क्या है सुहाग के इस निशानी का इतिहास- indianews
ADVERTISEMENT