होम / देश के विदेशी मुद्रा भंडार मे गिरावट, 600 बिलियन डॉलर से आया नीचे

देश के विदेशी मुद्रा भंडार मे गिरावट, 600 बिलियन डॉलर से आया नीचे

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : June 18, 2022, 11:45 am IST

इंडिया न्यूज, Business News (Foreign Exchange Reserves):
देश के विदेशी मुद्रा भंडार लगातार दूसरे सप्ताह गिरावट दर्ज की गई है। रिजर्व बैंक आफ इंडिया की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक 10 जून 2022 को खत्म सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार गिरकर 600 बिलियन डॉलर से नीचे आ गया है। आंकड़ों के मुताबिक 10 जून 2022 को समाप्त सप्ताह के दौरान यह 4.599 अरब डॉलर घट कर 596.458 अरब डॉलर रह गया है। आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक इससे पिछले सप्ताह, विदेशी मुद्रा भंडार 30.6 करोड़ डॉलर घटकर 601.057 अरब डॉलर रह गया था।

विदेशी मुद्रा आस्तियों में आई गिरावट

समीक्षाधीन सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट का कारण विदेशी मुद्रा आस्तियों या फॉरेन करेंसी असेट में आई गिरावट है। दरअसल, यह कुल विदेशी मुद्रा भंडार का एक महत्वपूर्ण घटक है। आंकड़ों के अनुसार फॉरेन करेंसी असेट (एफसीए) 4.535 अरब डॉलर घटकर 532.244 अरब डॉलर रह गयी। डॉलर में अभिव्यक्त विदेशी मुद्रा भंडार में रखे जाने वाली विदेशी मुद्रा आस्तियों में यूरो, पौंड और येन जैसी गैर-अमेरिकी मुद्राओं में मूल्यवृद्धि अथवा मूल्यह्रास के प्रभावों को शामिल किया जाता है।

कुछ सप्ताह पहले विदेशी मुद्रा भंडार 600 अरब डॉलर के पार गया था। 27 मई को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 3.854 अरब डॉलर बढ़कर 601.363 अरब डॉलर पहुंच गया था। इससे पहले, बीते 3 जून को समाप्त सप्ताह में भी यह 3.06 अरब डॉलर घटा था। तब यह 601.057 अरब डॉलर रह गया था।

RBI के आंकड़ों के अनुसार बीते 27 मई को समाप्त हुए सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 3.854 अरब डॉलर बढ़कर 601.363 अरब डॉलर पर पहुंच गया था। गौरतलब है कि डॉलर में अभिव्यक्त विदेशी मुद्रा भंडार में रखे जाने वाली एफसीए में यूरो, पौंड और येन जैसी गैर-अमेरिकी मुद्राओं में मूल्यवृद्धि अथवा मूल्यह्रास के प्रभावों को शामिल किया जाता है।

गोल्ड रिजर्व में भी आई कमी

Gold Reserve

आंकड़ों के अनुसार, बीते सप्ताह में स्वर्ण भंडार का मूल्य भी 10 लाख डॉलर की मामूली गिरावट के साथ 40.842 अरब डॉलर रह गया। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास जमा स्पेशल ड्राइंग राइट 2.3 करोड़ डॉलर घटकर 18.388 अरब डॉलर रह गया। आईएमएफ में रखे देश का मुद्रा भंडार भी 4 करोड़ डॉलर घटकर 4.985 अरब डॉलर रह गया।

विश्व के अधिकतर शेयर बाजारों में आई गिरावट

बता दें कि अमेरिका समेत दुनियाभर के शेयर बाजारों में भी बीते सप्ताह गिरावट आई है। अमेरिका में महंगाई को कंट्रोल करने के लिए फेड ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। वहीं निवेशकों में आर्थिक मंदी का भी डर बना हुआ है। इसी कारण एफपीआई भी बाजार से निकासी कर रहे हैं। बीते लगभग 15 दिनों में निफ्टी 1000 अंकों की गिरावट देखने को मिली है।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स निफ्टी इसी हफ्ते अपने 52 सप्ताह के लो लेवल पर पहुंच गया है। आखिरी कारोबारी सत्र शुक्रवार को निफ्टी 15,293 के स्तर पर बंद हुआ। एक रिपोर्ट के मुताबिक शेयर बाजार में 6 दिन से जारी गिरावट के कारण निवेशकों को 18.17 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

ये भी पढ़ें : हवाई यात्रा पर महंगाई का ग्रहण, जेट फ्यूल की कीमतों में 16.3 फीसदी का उछाल

ये भी पढ़े : सभी पेट्रोल पंप यूएसओ के दायरे में, जानिए किस पर कितना पड़ेगा असर

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : फिर से बढ़ सकते हैं पेट्रोल ओर डीजल के भाव, ये रही बड़ी वजह

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi: ‘साजिश रची जा रही है’, अमित शाह के डीपफेक वीडियो पर पीएम मोदी ने दी चेतावनी- Indianews
NEET UG 2024: नीट में इतने अंकों पर मिलेगा सरकारी मेडिकल कॉलेज, जानें कितना लाना होगा मार्क्स -India News
KKR vs DC: दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दिया 154 रन का लक्ष्य, कुलदीप यादव का चला बल्ला-Indianews
Reservation: चुनावी माहौल में Reservation पर चर्चा तेज, देश में एससी-एसटी आरक्षण पर जानें जनता की राय-Indianews
Homemade Toner: ओपन पोर्स और ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही बनाएं ये फेस टोनर -Indianews
Patanjali: उत्तराखंड लाइसेंसिंग अथॉरिटी ने पतंजलि के 14 उत्पादों पर लगाया प्रतिबंध-Indianews
Pakistan: ‘मोदी की वजह से शादी…’, पाकिस्तानी इस्लामिक स्कॉलर ने लगाया पीएम मोदी पर बड़ा आरोप
ADVERTISEMENT