होम / 'दुनिया के लिए बनेगा ग्रोथ इंजन…बनाएगा 5 ट्रिलियन की इकोनॉमी', भारत की अर्थव्यवस्था पर बोले पीएम मोदी

'दुनिया के लिए बनेगा ग्रोथ इंजन…बनाएगा 5 ट्रिलियन की इकोनॉमी', भारत की अर्थव्यवस्था पर बोले पीएम मोदी

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : August 23, 2023, 9:35 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Indian Economy Growth, नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग में भारत की अर्थव्यवस्था पर बात करते हुए कहा कि आने वाले सालों में भारत दुनिया के लिए एक विकास इंजन बन जाएगा। इससे मिशन मोड सुधारों से बिजनेस करने में काफी ज्यादा आसानी हुई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जल्द ही भारत 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की इकोनॉमी बन जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा, “भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम बन चुका है। साथ ही देश में 100 से अधिक यूनिकॉर्न हैं। ऐसे में आने वाला समय देश के लिए बहुत ही अच्छा रहने वाला है। बिजनेस करने से लेकर अधिक रोजगार के अवसर बनेंगे।”

वस्तु और सेवा कर को लेकर क्या बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने देश में वस्तु और सेवा कर को लेकर कहा, “भारत में जीएसटी को लेकर लोगों क विश्वास बढ़ा है। क्षा और अंतरिक्ष क्षेत्र प्राइवेट सेक्टरों के लिए खोले गए हैं। टेक्नोलॉजी के उपयोग से एक नई पहचान बनाई है और आज यूपीआई का उपयोग सड़क विक्रेताओं से लेकर शॉपिंग मॉल तक में किया जा रहा है। हम भारत को सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, इलेक्ट्रिक वाहन और हरित हाइड्रोजन के क्षेत्र में विनिर्माण केंद्र बनाने के लिए सक्रिय रूप से कदम उठा रहे हैं।”

2009 में हुआ था पहला शिखर सम्मेलन

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, भारत, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, रूस और चीन आदि ब्रिक्स में शामिल हैं। जिसका साल 2009 में पहला शिखर सम्मेलन हुआ था दुनिया तब एक बड़े आर्थिक संकट से निकल रही थी। ब्रिक्स उस वक्त अर्थव्यवस्था के लिए एक उम्मीद की किरण बनकर उभरा था। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर हैं। साल 2019 के बाद चीन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, भारत और रूस वाले ब्रिक्स के पहले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

Also Read: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR VS DC: अपने जीत के अभियान को जारी रखना चाहेगी टीम पंत, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11
KKR VS DC: कोलकाता और दिल्ली के बीच मुकाबला आज, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
KKR VS DC: ईडन गार्डन में दिल्ली से भिड़ेगी कोलकता, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
Bengal Teachers Lose Jobs: 26 हजार शिक्षकों की नौकरी से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट का एक्शन-Indianews
Siddhant Chaturvedi ने अपने बर्थडे पर गिटार बजाने के साथ किया जमकर डांस, रूमर्ड गर्लफ्रेंड Navya Naveli Nanda ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR vs DC Live Streaming: कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी दिल्ली, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Viral Video: एक दूल्हा और चार दुल्हन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो-Indianews
ADVERTISEMENT