होम / Stock Market Holiday on Holi 2023: शेयर बाजार में होली के अवकाश को लेकर है कन्फ्यूज़न, तो ये खबर पढ़िए

Stock Market Holiday on Holi 2023: शेयर बाजार में होली के अवकाश को लेकर है कन्फ्यूज़न, तो ये खबर पढ़िए

Gurpreet KC • LAST UPDATED : March 7, 2023, 12:56 pm IST

Stock Market Holiday on Holi 2023: होली को लेकर शेयर मार्केट निवेशकों के बीच एक बड़ी कन्फ्यूजन है। ऐसा इसलिए क्योंकि जहां एक ओर पूरे देश में रंगों का त्योहार कहे जाने वाली होली 8 मार्च को मनाई जाएगी तो वहीं बीएसई और एनएसई की वेबसाइट पर होली की छुट्टी 7 मार्च को ही दिखाई जा रही है। इसकी वजह से निवेशकों में कन्फ्यूजन बनी हुई है कि होली के मौके पर बाजार किस दिन बंद रहेंगे। तो चलिए जानते हैं।

  • होली को लेकर शेयर मार्केट निवेशकों के बीच कन्फ्यूजन
  • राम नवमी और महावीर जयंती पर भी बंद रहेगा बाजार
  • शेयर बाजार मार्च में 10 दिन रहेगा बंद

आज यानी की 7 मार्च को स्टॉक मार्केट बंद है जबकि, 8 मार्च यानी की जब पूरा देश होली का पर्व मना रहा होगा, उस दिन बाजार खुलेगा। हालांकि, इसे लेकर स्टॉक ब्रोकर एसोसिएशन (ANMI) ने होली की छुट्टी को बदलने के लिए सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) को चिट्ठी लिखी थी लेकिन इसके बाद भी बदलाव नहीं किया गया। इसका सीधा मतलब ये है कि स्टॉक एक्सचेंज बीएसई (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज एनएसई (NSE) पर आज के दिन ट्रेडिंग नहीं होगी।

 

राम नवमी और महावीर जयंती पर भी बंद रहेगा बाजार

आपको बता दें कि इसी महीने 30 मार्च को राम नवमी भी है इस मौके पर भी बाजार बंद ही रहेगा। इसके अलावा 4 अप्रैल को महावीर जयंती होने के कारण भी शेयर बाजार बंद होगा। इसके अलावा सप्ताह के हर शनिवार और रविवार तो शेयर बाजार बंद रहता ही है। मतलब वीकेंड में बीएसई और एनएसई में ट्रेडिंग नहीं होती है।

 

शेयर बाजार मार्च में 10 दिन रहेगा बंद

जैसा कि आपने देखा कि मार्च में वीकेंड के अलावा 2 छुट्टियां हैं। मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड (NCDEX) में ट्रेडिंग भी 7 मार्च और 30 मार्च को सुबह के सत्र के लिए नलंबित रहेगी। यानी की कुल मिलाकर बात की जाए तो घरेलू शेयर बाजार मार्च में वीकेंड्स को मिलाकर करीब 10 दिन बंद रहेंगे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.