होम / वित्त मंत्रालय ने पेश की मंथली इकोनॉमिक रिव्यू रिपोर्ट, बजट से विकास को मिलेगी रफ्तार!

वित्त मंत्रालय ने पेश की मंथली इकोनॉमिक रिव्यू रिपोर्ट, बजट से विकास को मिलेगी रफ्तार!

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : February 23, 2023, 4:37 pm IST

Indian Economy: वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग ने जनवरी 2023 की मंथली इकोनॉमिक रिव्यू रिपोर्ट को जारी कर दिया है। इस रिपोर्ट में यह कहा गया है कि इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड यानी कि IMF और विश्व बैंक ने ये अनुमान जताया है कि भारत साल 2013 में दुनिया में सबसे तेजी गति के साथ विकास करने वाला अर्थव्यवस्था होगा। इस रिपोर्ट के मुताबिक 2023-24 के लिए पेश किए बजट के माध्यम से विकास को गति देने में काफी सहायता मिलेगी।

विकास को मिलेगी रफ्तार

इसके साथ ही इस बजट के जरिए मंहगाई को भी काबू में किया सकेगा। मंथली इकोनॉमिक रिव्यू रिपोर्ट में RBI और सरकार द्वारा उठाये गए कदमों के कारण मौजूदा वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी छमाही में महंगाई में गिरावट का ट्रेंड दिखाई दे रहा है। इसके अलावा वैश्विक आर्थिक संकट तथा मंदी की आशंका के कारण जून 2022 के बाद से कमोडिटी के दामों में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी है।

कच्चे तेल के दामों में आई कमी 

कच्चे तेल के दामों में काफी कमी दर्ज की गई है। मगर कोरोनाकाल के पूर्व से यह अभी भी काफी ज्यादा है। हालांकि प्राकृतिक गैस के दामों में अगस्त 2022 से रिकॉर्ड हाई पर चला गया था। जो कि अब रूस और यूक्रेन युद्ध के पहले के दौर के लेवल पर आ चुका है।

शानदार रही घरेलू आर्थिक गतिविधि

वित्त मंत्रालय ने इस रिपोर्ट में कहा कि दिसंबर 2022 से लेकर जनवरी 2023 के हाई फ्रीक्वेंसी इंडिकेटर्स इस बात का संकेत दे रहे हैं कि वैश्विक आर्थिक स्लोडाउन के बाद भी घरेलू आर्थिक गतिविधि बेहद शानदार रही है। जनवरी 2023 में पीएमआई मैन्युफैक्चरिंग डाटा बेहद ही उत्साह बढ़ाने वाला रहा है। एयर मोड, रेल और फ्रेट के जरिए ट्रांसपोर्ट एक्टिविटी में काफी तेजी आई है।

Also Read: Delhi Liquor Case: अब सीएम केजरीवाल के PA से पूछताछ करेगी ED, जारी किया समन

लेटेस्ट खबरें