होम / सोना हुआ सस्ता, चांदी की कीमतों में उछाल

सोना हुआ सस्ता, चांदी की कीमतों में उछाल

India News Desk • LAST UPDATED : May 13, 2022, 10:58 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
सोना चांदी की कीमतों में उतार चढ़ाव जारी है। आज सोने का दाम (Gold Price) कम और चांदी की कीमतों में इजाफा हुआ है। जबकि एक दिन पहले इसके उल्ट सोने के दाम में इजाफा और चांदी सस्ती हुई थी। लेकिन आज MCX पर सोने की कीमत 0.10 फीसदी की गिरावट आई है और इसका भाव टूटकर 50,122 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया है। दूसरी ओर, चांदी की कीमत में 0.11 फीसदी का उछाल आया है। इसी के साथ चांदी की कीमत 58,813 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

सभी कैरेट का हॉलमार्क अंक अलग

ज्वैलरी 24 कैरेट सोने से नहीं बनती है। ज्वैलरी के लिए ज्यादातर 22 कैरेट से लेकर 18 कैरेट सोने का इस्तेमाल अधिक होता है। सभी कैरेट का हॉलमार्क अंक अलग होता। जैसे 24 कैरेट पर 999, 23 कैरेट सोने पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 पर 750 लिखा होता है। इससे सोने की शुद्धता की जानकारी मिलती है।

मिस्ड कॉल से पता करें लेटस्ट सोना-चांदी का दाम

सोने-चांदी की कीमतों (Gold Silver Rates) में लगभग रोज बदलाव होते हैं। वहीं इन पर उत्पाद शुल्क, राज्य करों और मेकिंग चार्ज भी बदलते रहते हैं। ऐसे में यदि आप घर बैठे अपने शहर की सोने-चांदी की कीमतों के दाम पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा। इसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं।

गोल्ड खरीदते समय हॉलमार्क का रखें ध्यान

जानकारी के लिए बता दें कि सोना खरीदते समय उसकी क्वॉलिटी का ध्यान जरूर रखाना चाहिए। ग्राहकों को हॉलमार्क देखकर ही सोने के गहनों की खरीदारी करनी चाहिए। हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो आॅफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) हॉलमार्क का निर्धारण करती है।

यह भी पढ़ें: Paradip Phosphates ला रही 1502 करोड़ का आईपीओ, जानिए कितना है प्राइस बैंड

यह भी पढ़ें: खाद्य तेलों के आयात पर क्या बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : आईपीओ अलॉटमेंट स्टेटस कैसे चेक करें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT