होम / Rule Change From September 1: आज से बदलेंगे कई नियम, आपके बजट पर पड़ेगा असर, जानें क्या-क्या होगा चेंज

Rule Change From September 1: आज से बदलेंगे कई नियम, आपके बजट पर पड़ेगा असर, जानें क्या-क्या होगा चेंज

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 1, 2023, 10:19 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rule Change From September 1, दिल्ली: आज से सितंबर का महीने शुरू हो गया है। नए महीने के साथ कई बदलाव देखने को मिलेंगे। इसमें कई आपके घर के बजट पर असर डालने वाला है। आधार अपडेट से लेकर डीमैट अकाउंट के लिए नॉमिनी और केवाईसी अपडेट जैसे कई नियम शामिल हैं। आइए जानते हैं आज से क्या-क्या बदलाव होने जा रहे हैं.

पहले स्टॉक मार्केट में किसी भी आईपीओ की सदस्यता क्लोज होने के बाद इसके लिस्टिंग के लिए 6 दिन का वक्त लगता था, लेकिन अब इसे घटाकर सिर्फ तीन दिन कर दिया गया है। सेबी ने अपने नोटिफिकेशन में इसकी जानकारी दी। SEBI ने म्यूचुअल फंड योजनाओं की डारेक्ट स्कीम के लिए केवल एक्सक्यूशन प्लेटफॉर्म के लिए एक नियामक ढांचा पेश किया है।

चार्ज देना होगा

एक्सिस बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 1 सितंबर से मैग्नस क्रेडिट कार्ड रखने वाले यूजर्स के लिए खास है। कुछ ट्रांजेक्शन पर अब मैग्नस क्रेडिट कार्ड रखने वालों को डिस्काउंट नहीं दिया जाएगा। अब इस पर चार्ज देना होगा। आयकर विभाग की ओर से रेंट फ्री अकोमोडेशन के नियम में भी बदले वाले है। ज्यादा वेतन पाने वाले और नियोक्ता की ओर से मिलने रेंट फ्री में रहने वाले कर्मचारी अब और ज्यादा बचत कर सकेंगे। सैलरी में टैक्स की कटौती कम होगी।

प्लेन के तेल का दाम बढ़ा

आज से जेट फ्यूल प्राइस यानी एटीएफ के प्राइस में बदलाव हुआ है। 1 सितंबर से जेट फ्यूल नई दिल्ली में 1,12,419.33 रुपये हो चुका है,जो पहले 98,508.26 रुपये प्रति किलो लीटर थे। इसकी कीमत में 13,911.07 रुपये प्रति किलो लीटर की बढ़ोतरी हुई है। यूआईडीएआई की ओर से आधार को फ्री में अपडेट करने की डेडलाइन अब 14 सितंबर तक के लिए बढ़ाई गई है. पहले ये तारीख 14 जून तक थी। 14 सितंबर के बाद 50 रुपए देना होगा।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sharmin Segal को Janhvi-Sara के साथ बचपन के दिनों की आई याद, शेयर की पोस्ट -Indianews
Paris Olympics: पेरिस ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा, भारतीय महिला और पुरुष 4×400 मीटर रिले टीम ने किया क्वालीफाई-Indianews
झारखंड मंत्री के निजी सचिव के घर पर ED की रेड, भारी नकदी बरामद- indianews
‘मामी’ ऐश्वर्या और आराध्या को इग्नोर करती दिखीं Navya Naveli Nanda, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -Indianews
Poonch Attack: पुंछ हमले में चली 200 गोलियां, जानें कैसे आतंकियों ने IAF के काफिले पर किया हमला?-Indianews
‘श्री रामायण कथा’ में ‘माता सीता’ का किरदार निभाएंगी Anjali Arora, साई पल्लवी के लिए कही ये बात -Indianews
Lok Sabha Election: पीएम मोदी आज ओडिशा से भरेंगे हुंकार, दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे भुवनेश्वर-Indianews
ADVERTISEMENT