Thursday, May 26, 2022
HomeBusinessदेश में निवेश को लाने के लिए सरकार करेगी हर संभव उपाय...

देश में निवेश को लाने के लिए सरकार करेगी हर संभव उपाय : निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री सैन फ्रांसिस्को में 'भारत की डिजिटल क्रांति में निवेश' विषय पर आयोजित एक गोलमेज सम्मेलन में संबोधित कर रही थी। उन्होंने निवेशकों की चिंताओं को समझने और उनका समाधान करने का वादा किया।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार सभी समस्याओं को दूर कर रही है और जो भी जरूरी उपाय हैं, वे किए जा रह हैं। ये बात कही है वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने। वित्त मंत्री सैन फ्रांसिस्को में ‘भारत की डिजिटल क्रांति में निवेश’ विषय पर आयोजित एक गोलमेज सम्मेलन में संबोधित कर रही थी।

उन्होंने निवेशकों की चिंताओं को समझने और उनका समाधान करने का वादा किया। निवेशकों को भरोसा देते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि वह सुझाव लेने, परेशानी की वजह समझने और जहां भी संभव हो, जरूरी उपाए करने के लिए तैयार हैं।

इससे पहले वित्त मंत्री ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ रहे छात्रों के साथ बातचीत की। उनके साथ अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत एस संधू और मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन भी थे। सीतारमण ने फिनटेक, स्वास्थ्य, शिक्षा, आईटी सहित विभिन्न क्षेत्रों की महिला सीएक्सओ (मुख्य अनुभव अधिकारी) के साथ एक चर्चा में भी भाग लिया।

भारत में यूनिकॉर्न कंपनियां तैयार करने की अपार संभावनाएं

बैठक में सिलिकॉन वैली के निवेशकों ने कहा कि भारत में यूनिकॉर्न (Unicorn) कंपनियां तैयार करने की अपार संभावनाएं हैं। वित्त मंत्रालय ने ट्वीट के जरिए बताया है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत में एक मजबूत स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग ने एक बहुत ही सक्रिय स्टार्टअप सेल की स्थापना की है और भारतीय स्टार्टअप में रुचि रखने वालों को विभाग के साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

2023 तक डिजिटल मुद्रा की शुरूआत की घोषणा

वित्त मंत्रालय के मुताबिक वित्त मंत्री ने कहा कि भारत ने डिजिटलीकरण की दिशा में 2023 तक डिजिटल मुद्रा की शुरूआत की घोषणा की है। उन्होंने स्पष्ट किया कि वित्तीय समावेशन इसका एकमात्र उद्देश्य नहीं होगा, क्योंकि भारत पहले ही अधिक से अधिक वित्तीय समावेशन की ओर अग्रसर है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें :- नए ऐलान के बाद भी Elon Musk के टेस्ला शेयर्स में हो रही है गिरावट दर्ज

यह भी पढ़ें :  Infinix Smart 6 भारत में 27 अप्रैल को करने वाला है डेब्यू, जानिए इसके फीचर्स और कीमत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular