Wednesday, May 25, 2022
HomeBusinessGautam Adani ने पाया एक और मुकाम, दुनिया के टॉप 5 अमीरों...

Gautam Adani ने पाया एक और मुकाम, दुनिया के टॉप 5 अमीरों की सूची में हुए शुमार, वॉरेन बफेट को छोड़ा पीछे

गौतम अडानी अब दुनिया के सबसे अमीर लोगों की फोर्ब्स की लिस्ट में 5वें स्थान पर आ गए हैं। हाल ही में उन्होंने Berkshire Hathaway के वॉरेन बफेट को पीछे छोड़ा है। गौतम अडानी (Gautam Adani) की कुल नेट वर्थ 123.1 अरब डॉलर आंकी गई है।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) ने एक और पायदान पर छलांग लगाई। गौतम अडानी अब दुनिया के सबसे अमीर लोगों की फोर्ब्स की लिस्ट में 5वें स्थान पर आ गए हैं। हाल ही में उन्होंने Berkshire Hathaway के वॉरेन बफेट को पीछे छोड़ा है।

गौतम अडानी (Gautam Adani) की कुल नेट वर्थ 123.1 अरब डॉलर आंकी गई है। जबकि बफेट की कुल अनुमानित नेट वर्थ (Warren Buffett Net Worth) 121.7 अरब डॉलर है। बफेट अब छठे स्थान पर खिसक गए हैं। बता दें कि गौतम अडानी का जो हवाई अड्डों से लेकर बंदरगाहों और बिजली उत्पादन से लेकर वितरण तक का कारोबार है।

दुनिया के टॉप 10 में 2 भारतीय

जानना जरूरी है कि दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों में 2 भारतीय हैं। फोर्ब्स की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी आठवें स्थान पर हैं। इस तरह अंबानी की कुल नेट वर्थ 103.70 अरब डॉलर आंकी गई है।

शीर्ष पर Elon Musk बरकरार

फोर्ब्स की सूची में पहले स्थान पर स्पेसएक्स और टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क (Elon Musk) हैं। मस्की की कुल नेटवर्थ 269.7 अरब डालर है। दूसरे स्थान पर जेफ बेजोस 170.2 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ हैं। फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट और उनके परिवार की कुल संपत्ति 166.8 अरब डॉलर आंकी गई है और इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं।

शेयरों में आया 195 प्रतिशत का उछाल

Gautam Adani
Shares

गौरतलब है कि अडानी ग्रुप के सभी शेयरों में पिछले 2 महीने से भारी उछाल आया है। इसी के तहत महीने की शुरूआत में ही अडानी सबसे अमीर एशियाई अरबपति बन गए थे। है। गौतम अडानी ने अक्षय ऊर्जा, मीडिया, हवाई अड्डे सहित कई क्षेत्रों में तेजी से विस्तार किया है, यही कारण है कि कंपनियों के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिली अडानी की कंपनियों के शेयरों में इस साल 19 फीसद से 195 फीसद तक का उछाल आया है।

8.9 अरब से 123.2 अरब डॉलर हुई संपत्ति

गौतम अडानी (Gautam Adani) की संपत्ति में पिछले 2 साल में बहुत तेजी से इजाफा हुआ है। 2 साल पहले 2020 गौतम अडानी की संपत्ति केवल 8.9 अरब डॉलर थी। मार्च 2021 में अडानी की संपत्ति करीब 50.5 अरब डॉलर पर पहुंच गई।

इसके बाद शेयरों की कीमतें ऐसी उठी कि गौतम अडानी ही नहीं बल्कि शेयरहोल्डर्स भी मालामार हो गए। मार्च 2022 आते-आते अडानी की संपत्ति करीब दोगुनी होकर 90 अरब डॉलर पर जा पहुंची। अब अडानी की संपत्ति देश के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी से 19 अरब डॉलर ज्यादा हो गई है।

यह भी पढ़ें : Sensex की टॉप 10 में से 8 कंपनियों को 2.21 लाख करोड़ का नुक्सान

यह भी पढ़ें : LIC के 3.5 फीसदी शेयर 21000 करोड़ में बेचेगी सरकार, मई के पहले हफ्ते में IPO आने की उम्मीद

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular