होम / ITR Filing और PF से जुड़े काम निपटाएं 31 दिसंबर तक

ITR Filing और PF से जुड़े काम निपटाएं 31 दिसंबर तक

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 27, 2021, 5:23 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

ITR Filing : जैसा की आप जानते है 2021 को खत्म होने में सिर्फ एक हफ्ता है। और यह जान लेना आपके लिए बहुत जरूरी है कि 31 दिसंबर तक आपको कई जरूरी काम भी निपटाने हैं। इन कामों में इनकम टैक्स रिटर्न भरना और PF खाते से नॉमिनी को जोड़ने बहुत जरूरी हैं। आपको यह 6 काम 31 दिसंबर से पहले निपटा लेने चाहिए। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिसियल साइट पर लगातार यह जानकारी दी जा रही है।

Income Tax Department द्वारा किया गया ट्वीट

IT विभाग ने ट्वीट में कहा कि “साल का अंत आ गया है, इसलिए AY 2021-22 के लिए ITR फाइल करने की तारीख तय है। अंतिम दिन तक प्रतीक्षा न करें! ITR अभी फाइल करें! AY 2021-22 के लिए ITR दाखिल करने की तारीख 31 दिसंबर, 2021 है।”

 ITR फाइल करें (ITR Filing)

आपको यह जान न बहुत जरूरी है कि, समय रहते ITR फाइल करने से न केवल पेनल्टी से बचाव होता है, बल्कि इसके और भी कई फायदे हैं। यदि आप निर्धारित तारीख के भीतर ITR दाखिल नहीं करते तो आपको जुर्माना चुकाना पड़ सकता है। इसके अलावा नोटिस आने का डर भी रहता है। इसलिए वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 31 दिसंबर तक इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना सबसे पहला जरूरी काम है।

PF अकाउंट से नॉमिनी को जोड़े (ITR Filing)

EPFO ने सभी PF अकाउंट होल्डर्स को नॉमिनी जोड़ने के लिए कहा है। नॉमिनी जोड़ने की डेडलाइन 31 दिसंबर 2021 तय की गई है। ऐसा न करने पर आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा सकता है। यदि आप ऐसा करते है तो यह नॉमिनी को ऑनलाइन क्लेम फाइल करने की भी सुविधा देता है। यह काम आप EPFO की साइट पर जाकर ही करा सकते है।

Demat अकाउंट की KYC करवाए

अगर आपका डीमैट अकाउंट है तो आपको 31 दिसंबर तक उसकी KYC करनी होगी अगर KYC नहीं होती है तो डीमैट अकाउंट डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा। और आप स्टॉक मार्केट में ट्रेड नहीं कर पाएंगे।

Audit Report फाइल (ITR Filing)

वह लोग जिनकी कमाई 10 करोड़ रुपए से ज्यादा है, उन्हें इनकम टैक्स रिटर्न के साथ ही एक ऑडिट रिपोर्ट भी फाइल करनी होती है। आर्किटेक्ट, इंजीनियर, डॉक्टर, फिल्म एक्टर, वकील, टेक्नीशियंस जैसे प्रोफेशनल्स को तो 50 लाख रुपए से ज्यादा इनकम पर ही ऑडिट रिपोर्ट दाखिल करनी होती है। वित्त वर्ष 2020-21 के लिए ऑडिट फाइल करने की डेडलाइन भी 31 दिसंबर ही है।

Home Loan अप्लाई

Bank of Baroda ने फेस्टिवल सीजन में होम लोन ब्याज दर 6.50% तक घटा दिया है। नई ब्याज दर का फायदा नए लोन के अलावा दूसरे बैंक से ट्रांसफर होकर आए होम लोन पर भी मिलेगा। ऐसे में अगर आप होम लोन लेने का प्लान बना रहे हैं तो 31 दिसंबर तक अप्लाई करने पर इस ऑफर का फायदा ले सकते हैं।

Birth certificate जमा कराना है जरूरी

यदि आप सरकारी कर्मचारी है और रिटायर्ड है तो हर साल आपको जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना होता है। यह काम भी आपको 31 दिसंबर से पहले करवाना जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपकी जनवरी 2022 की पेंशन बैंक अकाउंट में क्रेडिट नहीं होगी। (ITR Filing)

Also Read : Spicejet Winter Sale 2021 अब कम पैसों में भर सकेंगे उड़ान, स्पीकेजेट लाया है ये कमाल ऑफर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT