होम / How to Start a Cement Brick Manufacturing Business सीमेंट ईंट बनाने का व्यापर कैसे शुरू करें

How to Start a Cement Brick Manufacturing Business सीमेंट ईंट बनाने का व्यापर कैसे शुरू करें

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 6, 2021, 2:27 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

How to Start a Cement Brick Manufacturing Business : यदि आप भी ग्रामीण इलाकों में रहते हैं और चाहते है कि आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करें, जो खेती या किसी तरह भी तरह के कामों से अलग हो। तो आज हम आपको ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको काफी काम आ सकता है। आप फ्लाई ऐश ब्रिक्स मतलब सीमेंट ईंट बनाने की यूनिट लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। सीमेंट ईंट का व्यवसाय एक अच्छा अवसर प्रदान करता है। अच्छी बात ये है कि अगर आपके पास इसके लिए निवेश नहीं है तो लोन लेकर भी शुरू कर सकते हैं।

अब मिट्टी की ईंट के साथ सीमेंट या राख की ईंट का इस्तेमाल भी घर और भवन बनाने में किया जाने लगा है। इस वजह से सीमेंट ईंट की अच्छी खासी मांग होती है। इसके लिए इस्तेमाल होने वाली मैन्युअल मशीन को करीब 100 गज की जमीन में लगाया जाता है। इस मशीन के जरिए आपको ईंट उत्पादन के लिए पांच से छह लोगों की जरूरत होगी। इससे रोजाना में करीब 3,000 ईंटों का उत्पादन किया जा सकता है। आपके पास र्इंट बनाने का बिजनेस के लिए पैसा नहीं है तो आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना और मुद्रा लोन योजना के जरिये लोन लेकर इस बिजनेस की शुरूआत कर सकते हैं। (How to Start a Cement Brick Manufacturing Business)

ऐसे बनाई जाती है ईंट (How to Start a Cement Brick Manufacturing Business)

पिछले कुछ सालों में तेजी से नए घर और भवनों को बनाने का काम ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बढ़ने लगा है। यही कारण है कि छोटे-बड़े बिल्डर और ठेकेदार मकान और इमारतों को बनाने में फ्लाई ऐश ईंटों का इस्तेमाल कर रहे हैं। ये ईंटें सीमेंट, स्टोन डस्ट और बिजली संयंत्रों से निकलने वाली राख से बनती है। इसके लिए आपको 100 गज की जमीन और दो लाख रुपये तक का निवेश करना होगा। मैन्युअल मशीन के जरिये आसानी से फ्लाई ऐश ईंटें बनाई जा सकती है, जिसमें 6 से 7 लोगों की जरूरत होती है। इस लागत में रोजाना 3,000 ईंटों को बनाया जा सकता है।

प्रति घंटे बनाए एक हजार ईंट (How to Start a Cement Brick Manufacturing Business)

अगर आप मैनुअल की बजाय आटोमेटिक मशीन के जरिये ईंटों को बनाना चाहते हैं तो आपको 10 से 12 लाख रुपये के अलावा इन्वेस्टमेंट करना होगा। इस आटोमेटिक मशीन के जरिये कच्चे माल बनाने से लेकर ईंट का निर्माण आसानी से किया जा सकता है। साथ ही इस मशीन से आप एक घंटे में एक हजार ईंटों को आसानी से बना सकते हैं। वहीं महीने में तीन से चार लाख ईंट बना सकते हैं।

सीमेंट ईंट के फायदे (How to Start a Cement Brick Manufacturing Business)

लाल ईंट की तुलना में सीमेंट ईंट से निर्माण किए गए घरों और भवनों में भूकंप और आग का असर कम होता है। इसके निर्माण में भट्टी नहीं लगाना पड़ती है जिससे किसी तरह का प्रदूषण नहीं फैलता है। सामान्य ईंट की तुलना में ये हल्की और बड़े आकार की होती है। सीमेंट ईंट के इस्तेमाल से कंस्ट्रक्शन कॉस्ट में 40 से 50 फीसदी की कमी आ जाती है। ब्रिक्स का इस्तेमाल करने पर प्लास्टर के दौरान कम मटेरियल लगता है। (How to Start a Cement Brick Manufacturing Business)

Also Read : How to Start a Dance Class Business डांस क्लास बिजनेस ऐसे करें शुरू, ये है सबसे आसान तरीका

Also Read : Samsung Galaxy A73 भारत में जल्द होगा लॉन्च, फ़ोन के रेंडर्स आए सामने

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT